×

Pregnancy Care Tips: गर्भावस्था के दौरान आये बुखार तो ना लें टेंशन, इन घरेलू उपचारों से मिलेगा झट से आराम

Fever During Pregnancy Remedies: गर्भावस्था के दौरान बुखार को नज़रअंदाज़ करना चिंताजनक हो सकता है, क्योंकि यह एक संक्रमण का संकेत हो सकता है । गर्भावस्था के दौरान अनियंत्रित बुखार जटिलताओं का कारण भी बन सकता है और संभावित रूप से बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 4 Aug 2023 2:48 AM GMT
Pregnancy Care Tips: गर्भावस्था के दौरान आये बुखार तो ना लें टेंशन, इन घरेलू उपचारों से मिलेगा झट से आराम
X
Fever During Pregnancy Remedies (Image credit: Social media)

Fever During Pregnancy Remedies: गर्भावस्था के दौरान बुखार चिंताजनक हो सकता है क्योंकि यह एक अंतर्निहित संक्रमण या बीमारी का संकेत दे सकता है जो संभावित रूप से मां और विकासशील बच्चे दोनों को प्रभावित कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान बुखार को नज़रअंदाज़ करना चिंताजनक हो सकता है, क्योंकि यह एक संक्रमण का संकेत हो सकता है । गर्भावस्था के दौरान अनियंत्रित बुखार जटिलताओं का कारण भी बन सकता है और संभावित रूप से बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

गर्भावस्था के दौरान बुखार के कारण

संक्रमण
मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई)
गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण
श्वसन संक्रमण
योनि में संक्रमण
अन्य संक्रमण
अन्य चिकित्सीय स्थितियां
एलर्जी प्रतिक्रियाएं

गर्भावस्था के दौरान बुखार का घरेलू उपचार (Fever During Pregnancy Home Remedies )

हालाँकि गर्भावस्था के दौरान बुखार के लिए चिकित्सीय सलाह लेना आवश्यक है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार भी हैं जो असुविधा को कम करने और राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें (Stay Hydrated): निर्जलीकरण को रोकने और अपने शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का सहयोग करने के लिए पानी, हर्बल चाय, या स्पष्ट सूप जैसे बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं।

आराम (Rest): अपने शरीर को ठीक होने और बुखार पैदा करने वाले संक्रमण से लड़ने के लिए पर्याप्त आराम करें।

स्पंज स्नान (Sponge Bath) : यदि बुखार असुविधा पैदा कर रहा है, तो आप शरीर के तापमान को कम करने में मदद के लिए गुनगुने पानी के साथ स्पंज स्नान का प्रयास कर सकते हैं। ठंडे पानी या अल्कोहल रगड़ने से बचें, क्योंकि वे कंपकंपी पैदा कर सकते हैं और स्थिति को खराब कर सकते हैं।

कूल कंप्रेस (Cool Compress): ​​शरीर के तापमान को अस्थायी रूप से कम करने में मदद के लिए अपने माथे या गर्दन के पीछे एक ठंडा, नम कपड़ा लगाएं।

एसिटामिनोफेन/पैरासिटामोल (Acetaminophen/ Paracetamol) : एसिटामिनोफेन आमतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है जब आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित अनुसार उपयोग किया जाता है। यह बुखार को कम करने और हल्के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

अच्छे हवादार कमरे में रहें (Stay in a Well-Ventilated Room) : आरामदायक तापमान बनाए रखने के लिए अपने रहने की जगह में उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करें।

अदरक की चाय (Ginger Tea) : अदरक में प्राकृतिक सूजनरोधी गुण होते हैं और यह गले की खराश को शांत करने या मतली को कम करने में मदद कर सकता है, जो कभी-कभी बुखार के साथ भी हो सकती है।

शहद और नींबू (Honey and Lemon) : गर्म पानी या हर्बल चाय में शहद और नींबू मिलाने से गले की खराश को शांत करने और कुछ राहत मिल सकती है।

लहसुन (Garlic): लहसुन अपने रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए ताजा लहसुन को अपने भोजन में शामिल करें या इसे कच्चा खाएं (यदि आप इसे सहन कर सकते हैं)।

एलर्जी से दूर रहें (Stay Away from Allergens) : यदि आपका बुखार किसी एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण है, तो आगे के लक्षणों को रोकने के लिए ट्रिगर्स की पहचान करें और उनसे बचें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story