कॉन्डम से सावधान: एक बार जरूर देख लें पैकेट, इन बातों का रखें ध्यान

अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कॉन्डम का इस्तेमाल करें, जो बेहद ज़रूरी है। लेकिन लोग इसके इस्तेमाल के बारे में शायद की अन्य बाते जानते हो। 

Condom

Condom (file pic )

कपल जाने अनजाने ऐसा काम कर जाते है जिसकी वजह से उन्हें बाद में पछतावा होता है। इस लिए बेहतर है कि अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कॉन्डम का इस्तेमाल करें। जो बेहद ज़रूरी है। लेकिन  लोग इसके इस्तेमाल के बारे में शायद की अन्य बाते जानते हो।  कई लोगों के मन में यह सवाल आज भी है कि कॉन्डम की कोई एक्सपायरी डेट है क्या? यह कितना सेफ होता है? अगर आप भी इन सवाओं में फंसे हुए है तो कॉन्डम के इस्तेमाल से पहले इन बातों को ज़रूर जान लें..

एक्सपायरी डेट

सभी मेडिकल प्रोडक्ट्स की तरह कॉन्डम भी एक्सपायरी डेट के साथ आता है। जब इसे खरीदते है पैकेट पर एक्सपायरी डेट लिखा होता है। जिसे ज़रूर चेक कर लेना चाहिए। लेकिन इसके अलावा भी कई और चीज़े है जो कॉन्डम को खबर कर सकती हैं। जैसे अगर कॉन्डम को पर्स , पॉकेट, वालेट में रखा जाए तो इससे लगातार फ्रिक्शन से वह खबर हो सकती हैं। साथ ही ज्यादा गर्मी और उम्र भरे मौसम में भी इसपर असर पड़ता है।

इन चीजों से बने कॉन्डम

कॉन्डम को देख कर यह तो सभी के मन में सवाल आया होगा कि किस चीज़ से यह बना  होता है। ऐसे कॉन्डम जो नैचरल मटीरियल से बने होते हैं वे जल्दी एक्सपायर हो जाते हैं। वहीं सिंथेटिक मटीरियल से बने कॉन्डम्स की शेल्फ लाइफ ज्यादा होती है। आमतौर पर ये पांच साल तक सुरक्षित रहते हैं।

ये भी पढ़ें…Instagram Threads में बदलाव: अब किसी को भी भेज सकते हैं मैसेज, जाने कैसे..

एक्सपायरी डेट वाले कॉन्डम को ना करें यूज़

अगर कॉन्डम एक्सपायरी हो चुके है तो उसका इस्तेमाल बिलकुल ना करें।  यह वही बात हो जाएगी कि अपने पैर पर खुद कुलाधि मारना।  डेट निकल जाने के बाद उसका मटीरियल कमजोर होने लग जाता है, जिससे इस्तेमाल के दौरान इसके फटने या कटने का डर रहता है।

ये भी पढ़ें…मिलेंगे 2000 रुपए: जल्द आएगा पैसा, लाभ लेने के लिए तुरंत कर लें ये काम

 दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App