×

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए घर में ही रोज करें व्यायाम, नहीं करेगा हाथ,पैर व कंधा परेशान

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम जरूरी है। नियमित रूप से लंबे समय तक व्यायाम करने से शरीर ऊर्जा बनी रहती है। शरीर को शेप में लाने और फिट बनाने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। बहुत सी ऐसी एक्सरसाइज हैं, जो वजन कम कर मांसपेशियों का मजबूत करता है। इंडोर एक्सरसाइसेस इन्हीं में से एक है।

suman
Published on: 13 July 2019 11:47 AM GMT
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए घर में ही रोज करें व्यायाम, नहीं करेगा हाथ,पैर व कंधा परेशान
X

जयपुर: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम जरूरी है। नियमित रूप से लंबे समय तक व्यायाम करने से शरीर ऊर्जा बनी रहती है। शरीर को शेप में लाने और फिट बनाने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। बहुत सी ऐसी एक्सरसाइज हैं, जो वजन कम कर मांसपेशियों का मजबूत करता है। इंडोर एक्सरसाइसेस इन्हीं में से एक है। बॉडी को फ्लेक्सीबल और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिहाज से इनके अनेक फायदे हैं। इन दिनों ये व्यायाम काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। लोग फिट रहने के लिए अब नियमितया व्यायाम करें। ये ऐसी आसान एक्सरसाइज है, जिससे न केवल आपके हाथ या पैरों की बल्कि पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है।

गुरु पूर्णिमा में बस कुछ दिन ही है शेष, अगर अब तक आपका नहीं बन पाया कोई गुरु तो करें यह उपाय

रस्सी कूदना योगा की श्रेणी में आता है इसलिए ये शरीर को फिट बनाने के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह एक मिनट में 10 से 16 कैलोरी को अर्जित करता है। बांह और पैर को लम्बे समय तक के लिए आराम देता है जिससे दर्द की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। ये आपकी शरीर के ऊपरी और निचले भाग की नसों को स्ट्रेंथ कर सकता है। इसमें जंप स्क्वैट्स, क्लैप पुश-अप्स, हाई-स्पीड करते हैं, लेकिन इन्हें करते समय ध्यान रखें कि कहीं चोट न लगे इसलिए इन एक्सरसाइज को ज़्यादा न करें। इस व्‍यायाम को करने के लिए पीठ के बल लेटिये, दोनों पैरों को मोड़कर रखिए। अपने कूल्‍हों को ऊपर की तरफ बिलकुल मत उठाइए। अपने दाहिने पैर को मोड़कर ऊपर की तरफ उठाइए, इस दौरान आपके पैरों को 90 डिग्री में मोडि़ए। अपने दाहिने हाथ को घुटने पर रखिए, पैरों को ऊपर उठाने के बाद अपने हाथों से उनको पीछे की तरफ ढकेलिए, अपने हाथ को सीधा रखिए। इस क्रिया को बायें हाथों और बायें पैर से भी कीजिए। एक्सरसाइज बैक पेन (दर्द) को भगाने के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसे आप हर 5 मिनट में कम से कम 10 बार दोहराएं। हर दिन इसे करने से आपको बेहतर रिज्लर्ट मिलेंगें। संतुलन ठीक बनाये रखने वाली एक्सरसाइज में पैरों के संतुलन बनाने की कोशिश करें। इसके लिए एक पैर पर खड़े हो जाएं और दूसरे पैर को घुटने पर रखें। शुरुआत में एक पैर पर खड़े होने में थोड़ी परेशानी होगी इसलिए आप कुर्सी या दीवार का सहारा भी ले सकते हैं। इसे दोनों पारों से करें।स्टैटिक स्ट्रेचिंग दौड़ने वाले व्यक्ति इसे आसानी से कर सकते हैं। स्ट्रेचिंग करते वक्त ध्यान रहे कि हर 10 मिनट में इसे कई बार दोहराएं। स्ट्रेचिंग को आप गर्दन, कंधा, हिप्स पर भी कर सकते हैं।

जान लें: सिर्फ़ एक दिन में इस काम का करोड़ों ले रहे ये स्टार्स

बैक एंड चेस्टयह स्ट्रेच छाती और पीठ के विकास के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, यह पीठ और छाती से दर्द को भी राहत देता है। इस स्ट्रेच का अभ्यास करने के लिए, सामान्य रूप से खड़े हो जाएं और अपनी बाहों को अपनी तरफ बढ़ाएं और अपनी छाती उठाएं।

हैमस्ट्रिंग के दर्द और लचीलापन से छुटकारा पाने के लिए यह स्ट्रेच काफी फायदेमंद है। इस स्ट्रेच का अभ्यास करने के लिए, अपने पैरों को दो फीट अलग कर लें। फिर अपने घुटनों को झुकाएं और अपने एड़ियों को पकड़ें। इसके बाद, यह धीरे-धीरे अपने पैरों को सीधा करने की कोशिश करें।

स्ट्रेंड लोअर बैक स्ट्रेच ऊपरी शरीर में सुधार करता है। इस स्ट्रेच का अभ्यास करने के लिए, बाएं पैर को आगे कर के खड़े हो जाएं। अपने कूल्हे को दबाकर और सीने को ऊपर की ओर बढ़ते समय अपनी मुट्ठी को पीछे की ओर दबाएं। फिर इस प्रक्रिया को दूसरे पैर से भी दोहराएं।

एब्डॉमिनल फ्लेक्स इस स्ट्रेच का अभ्यास करने के लिए, अपने हाथों से फर्श पर लेट जाएं। अब अपनी बाहों को दबाएं और ऊपर उठाएं। सुनिश्चित करें, आपके पैरों और कूल्हों जमीन पर फ्लैट हों।

suman

suman

Next Story