×

गिलोय का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, इन लोगों के लिए है खतरनाक

गिलोय की पत्तियों का सेवन ब्लड शुगर वाले पेशेंट के लिए काफी खतरा साबित हो सकता है। आपको बता दें कि जिन लोगों का ब्लड शुगर काफी लो या डाउन रहता है उन लोगों को गिलोय की पत्तियों का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Shraddha Khare
Published on: 25 Jan 2021 5:28 AM GMT
गिलोय का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, इन लोगों के लिए है खतरनाक
X
गिलोय का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, इन लोगों के लिए है खतरनाक photos (social media)

नई दिल्ली : देश में कोरोना महामारी का संक्रमण बढ़ने से लोगों ने घरेलू नुस्खे में गिलोय को सबसे ज्यादा अहमियत दी। इन पत्तियों का इस्तेमाल लोगों ने पावर ड्रिंक के रूप में लिया है। आपको बता दें कि इन गिलोय की पत्तियों को शोधकर्ताओं ने शरीर के लिए काफी कारगर सिद्ध किया है लेकिन इन giloy side effectआज इससे होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में जानते हैं।

ब्लड शुगर की समस्या

गिलोय की पत्तियों का सेवन ब्लड शुगर वाले पेशेंट के लिए काफी खतरा साबित हो सकता है। आपको बता दें कि जिन लोगों का ब्लड शुगर काफी लो या डाउन रहता है उन लोगों को गिलोय की पत्तियों का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसे लोगों को डॉक्टर की सलाह से ही गिलोय का इस्तेमाल करना चाहिए।

डायजेस्टिव सिस्टम की समस्या

गिलोय की यह पत्तियां डायजेस्टिव को बेहतर बनाने में काफी मदद करती है लेकिन कभी- कभी इसका सेवन ज्यादा करने से भी काफी दिक्कतों का सामना करना पद सकता है। पेट की समस्या होने पर पहले डॉक्टर से संपर्क करें।

अर्थराइटिस का खतरा

कोरोना महामारी के समय गिलोय की पत्तियों का इस्तेमाल लोगों ने अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए किया। आपको बता दें कि इन पत्तियों का ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर में ऑटो इम्यून डिसॉर्डर का खतरा बढ़ सकता है। इसके साथ अर्थराइटिस की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें:सावधान सभी लोग: 30 फीसदी ज्यादा डेडली, कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन

सर्जरी के दौरान गिलोय का इस्तेमाल हानिकारक

डॉक्टरों का कहना है कि किसी भी सर्जरी के दौरान गिलोय का सेवन करना काफी हानिकारक साबित हो सकता है। किसी भी सर्जरी के दौरान ब्लड शुगर अंडर कंट्र्रोल रहना चाहिए लेकिन गिलोय आपके ब्लड शुगर पर काफी असर डालता है। जिससे सर्जरी के दौरान गिलोय के सेवन से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें: सावधान! ये लक्षण बताते हैं कि आप में है आयोडीन की कमी, इन बातों का रखें ध्यान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story