×

वैक्सीन साइड इफेक्टः ऑक्सफोर्ड ने बताए अजीब दुष्प्रभाव, अध्ययन जारी

ऑक्सफोर्ड ने कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 के टीके को लेकर कई तरह के खतरनाक दुष्प्रभावों को बताया है जिसको लेकर अभी अध्ययन जारी है।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 9:20 AM GMT
वैक्सीन साइड इफेक्टः ऑक्सफोर्ड ने बताए अजीब दुष्प्रभाव, अध्ययन जारी
X
वैक्सीन साइड इफेक्टः

नई दिल्ली: कोरोना से बचाव के लिए बनाई गई वैक्सीन को लेकर कई तरह की प्रतिक्रिया आ रही है। ऑक्सफोर्ड ने कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 के टीके को लेकर कई तरह के खतरनाक दुष्प्रभावों को बताया है जिसको लेकर अभी अध्ययन जारी है।

वैक्सीन के दुष्प्रभाव

ऑक्सफोर्ड ने कोविड-19 की वैक्सीन के लगने के बाद होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताया है। जिसको लेकर जांच अभी जारी है और कई देशों में इसके उपयोग को रोक दिया गया है। ऑक्सफोर्ड के मुताबिक भारत में लगाई जाने वाले वैक्सीन को कुछ दुष्प्रभावों का कारण माना जाता है, जो अभी अन्य टीकों के साथ कम देखा जाता है।

वैक्सीन के क्या हैं दुष्प्रभाव

वैक्सीन को लेकर जांच अभी जारी है लेकिन इसके बारे में जानकर आप अपने आपको अच्छी तरह से तैयार कर सकते है। वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स को तीन श्रेणियों में बांटा गया है जिसमें बहुत सामान्य,सामान्य और असामान्य शामिल है। असामान्य या दुर्लभ दुष्प्रभाव वे हैं जो सौ लोगों में से एक को प्रभावित करते हैं। ज्यादातर लोगों को ठंड लगना, अस्वस्थता, सिरदर्द, कोमलता,खुजली से लेकर मांसपेशियों में दर्द तक हो सकते हैं।

ये भी देखिये: घातक 10 बीमारियांः गर्मियों में खतरा ज्यादा, ये हैं लक्षण और बचाव

इन सबका क्या कारण है यह स्पष्ट नहीं है। हाइपरहाइड्रोसिस, या सामान्य से अधिक पसीना आना एक प्रतिक्रिया है जो आपको ऑक्सफोर्ड वैक्सीन की दूसरी जाब मिलने के बाद हो सकती है। और पसीना भी एक ऐसा तरीका है जिससे आपका शरीर तापमान को नियंत्रित करने की कोशिश करता है।

पेट दर्द की समस्या

कुछ मामलों में इसका दुष्प्रभाव पेट में दर्द देखा गया है। जबकि वैक्सीन मांसपेशियों में दर्द और कुछ के लिए ऐंठन पैदा करने के लिए जाना जाता है। यह संभवतः दूसरी गोली लगने के बाद हो सकता है,जो शरीर में अधिक तीव्र प्रतिक्रिया का कारण बनता है। भूख न लगना, जी मतलाना भी इस तरह के दुष्प्रभाव में शामिल है।

शरीर को पोषण की आवश्यकता

अपने शरीर को इस तरह के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए आप हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ और सप्लीमेंट्स पिएं, क्योंकि इसमें पोषण होता है। टीकाकरण से संबंधित एक और दुष्प्रभाव देखा गया है जिसमें डॉक्टर अब रोगियों को एक महीने के पोस्ट टीकाकरण के बाद तक कैंसर की जांच के लिए नहीं जाने की सलाह दे रहे हैं।

ये भी देखिये: पाकिस्तान का बड़ा ऐलान: कहीं ये इमरान की कोई नई चाल तो नहीं, भारत अलर्ट पर

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story