×

विस्फोटक बना किसान आंदोलन: भयानक खतरे की ओर बढ़ा देश, कैसे भी शुरू करें बात

किसान आंदोलन का हल चाहने वाले लोगों का कहना है हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। लगता है सरकार किसानों से बात करना ही नहीं चाहती है।

Shivani Awasthi
Published on: 3 Feb 2021 6:16 AM GMT
विस्फोटक बना किसान आंदोलन: भयानक खतरे की ओर बढ़ा देश, कैसे भी शुरू करें बात
X

रामकृष्ण वाजपेयी

टिकैत का 40 लाख ट्रैक्टरों की रैली का एलान, केंद्र सरकार की छह लेयर की कील कांटे से लैस सुरक्षा व्यवस्था और संसद में किसानों के मसले पर विपक्ष का बवाल। अगर इन सब बातों पर गौर करें तो एक काल की दूरी की बात सिर्फ जुमला बनती दिख रही है।

किसान आंदोलन का हल कब

किसान आंदोलन का हल चाहने वाले लोगों का कहना है हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। लगता है सरकार किसानों से बात करना ही नहीं चाहती है। राकेश टिकैत का भी कहना है कि वो नंबर बताइए, हम तुरंत फोन लगाते हैं। किसान नेता बोले कि जो हमारा फोन है, उसपर लोग हमें गालियां देते हैं। ऐसे में अगर प्रधानमंत्री ऐसे किसी फोन कॉल की बात कर रहे हैं, तो हमें नंबर दीजिए।

ये भी पढ़ें- हिंसा पर तगड़ा एक्शन: झंडे का अपमान करने वाला नहीं बचेगा, रखा 1 लाख इनाम

52 प्रतिशत किसान कृषि कानूनों के विरोध में

किसान आंदोलन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अगर सरकार सच्चे मन से किसानों की समस्याओं का हल चाहती तो इस तरह के उकसाने वाले काम न करती। पिछले दिनों एक निजी सर्वे में जब किसानों से पूछा गया कि आप इन कानूनों के पक्ष में हैं या विरोध में, जवाब में 52 प्रतिशत किसानों ने कहा ‘विरोध में’ जबकि कानून के पक्ष में बताने वाले किसानों की संख्या महज 35 प्रतिशत थी। ऐसे में यह कहना कि बहुसंख्यक किसान कृषि कानूनों के पक्ष में हैं गलत है।

FARMERS TRACTER RALLY

निहत्थे किसानों को बदनाम करने का सरकार पर आरोप

आंदोलनकारी किसानों का मानना है कि निहत्थे किसानों को बदनाम करने के लिए ही सरकार ने पहले ट्रैक्टर रैली के दौरान हिंसा कराई। तिरंगे का अपमान कराया। यह बात साबित हो चुकी है।

ये भी पढ़ेंः किसान हिंसा पर कोर्ट का फैसलाः आज SC में सुनवाई, महापंचायत का आह्वाहन

सरकार की मंशा थी कि भावुक किसान हिंसा और तिरंगे के अपमान की घटनाओं से दुखी होकर घर लौट जाएगा और सरकार अपने मिशन में कामयाब हो जाएगी। लेकिन यह साजिश नाकाम हो गई।

किसान आंदोलन से अलग थलग हुए संगठन

सरकार की ओर से किसान आंदोलन से अलग थलग किये जा चुके दो संगठनों से आंदोलन से अलग होने का एलान कराकर किसानों को वापसी के लिए प्रेरित करने की कोशिश की जिनकी बहुत थोड़े से किसानों पर पकड़ है लेकिन यह कोशिश भी फ्लाप रही।

farmer

लालकिले पर निशान साहब का झंडा फहरा कर इस आंदोलन को अलगाववाद से जोड़ने की कोशिश हुई लेकिन झंडा फहराने वाले भाजपा के पिट्ठू निकले। बावजूद इसके सरकार जब अंतिम चरण में धरने पर बैठे किसानों को मारपीट कर बेइज्जत कर भगाने की तैयारी में थी तो सरकार की रणनीति उल्टी पड़ गई। सरकार का गुर्जरों और जाटों को लड़ाने का दांव उल्टा पड़ा।

राकेश टिकैत के आंसूओं ने बदला गेम

सरकार का इरादा था कि राकेश टिकैत और अन्य किसान नेताओं को जब बेइज्जत किया जाएगा और धरने पर बैठे किसानों को अपमानित कर भगाया जाएगा तो दोबारा टिकैत के नेतृत्व में किसान फिर नहीं एकजुट होंगे। सरकार मनमानी करने में कामयाब हो जाएगी।

लेकिन सरकार की गंदी नीयत को भांप कर बेबसी में टिकैत के जो आंसू निकले उन्होंने पूरा गेम पलट दिया। सरकार का यह हथकंडा भी फेल हो गया।

ये भी पढ़ेंः भारत को तगड़ा झटका: रद्द हुआ बड़ा समझौता, विरोध-प्रदर्शन का घातक असर

अब सरकार निहत्थे हल चलाने वाले किसानों के साथ आतंकवादियों का सा सलूक कर अभेद्य सुरक्षा कवच बनाकर किसानों की सहानुभूति खत्म करना चाहती है।

United Kisan Morcha

इस पूरे खेल में सर्वदलीय बैठक और उसके बाद मन की बात में प्रधानमंत्री की किसानों से एक काल की दूरी कहीं और लंबी होती दिख रही है।

किसान तीनों नए कृषि कानूनों को रद्द करने की अपनी मांग पर अड़े हैं। बदले हालात में किसान लगातार अपना आंदोलन तेज कर रहे हैं।

टिकैत ने सरकार को दिया अक्टूबर तक का समय

भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के नेता राकेश टिकैत अब सरकार को अक्टूबर तक का समय देने की बात कही है। उसके बाद देशभर में 40 लाख ट्रैक्टरों की रैली निकालने की चेतावनी दी है। जब किसान दिल्ली में एक लाख ट्रैक्टर लेकर घुस सकते हैं तो पूरे देश में ये संख्या कोई बड़ी बात नहीं है। राकेश टिकैत ने कहा, 'हमने सरकार को अक्टूबर तक का समय दिया है, अगर वे हमारी बात नहीं मानते हैं, तो हम 40 लाख ट्रैक्टरों की एक देशभर में ट्रैक्टर रैली निकालेंगे।'

ये भी पढ़ेंः दो और किसानों की मौत: आंदोलन के दौरान तोड़ा दम, बढ़ रही मरने वालों की संख्या

किसानों ने 6 फरवरी को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक पूरे देशभर में चक्का जाम करने का एलान किया है। यह संयुक्त किसान मोर्चा का फैसला है कि 6 फरवरी को देशभर की मुख्य सड़कों पर दिन के 12 से 3 बजे तक कोई गाड़ी नहीं चलने दी जाएगी। जो हालात बन रहे हैं उससे ऐसा लग रहा है कि अगर किसानों की न सुनी गई तो न तो संसद चल पाएगी और न ही देश।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story