×

कोरोना से जंग काम आएंगे ये फूड्स, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें डाइट में शामिल

कोरोना ने देश में तांडव मचा रखा है। तेजी से लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। हालांकि लोग इस वायरस को हराकर ठीक भी हो रहे हैं।

Newstrack
Published on: 26 July 2020 3:16 PM GMT
कोरोना से जंग काम आएंगे ये फूड्स, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें डाइट में शामिल
X

नई दिल्ली: कोरोना ने देश में तांडव मचा रखा है। तेजी से लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। हालांकि लोग इस वायरस को हराकर ठीक भी हो रहे हैं। कोरोना से जंग जितने में लोगों की इम्युनिटी पॉवर हथियार का काम कर रहा है।

ये भी पढ़ें: इस दिग्गज कपनी ने निजीकरण से पहले अपने कर्मचारियों को दिया VRS का ऑफर

ऐसे में तमाम एक्सपर्ट लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। FSSAI ने दावा किया है कि विटामिन-सी से भरपूर चीजें इम्यूनिटी लेवल को बढ़ा सकती हैं। इसलिए विटामिन-सी से लैस कोई भी एक चीज आपको रोजाना अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए। तो चलिए ऐसे ही कुछ विटामिन C युक्ता वाले खाद्य पदार्थों के बारे में आपको बताते हैं...

आंवला

आंवला खून की तरलता को बेहतर बनाने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के बायोमार्कर को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही आंवला विटामिन-सी का अच्छा स्रोत भी है। इसमें शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, आयरन और फाइबर भी होता है। रोजाना आंवला खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहता है।

ये भी पढ़ें: सीएम योगी का निर्देश: बलिया दौरा रहा ख़ास, अधिकारियों से कही ये बात..

बादाम

विटामिन ई इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है। बादाम में विटामिन ई के साथ-साथ हेल्दी फैट भी पाया जाता है। रोजाना आधा कप बादाम आपके हर दिन के जरूरतमंद विटामिन मात्रा को पूरा करता है।

संतरा

संतरे में कैलोरीज काफी कम होती है। किसी भी प्रकार का फैट या कोलेस्ट्रॉल संतरे में नहीं होता है। इसके साथ ही संतरा डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए भी टॉनिक की तरह काम करता है और इम्यूनिटी को भी बेहतर करता है।

पपीता

पपीता भी कम कैलरी और फाइबर का अच्छा स्रोत है। पपीता भी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के बाद पाचन क्रिया को बेहतर करता है। इससे कई डाइजेस्टिव डिसॉर्डर से राहत पाई जा सकती है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए यह पपीता काफी अच्छा है। पपीते को विटामिन A का भी अच्छा श्रोत माना जाता है।

नींबू

वजन घटाना हो या हृदय रोग जैसी गंभीर समस्याओं से राहत पाना हो नींबू संजीवनी का काम करता है। नींबू में पाए जाने वाला सिट्रिक एसिड पथरी के इलाज में भी काफी गुणकारी है। इम्यूनिटी लेवल बढ़ाने के लिए इसे डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में राजस्थान विधानसभा के स्पीकर अपनी याचिका वापस नहीं लेंगे

अमरूद

फाइबर और पोटाशियम से भरपूर अमरूद स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। कई स्टडीज में दावा किया जा चुका है कि इससे ना सिर्फ ब्लड में शुगर लेवल कंट्रोल होता है, बल्कि ये आपको हृदय रोगों से भी दूर रखता है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च विटामिन-सी, विटामिन-ए और विटामिन-ई का अच्छा स्रोत है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स और पोटाशियम शरीर की इम्यून को दुरुस्त रखने में काफी कारगर हैं

ये भी पढ़ें: तमिलनाडु में 6986 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, अब तक 2,13,723 पॉजिटिव

Newstrack

Newstrack

Next Story