×

कोरोना वैक्सीनेशन पर बोले डॉक्टर फाउची, अच्छा होता है यह लक्षण

डॉक्टर फाउची ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन का टीका लगने के बाद कई लक्षण शरीर में दिखेंगे। जैसे सर दर्द होना, मांसपेशियों में दर्द होना, बुखार आना, ठंड लगना यह सब सामान्य सिम्टम है जो शरीर में दिखेंगे। आपको बता दें कि यह सिम्टम शरीर में 2 से 3 दिन तक रहते हैं और फिर अपने आप सही हो जाते हैं।

Shraddha Khare
Published on: 3 Feb 2021 6:49 AM GMT
कोरोना वैक्सीनेशन पर बोले डॉक्टर फाउची, अच्छा होता है यह लक्षण
X
वैक्सीनेशन 2.0: गाजीपुर आम जनता के लिए टीकाकरण शुरू, इन क्षेत्रों में चला अभियान

नई दिल्ली : कोरोना महामारी से बचाव के लिए दुनिया भर में वैक्सीनेशन का टीका लगना शुरू हो गया है। वहीं इस टीकाकरण से कई लोगों में कई साइड इफेक्ट भी देखने को मिले हैं। आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण पर दुनिया के जाने माने महामारी विशेषज्ञ डॉक्टर फाउची ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना का टीका लगने के बाद शरीर में कई साइड इफेक्ट दिखना आम है।

शरीर में 2 से 3 दिन तक यह साइड इफेक्ट रहते हैं

डॉक्टर फाउची ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन का टीका लगने के बाद कई लक्षण शरीर में दिखेंगे। जैसे सर दर्द होना, मांसपेशियों में दर्द होना, बुखार आना, ठंड लगना यह सब सामान्य सिम्टम है जो शरीर में दिखेंगे। आपको बता दें कि यह सिम्टम शरीर में 2 से 3 दिन तक रहते हैं और फिर अपने आप सही हो जाते हैं। टीका लगने के बाद शरीर में इम्यून सिस्टम पर यह रिएक्शन होना आम है। इसके बाद डॉक्टर फाउची ने कहा कि इन साइड इफेक्ट को शरीर में दिखना अच्छा माना जाता है।

ये भी पढ़े ..... विस्फोटक बना किसान आंदोलन: भयानक खतरे की ओर बढ़ा देश, कैसे भी शुरू करें बात

मांसपेशियों में दर्द होने पर पेन किलर्स ले सकते हैं

वैक्सीनेशन का टीका लगवाने पर अगर आपके शरीर में भी मांसपेशियों और जोड़ो में दर्द दिखे तो घबराने की बात नहीं है। ज्यादातर उन लोगों को यह दर्द की समस्या देखेगी जिन लोगों ने इस टीके को हाल ही में लगवाया होगा। इन लक्षणों का शरीर में मिलना इस बात का सबूत है कि वैक्सीन का टीका लगने पर इम्यून सिस्टम एंटीबॉडी बना रहे हैं। यह दर्द 2 से 3 दिन में अपने आप खत्म हो जाता है। नहीं तो आप डॉक्टर की सलाह पर पेन किलर्स भी ले सकते हैं।

ये भी पढ़े ..... मिनिमम गवर्नमेंट पर आगे बढ़ती मोदी सरकार, जानें इसके बारे में

corona virus

इन साइडइफेक्ट से रहे सावधान

कोरोना वैक्सीनेशन का टीका लगवाने पर अगर आपके शरीर में चिक्कते और लाल निशान, सूजन, बेहोश होना जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं तो इन लक्षणों को नजरअंदाज बिलकुल भी न करे क्योंकि यह लक्षण कोरोना वैक्सीनेशन के लक्षण नहीं है। इसलिए अगर शरीर में यह लक्षण दिखे तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करे।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story