TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

जली हुई जीभ से तुरंत राहत पाना है तो अपनाएं ये आसान उपाय

कई बार गर्मागर्म खाना खाते हुए या अन्य कुछ चीज पीते हुए जीभ जल जाती है। ऐसे में दर्द से राहत पाने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं। वैसे ये कोई बड़ी समस्या नहीं है। लेकिन जीभ जाने पर मुंह का टेस्ट खराब हो जाता है या फिर उसके बाद कुछ भी मसालेदार खाने में दिक्कत होने लगती है।

Aditya Mishra
Published on: 1 Jun 2019 10:45 AM GMT
जली हुई जीभ से तुरंत राहत पाना है तो अपनाएं ये आसान उपाय
X

लखनऊ: कई बार गर्मागर्म खाना खाते हुए या अन्य कुछ चीज पीते हुए जीभ जल जाती है। ऐसे में दर्द से राहत पाने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं। वैसे ये कोई बड़ी समस्या नहीं है। लेकिन जीभ जल जाने पर मुंह का टेस्ट खराब हो जाता है या फिर उसके बाद कुछ भी मसालेदार खाने में दिक्कत होने लगती है।

ये भी पढ़ें...हेल्थ: बॉडी के परफेक्ट शेप के लिए करें घर में ही एक्सरसाइज,नहीं है जिम जाने की जरूरत

बहुत ज्यादा मसालेदार खाना ना खाएं। जब तक जीभ ठीक नहीं हो जाए हल्का और कम मिर्च-मसाले वाला खाना ही खाएं। इसके अलावा बेकिंग सोडा से कुल्ला करें।

ये भी पढ़ें...हेल्थ: आपके किचन में है कड़कड़ाती ठंड से बचने का उपाय, जानिए कैसे?

जीभ जल जाने पर शहद का इस्तेमाल करें। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो जीभ की चोट को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो देसी घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जीभ के जले हुए हिस्से पर घी लगाएं।

जीभ के जलने पर ठंडी दही का सेवन करें। खाने के दौरान ठंडी दही को कुछ देर मुंह में रखें आराम देगा। जीभ के जलने पर पेपरमिंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह जीभ में ठंडक का एहसास तो देगा ही आपकी तकलीफ भी कम होगी। इसके अलावा आईस क्यूब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...Health : ध्यान के जरिए तनाव और अवसाद को नियंत्रित करें

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story