×

Period Care Tips: सावधान लड़कियों! पीरिड्स में ये सब खाना पड़ेगा आपको भारी

Foods Avoid During Your Period: मासिक धर्म एक स्वाभाविक प्रक्रिया होने के साथ-साथ एक महिला के शारीर में उपायुक्‍त संतुलन और अच्‍छी सेहत को बनाए रखने की प्रक्रिया भी है। इसमें हार्मोन्स और शारीरिक प्रभाव एक अहम भूमिका निभाते हैं। पीरियड्स के दौरान बिलकुल नॉर्मल रहना चाहिए, लेकिन कुछ महिलाएं इस समय में थकावट, पेट दर्द, मुँहासे, और मुड़ी बात करने की वजह से थोड़ी आसानी से रहती हैं।

Preeti Mishra
Published on: 2 Aug 2023 11:20 AM GMT
Period Care Tips: सावधान लड़कियों! पीरिड्स में ये सब खाना पड़ेगा आपको भारी
X
Foods  Avoid During Your Period(Image credit: social media)

Foods Avoid During Your Period: पीरियड्स या मासिक धर्म (Menstruation) महिलाओं में हर महीने एक बार आने वाली एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिसमें महिलाओं के शरीर से रक्त, मुक्‍ति होती है। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो अधिकतर स्वस्थ महिलाओं में प्रायः हर महीने शुरू होती है, जो आम तौर पर योनि से बाहर आने वाले रक्त के साथ लगभग 3-7 दिन तक चलती है।

मासिक धर्म एक स्वाभाविक प्रक्रिया होने के साथ-साथ एक महिला के शारीर में उपायुक्‍त संतुलन और अच्‍छी सेहत को बनाए रखने की प्रक्रिया भी है। इसमें हार्मोन्स और शारीरिक प्रभाव एक अहम भूमिका निभाते हैं। पीरियड्स के दौरान बिलकुल नॉर्मल रहना चाहिए, लेकिन कुछ महिलाएं इस समय में थकावट, पेट दर्द, मुँहासे, और मुड़ी बात करने की वजह से थोड़ी आसानी से रहती हैं।

मासिक धर्म के दौरान इन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए :

मासिक धर्म के दौरान, कुछ लड़कियों को असुविधा, सूजन और मूड में बदलाव का अनुभव हो सकता है। हालाँकि ऐसा कोई विशिष्ट खाद्य पदार्थ नहीं है जिसे लड़कियों को अपने मासिक धर्म के दौरान पूरी तरह से नहीं खाना चाहिए, कुछ निश्चित प्रकार के भोजन और पेय हैं जिन्हें वे अपने लक्षणों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए सीमित करने पर विचार कर सकती हैं। प्रत्येक व्यक्ति का शरीर अलग होता है, इसलिए अपने शरीर की बात सुनना और आप कैसा महसूस करते हैं उसके आधार पर समायोजन करना आवश्यक है।

कैफीन (Caffeine) : कॉफी, चाय या एनर्जी ड्रिंक से अत्यधिक कैफीन का सेवन करने से चिंता, चिड़चिड़ापन और स्तन कोमलता बढ़ सकती है। कुछ लोग अपने मासिक धर्म के दौरान कैफीन के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, इसलिए यदि आप नकारात्मक प्रभाव देखते हैं तो इसे कम करना चाहिए।

नमक (Salt) : अधिक नमक के सेवन से वॉटर रिटेंशन और सूजन हो सकती है, जिससे मासिक धर्म में परेशानी बढ़ सकती है। नमकीन स्नैक्स, प्रोसेस्ड फूड्स और फास्ट फूड को सीमित करने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

चीनी युक्त फूड्स (Sugary Foods) : बहुत अधिक चीनी युक्त फूड्स और पेय का सेवन करने से ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव हो सकता है, जो संभावित रूप से मूड में बदलाव और चिड़चिड़ापन में योगदान दे सकता है। साबुत अनाज, फल और सब्जियों के साथ हेल्थी स्नैक्स चुनें।

वसायुक्त और तले हुए खाद्य पदार्थ (Fatty and Fried Foods) : उच्च वसा वाले और तले हुए खाद्य पदार्थ सूजन पैदा कर सकते हैं और मासिक धर्म की ऐंठन को खराब कर सकते हैं। एवोकाडो, नट्स और जैतून के तेल में पाए जाने वाले हेल्थी फैट का चयन करें।

कार्बोनेटेड पेय (Carbonated Drinks): कार्बोनेटेड पेय पदार्थ सूजन और असुविधा का कारण बन सकते हैं, इसलिए मासिक धर्म के दौरान इनसे बचना या इनका सेवन सीमित करना सबसे अच्छा है।

डेयरी उत्पाद (Dairy Products): कुछ लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान सूजन और पाचन संबंधी समस्याओं का अनुभव हो सकता है, और डेयरी उत्पाद कुछ लोगों के लिए इन लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। लैक्टोज़-मुक्त विकल्प आज़माने या सीमित मात्रा में डेयरी उत्पाद का सेवन करना चाहिए ।

दूसरी ओर, कुछ फूड्स मासिक धर्म संबंधी परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं:

पानी( Water): हाइड्रेटेड रहने से मासिक धर्म के दौरान सूजन को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

आयरन युक्त फूड्स( Iron-Rich Foods) : लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान कुछ रक्त हानि का अनुभव हो सकता है, इसलिए पत्तेदार सब्जियां, बीन्स और लीन मीट जैसे आयरन युक्त फूड्स खाने से आयरन के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ (Magnesium-Rich Foods): मैग्नीशियम मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने और मूड में सुधार करने में मदद कर सकता है। मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स में नट्स, बीज, डार्क चॉकलेट और पत्तेदार सब्जियाँ शामिल हैं।

हर्बल चाय (Herbal Teas): कैमोमाइल, अदरक और पेपरमिंट जैसी हर्बल चाय में शांत प्रभाव हो सकते हैं और मासिक धर्म की परेशानी को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acids): ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स जैसे सैल्मन, चिया सीड्स और अखरोट, सूजन को कम करने और मासिक धर्म के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story