×

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद हर आदमी को जरूर करना चाहिए ये 5 काम

जो लोग कोरोना का उपचार पाकर हाल ही में ठीक हुए हैं। उन्हें सबसे पहले तो अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक चीजें शामिल करनी चाहिए।

Newstrack
Published on: 30 Sep 2020 1:09 PM GMT
कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद हर आदमी को जरूर करना चाहिए ये 5 काम
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने जहां एक तरफ कई लोगों की जान ले ली है। वहीं कई लोगों को जीवनदान भी दिया है। कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद अधिकांश लोगों के शरीर में एंटीबॉडी बन रही है। ये एंटीबॉडी शरीर को वायरस के दोबारा संपर्क में आने से बचाती है।

लेकिन ये इम्यूनिटी शरीर में कब तक बनी रहती है, इस पर अभी पूरी दुनिया में बहस छिड़ी हुई है। कई ऐसे भी केस सामने आए हैं, जहां लोग ठीक होने के बाद फिर से कोरोना से संक्रमित हो गए हैं।

इनमें या to बुजुर्ग हैं या फिर वो लोग हैं जो कोरोना के उपचार के बाद ठीक होने पर दोबारा से लापरवाही बरतने लगे हैं। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथ धोने जैसे नियम सभी के लिए हैं लेकिन कोरोना वायरस से ठीक हो चुके लोगों को कुछ और जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। to आइए जानते हैं इनके बारे में।

Corona Sample कोरोना टेस्ट करते स्वास्थ्यकर्मी की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें… हाथरस मामले पर बोलीं मायावती, घटना का सुप्रीम कोर्ट स्वतः संज्ञान ले तो बेहतर

धीरे-धीरे आगे बढ़ें

कोरोना वायरस की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद सामान्य जिंदगी की तरफ बढ़ने में जल्दबाजी ना करें। ध्यान रखें कि आप ने हाल ही में एक ऐसे वायरस का मुकाबला किया है जिसने आपके इम्यून सिस्टम पर हमला किया था। अपने आप को थोड़ा समय दें और धीर-धीरे अपनी पुरानी दिनचर्या में लौटने की कोशिश करें।

पौष्टिक खाने को दिनचर्या में शामिल करें

जो लोग कोरोना का उपचार पाकर हाल ही में ठीक हुए हैं। उन्हें सबसे पहले तो अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक चीजें शामिल करनी चाहिए।

इससे आपकी सेहत में तेजी से सुधार आएगा। ऐसा देखा गया है कि कोरोना वायरस की वजह से अधिकांश लोगों की खाने की इच्छा कम हो जाती है, जिसके चलते उनका वजन तेजी से घटने लगता है और कमजोरी का एहसास होने लगता है। इसलिए ऐसे लोगों को चाहिए कि वे अपनी डेली डाइट में ऑर्गेनिक प्रोडक्ट, हरी सब्जियां और अंडे शामिल करें।

Corona कोरोना की वैक्सीन की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…हाथरस गैंगरेप: पुलिस ने कराया पीड़िता का अंतिम संस्कार, विरोध करते रहे परिजन

नियमित रूप से व्यायाम करें

रोजाना एक्सरसाइज करने से आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहेंगे। कोरोना वायरस से ठीक होने की प्रक्रिया में शरीर बहुत कमजोर हो जाता है।

ऐसे में एक्सरसाइज करने में बहुत दिक्कत महसूस होती है लेकिन धीरे-धीरे करके आप इसे अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

Exercise याददाश्त बढाने के लिए व्यायाम करते और गेम खेलते लोगों की फोटो(सोशल मीडिया)

याददाश्त बढ़ाने पर फोकस करें

कई केस में ऐसा देखा गया है कि कोरोना वायरस मेमोरी सेल्स को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए अपनी मेमोरी बढ़ाने के लिए पजल्स या फिर कोई ऐसा गेम खेलें, जिसमें दिमाग का ज्यादा उपयोग होता हो। आसान गेम से शुरूआत करें और धीरे-धीरे इसका लेवल बढ़ाते जाएं।

चेतावनी वाले संकेतों को समझें

अगर ब्रेन के अंदर पेन या बॉडी में थकान हो तो इसे इग्नोर न करें। डॉक्टर से जरुर दिखाएं। कोरोना से ठीक होने के बाद इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

ये भी पढ़ें…हाथरस गैंगरेप: पुलिस ने कराया पीड़िता का अंतिम संस्कार, विरोध करते रहे परिजन

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story