×

रोज खाएं इतना अखरोट, स्तर कैंसर के खिलाफ लड़ाई में हो सकता है मददगार

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाने वाला अखरोट स्तन कैंसर को को बढ़ने से रोकने और इससे उबरने में भी मददगार साबित हो सकता है। 'न्यूट्रिशन रिसर्च' पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 29 March 2019 10:47 AM GMT
रोज खाएं इतना अखरोट, स्तर कैंसर के खिलाफ लड़ाई में हो सकता है मददगार
X

वाशिंगटन: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाने वाला अखरोट स्तन कैंसर को को बढ़ने से रोकने और इससे उबरने में भी मददगार साबित हो सकता है। 'न्यूट्रिशन रिसर्च' पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

अध्ययन में पाया गया कि अगर किसी में स्तन कैंसर की पुष्टि है तो करीब दो सप्ताह तक हर दिन दो औंस अखरोट खाने से उसके जीन व्यवहार में उल्लेखनीय बदलाव आ सकता है।

अमेरिका में मार्शल विश्वविद्यालय से डब्ल्यू एलेन हार्डमैन ने बताया कि चुहिया पर किए गए प्रयोग में पाया गया अखरोट के सेवन ने स्तन कैंसर के बढ़ने की गति धीमी हुई और इसका खतरा भी कम हुआ।

यह भी पढ़ें...लोकसभा चुनाव : क्या बिहार में बीजेपी दोहरा पाएगी पिछला रिकार्ड प्रदर्शन

हार्डमैन ने कहा, 'इस शोध के आधार पर हमारी टीम ने अनुमान लगाया कि अगर किसी महिला में स्तन कैंसर की पुष्टि होती है तो अखरोट के सेवन से उसके जीन व्यवहार में बदलाव आयेगा। इस बदलाव से महिला में स्तन कैंसर फैलने की गति कम होगी और बीमारी से उबरने में मदद मिलेगी।'

यह भी पढ़ें...‘गुड टच-बैड टच’ के बारे में जागरुकता अभियान की मानव श्रृखंला ने बनाया रिकार्ड

पहले नैदानिक परीक्षण में स्तन कैंसर से पीड़ित कुछ महिलाओं को प्रतिदिन दो औंस अखरोट खिलाए गए और पाया गया कि अखरोट खाने से उनके जीन व्यवहार में काफी बदलाव हुआ।

यह भी पढ़ें...जनादेश 2019 : वादों पर वादा हर परिवार को साल में 72 हजार रुपए

हार्डमैन ने कहा, 'इन नतीजों से इस अवधारणा को बल मिलता है कि मनुष्यों में अखरोट का सेवन कैंसर बढ़ने की गति कम कर सकता है और मरीज को इस बीमारी से उबरने में मदद मिल सकती है।'

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story