फेफड़े में कॉकरोच! सामने आई फेमस तस्वीर की सच्चाई, मचा हड़कंप

आजकल फेसबुक पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें एक्स-रे में फेफड़ो के बीच एक कॉकरोच दिखाई दे रहा है। बताया जा रहा है कि ऐसा जिम्बाब्वे के एक हॉस्पिटल में हुआ है।

फेफड़े में कॉकरोच! सामने आई फेमस तस्वीर की सच्चाई, मचा हड़कंप

नई दिल्ली: आजकल फेसबुक पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें एक्स-रे में फेफड़ो के बीच एक कॉकरोच दिखाई दे रहा है। बताया जा रहा है कि ऐसा जिम्बाब्वे के एक हॉस्पिटल में हुआ है। फेसबुक पर ये फोटो मिस्टर साइंटिफिक पेज पर शेयर की गई है।

फोटो के साथ ये भी सामने आया कि एक्स-रे में कॉकरोच पाने के बाद डॉक्टर ने मरीज को भारत जाकर सर्जरी कराने की सलाह दी। मरीज अपना सबकुछ बेचकर भारत आ गया। यहां पर जब उसका एक्स-रे हुआ तो पता चला कि कॉकरोच फेफड़ों के बीच नहीं बल्कि जिम्बाब्वे मशीन में था।

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहक सावधान! ये ऑफर कहीं आप तो नहीं कर रहे यूज़

झूठा साबित हुआ दावा-

लेकिन इस फोटो को लेकर बाद में सामने आया है कि ये दावा झूठा है। ये केवल एक मनगढ़ंत कहानी है। जो सोशल मीडिया पर पिछले कुछ सालों से वायरल हुआ करती है। बताया जा रहा है कि इस फोटो को फोटोशॉप किया गया है। दरअसल, इसकी असली तस्वीर हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री मर्लिन मुनरो के एक्स-रे की है।

ये तस्वीर कुछ सालों पहले मनगढ़ंत कहानी के साथ पोस्ट किया गया था। 2018 में भी यूजर्स ने इस तस्वीर को खूब शेयर की थी। बाद में पता चला कि ये अमेरिका की मशहूर सिंगर और एक्ट्रेस मर्लिन मुनरो के फेफड़े की एक्स-रे की है।

हॉलीवुड एक्ट्रेस मर्लिन मुनरो की फोटो की साथ हुआ छेड़छाड़-

दरअसल, मर्लिन मुनरो को स्त्री रोग संबंधित एक सर्जरी के लिए लेबनान के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। फिर 2010 में उसी अस्ताल में मर्लिन मुनरो के एक्स-रे की फोटो की नीलामी की गई थी। जिसकी 45 हजार डॉलर में बोली लगी थी।

इस घटना का मेनस्ट्रीम मीडिया में व्यापक स्तर प्रकाशन हुआ था। असली फोटो मे कॉकरोच नहीं दिखेगा बल्कि फोटोशॉप वाली फोटो में कॉकरोच को देखा जा सकता है। और इस तस्वीर में छेड़छाड़ के निशान भी देखे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अंबानी का कूड़ा-कचरा: इनके घर की गंदगी का ऐसे किया जाता है इस्तेमाल

इस नकली तस्वीर को मनगढ़ंत कहानियों के साथ पोस्ट किया जा रहा है। लोग इसे अलग-अलग कहानियां बनाकर इसे पोस्ट कर रहे हैं।