×

घातक 10 बीमारियांः गर्मियों में खतरा ज्यादा, ये हैं लक्षण और बचाव

गर्मियों के मौसम में लू लगना आम बात है। ये बीमारी ज्यादा देर धूप में रहने से हो जाती है। वैसे तो यह बीमारी आम है लेकिन सही समय पर इलाज न कराने पर काफी घातक साबित हो सकती है। लू लगने से बचने के लिए खान - पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी साबित होता है।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 8:59 AM GMT
घातक 10 बीमारियांः गर्मियों में खतरा ज्यादा, ये हैं लक्षण और बचाव
X
घातक 10 बीमारियांः गर्मियों में खतरा ज्यादा, ये हैं लक्षण और बचाव photos (social media)

नई दिल्ली : गर्मियों का मौसम शुरू हो चूका है ये मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है। आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में होने वाली तेज धूप से लोगों को कई बिमारियों का सामना करना पड़ जाता है। आज जानते हैं गर्मियों के मौसम में लोग किन - किन बिमारियों की चपेट में आसानी से आ जाते हैं।

लू लगना

गर्मियों के मौसम में लू लगना आम बात है। ये बीमारी ज्यादा देर धूप में रहने से हो जाती है। वैसे तो यह बीमारी आम है लेकिन सही समय पर इलाज न कराने पर काफी घातक साबित हो सकती है। लू लगने से बचने के लिए खान - पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी साबित होता है। आपको बता दें कि लू से बचने के लिए पानी ज्यादा पिए। लू लगने पर सिर दर्द, कमजोरी, बेहोशी जैसी अन्य दिक्कत भी हो सकती है।

फूड प्वाइजनिंग

गर्मियों के मौसम में फूड प्वाइजनिंग होना आम है। आपको बता दें कि यह बीमारी अक्सर लोगों को हो जाती है। यह बीमारी अक्सर लोगों को खराब खाना या गन्दा पानी पीने से हो जाती है। इस फूड प्वाइजनिंग के चलते शरीर में पेट दर्द होना, दस्त या उल्टी होने की समस्या हो जाती है। इस बीमारी से बचने के लिए सड़कों पर खुली चीजों को खाने से बचें।

Dehydration

ये भी पढ़े....गोरखपुर में शिवपाल का एलान- अखिलेश की सपा में प्रसपा के विलय पर ये फैसला

डिहाइड्रेशन

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन भी एक आम बिमारियों में से एक है। गर्मियों के मौसम में खूब पानी पीना, जूस पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। गर्मियों के मौसम डिहाइड्रेशन शरीर में पानी की कमी से होता है। गर्मी के इस मौसम में इस बीमारी से जरूर बचें। यह सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है।

rashes heat

घमौरी

गर्मियों के मौसम में घमौरियां होना आम है। इस मौसम में पसीना ज्यादा निकलता है। जिसके कारण घमौरियां होने की समस्या ज्यादा हो जाती है। घमौरियां उन हिस्सों में होती है जो हिस्से ढके रहते हैं। गर्मी के मौसम में शरीर में लाल, गुलाबी रंग की छोटी - छोटी घमौरियां हो जाती है।

ये भी पढ़े....स्टार्स हुए टल्लीः लिए कई राउंड टकीला शार्ट, फिर किया ये काम, वीडियो वायरल

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story