Monsoon Tips: शरीर का ये अंग है बहुत नाजुक, बरसात के मौसम में ऐसे रखें ख्याल

मानसून में बारिश का लुत्फ लेने के दौरान अपनी आंखों की सुरक्षा को लेकर लापरवाही नहीं बरतें, क्योंकि इससे आपको संक्रमण हो सकता है। इस दौरान नेत्र-शोथ, स्टाइज, ड्राई आई, आंखों में या इसके आस-पास दाने पड़ने से बचने के लिए साफ तौलिया का इस्तेमाल करें।

Published by suman Published: June 27, 2020 | 10:55 pm
Modified: June 27, 2020 | 10:58 pm

लखनऊ: मानसून में बारिश का लुत्फ लेने के दौरान अपनी आंखों की सुरक्षा को लेकर लापरवाही नहीं बरतें, क्योंकि इससे आपको संक्रमण हो सकता है। इस दौरान नेत्र-शोथ, स्टाइज, ड्राई आई, आंखों में या इसके आस-पास दाने पड़ने से बचने के लिए साफ तौलिया का इस्तेमाल करें। विशेषज्ञों के अनुसार आंखों की समस्या को दूर करने संबंधी ये सुझाव दिए हैं।

यह पढ़ें….दवाइयों के नाम पर बड़ा खेल: ट्रक में छुपा रखा था ये, STF ने देखा तो उड़ गए होश

*आखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग हैं। इनसे ही हम हर मौसम की खूबसूरती देख पाते हैं। पर बरसात यानी मॉनसून के मौसम में वातावरण में इंसेक्‍ट्स का प्रजनन बढ़ जाता है। इसी तरह बैक्‍टीरियाज की संख्‍या भी इस मौसम में बढ़ जाती है। जो आंखों के लिए कई तरह की समस्‍याएं खड़ी कर सकती हैं

 

* आंखों संबंधी अधिकांश बीमारी गंदे हाथों से बार-बार आंखों को छूने, मलने से होती है, इसलिए आंखों को संक्रमण से बचाने के लिए छूने से पहले हाथ जरूर धो लें।

* आंखों को मले नहीं, क्योंकि इससे संक्रमण हो सकता है, इसके बजाए आंखों को पोंछने के लिए डिस्पोजेबल वाइप्स इस्तेमाल करें।

* बारिश में भीगने से बचें और हमेशा रेन गियर, रेनकोट पहनें या छाता अपने पास रखें।

* आंखों में अगर खुजली, जलन हो रही हो, या आंख लाल हो गया हो या किसी अन्य प्रकार की समस्या हो तो कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल नहीं करें।

 

यह पढ़ें….चीनी सेना को ये दिग्गज कर रहे तैयार, LAC पर भारत से जंग के बताए तरीके

* आंखों के आस-पास के हिस्सों पर एक्सापयर हो चुके मेकअप उत्पाद नहीं लगाएं, अगर आपके द्वारा कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल किया जाता है, तो अपना सॉल्यूशन या कंटेनर किसी दूसरे के साथ साझा नहीं करें।

* अपने इस्तेमाल में आने वाली निजी प्रोडक्ट्स को दूसरों के साथ साझा नहीं करें, जैसे रूमाल, सनग्लास और कॉन्टेक्ट लेंस आदि। इससे संक्रमण होने की ज्यादा आशंका रहती है।

मॉनसून में आंखों में होने वाली समस्‍याओं से बचने  के लिए  जरूरी है कि साफ-सफाई का बहुत ध्‍यान रखें। बरसात का मौसम होने के बावजूद बाहर निकलते हुए धूप का चश्‍मा जरूर लगाएं। इससे किसी भी तरह की धूल-मिट्टी और पानी में मौजूद संक्रमण से बचा जा सकता है। हर रोज आंखों को कम से कम दो से तीन बार सादा पानी से धोएं। कभी भी गंदे हाथों से आंखों को न रगड़ें। ये छोटे-छोटे टिप्‍स मॉनसून में आंखों में होने वाली समस्‍याओं से बचा सकते हैं।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App