×

कोरोना महामारी नाम से घबड़ाएं या भागें नहीं, बस ऐसे करें सामना

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में स्वास्थ्य आपातकाल लागू है। यहां तक कह दिया गया है कि इलाज से भागने वाले व्यक्ति को हिरासत में लिया जा सकता है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि कोरोना से बचाव के लिए क्या करें। अगर किसी को कोरोना का संक्रमण हो जाए, तो क्या करें। इससे घबड़ाने या भागने की जरूरत नहीं है।

राम केवी
Published on: 14 March 2020 2:50 PM GMT
कोरोना महामारी नाम से घबड़ाएं या भागें नहीं, बस ऐसे करें सामना
X

नई दिल्लीः कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में स्वास्थ्य आपातकाल लागू है। यहां तक कह दिया गया है कि इलाज से भागने वाले व्यक्ति को हिरासत में लिया जा सकता है ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि कोरोना से बचाव के लिए क्या करें और अगर किसी को कोरोना का संक्रमण हो जाए तो क्या करें। इससे घबड़ाने या भागने की जरूरत नहीं है।

इस मौसम में होने वाले वायरल फीवर व कोरोना में ज्यादा अंतर नहीं है। दोनो के ही संक्रमण में खांसी जुकाम और बुखार आता है। फर्क इतना है कि सामान्य फ्लू में गले में भी तकलीफ हो सकती है जबकि कोरोना का संक्रमण होने पर सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

संक्रमण से बचाव का सबसे सटीक तरीका अभी तक हाथों को लगातार धोते रहना आया है। मास्क को सटीक साधन नहीं माना जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इसकी हिमायत नहीं करता है।

ये है बचाव का सटीक उपाय

कोरोना वायरस से बचाव का सटीक तरीका क्लोरिनेशन माना जाता है। सेनेटाइजेशन भी इसका एक तरीका है। आप मुंह धोने व हाथ धोने या स्वीमिंग पूल में नहाने से पहले क्लोरिनेशन की पुष्टि करिये।

बचाव के लिए इस बात पर भी ध्यान दें कि दरवाजे के हैंडिल, मेज कुर्सी आदि यानी जो चीजें आपके हाथों के सीधे संपर्क में आती हैं उनको स्पर्श करने के बाद हाथ धोना अनिवार्य हो जाता है।

इसे भी पढ़ें

कोरोना का कहर: पोल्ट्री इंडस्ट्री को भारी नुकसान, 10 रुपये किलो में बिक रहा चिकन

एक आसान तरीका यह है कि सेनेटाइजर अपने पास रखें। गाड़ी के हैंडिल, कार के डोर हैंडल, स्टेयरिंग या गियर हैंडल को सेनेटाइजर से साफ करके ही इस्तेमाल करें। किसी से शारीरिक संपर्क में न आएं।

अगर संक्रमण हो गया है तो..

अगर किसी को कोरोना वायरस का संक्रमण हो गया है तो उसे खुद को सबसे अलग कर लेना चाहिए। अपनी इस्तेमाल की हुई चीजें किसी को नहीं देनी चाहिए और न ही दूसरे की इस्तेमाल की हुई चीजें लेनी चाहिए। बाहरी लोगों को बैठने के लिए नहीं बुलाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें

कोरोना बरपा रहा कहर, अब गुजरात में फैला ये वायरस, मचा हड़कंप

कोरोना वायरस का संक्रमण ठीक होने में सामान्यतः करीब दो हफ्ते का समय लगता है। इस दौरान न तो सार्वजनिक स्थान पर जाना चाहिए और न ही सार्वजनिक वाहन का इस्तेमाल करना चाहिए। कार्यालय भी नहीं जाना चाहिए। एक बात सबसे महत्वपूर्ण है जो लोग सांस या दमे के रोगी हैं उन्हें इस दौरान अतिरिक्त सावधानी रखनी चाहिए। क्योंकि ऐसे लोगों को संक्रमण का खतरा अधिक होता है।

राम केवी

राम केवी

Next Story