×

इन लोगों को भूूलकर भी नहीं खाना चाहिए आम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

फलों का राजा आम ज्यादातर लोगों की पसंद होता है। विटामिन ए, कॉपर, आयरन और पोटैशियम से भरपूर आम सभी के लिए फायदेमंद हो ऐसा जरूरी नहीं है। आम के विषय में सोचकर सिर्फ उसके मीठे रसीले स्वाद के बारे में सोचते हैं लेकिन हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं।

Aditya Mishra
Published on: 1 Jun 2019 9:55 AM GMT
इन लोगों को भूूलकर भी नहीं खाना चाहिए आम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने
X

लखनऊ: फलों का राजा आम ज्यादातर लोगों की पसंद होता है। विटामिन ए, कॉपर, आयरन और पोटैशियम से भरपूर आम सभी के लिए फायदेमंद हो ऐसा जरूरी नहीं है।

आम के विषय में सोचकर सिर्फ उसके मीठे रसीले स्वाद के बारे में सोचते हैं लेकिन हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। उसी तरह आम भी आपकी सेहत बिगाड़ सकता है इसलिए जरुरी है की आपको आम से होने वाले नुकसान की जानकारी हो।

ये भी पढ़ें...हेल्थ:रसगुल्ला के है शौकीन तो इस खबर से जाने खाने के फायदे है या नुकसान

पोषक तत्वों से भरपूर आम के कई फायदे होते हैं, लेकिन आपको बता दें कि कई लोगों के लिए इसका सेवन भारी पड़ सकता है। अगर आपको पेट संबंधित कोई परेशानी है तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए। वैसे भी लोगों को इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि ज्यादा आम खाने से पेट में आंव पड़ना, लूज मोशन जैसी बीमारी हो सकती हैं।

ज्यादा मात्रा में आम के सेवन से त्वचा की परेशानीयां हो सकती है। कई लोगों को फोड़े फुंसी हो जाती है। आम खाते समय एक बात का और ख्याल रखे वह यह कि आम के मुंह पर एक तरल पदार्थ होता है जिसे अगर आपने ठीक से साफ नहीं किया तो आपके मुंह का स्वाद तो बिगड़ेगा ही, साथ ही आपको दाद या खुजली का सामना भी करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं अगर यह पदार्थ आपके गले में चला जाता है तो आपको खराश और गले में सूजन और दर्द जैसी परेशानी भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें...हेल्थ टिप्स : खाली पेट लहसुन खाने के कई फायदे

आम का स्वाद ही ऐसा होता है कि घर में अगर आम है तो आप चाह कर भी खुद को रोक नहीं पाते हैं। आप खुद पे खुद आम की तरफ खीचे चले जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों को इससे खास दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

-साइनस के पेशेंट है तो आम का सेवन न करें

-गठिया की परेशानी वाले लोगों को आम से कोसों दूर रहना चाहिए

-वजन कम करने में लगे हैं तो भी आम से दूरी बनाकर रखें

-डायबीटिक हैं तो आम से दूर ही रहें।

ये भी पढ़ें...हेल्थ: बॉडी के परफेक्ट शेप के लिए करें घर में ही एक्सरसाइज,नहीं है जिम जाने की जरूरत

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story