×

Foods To Avoid in Summers: गर्मी में इन चीज़ों का भूलकर भी ना करें सेवन

Foods To Avoid in Summers: इस गर्मी में अपने शरीर को ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आहार को सही रखें। यह आंतरिक गर्मी को कम करेगा और बढ़ते तापमान के साथ आपको अधिक सहज महसूस कराएगा। जबकि ठंडे पेय और जमे हुए डेसर्ट ठंडा लग सकते हैं, वे इस मौसम के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। इसके बजाय, वे आपको प्रतिकूल रूप से प्रभावित करते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 18 May 2023 1:31 PM GMT
Foods To Avoid in Summers: गर्मी में इन चीज़ों का भूलकर भी ना करें सेवन
X
Foods To Avoid in Summers (Image credit: social media)

Foods To Avoid in Summers: जैसे-जैसे पारा चढ़ने लगता है और लगातार पानी पीने से कोई फर्क नहीं पड़ता है, इस गर्मी में अपने शरीर को ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आहार को सही रखें। यह आंतरिक गर्मी को कम करेगा और बढ़ते तापमान के साथ आपको अधिक सहज महसूस कराएगा। जबकि ठंडे पेय और जमे हुए डेसर्ट ठंडा लग सकते हैं, वे इस मौसम के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। इसके बजाय, वे आपको प्रतिकूल रूप से प्रभावित करते हैं।

आज हम इस लेख में ऐसे ही खाद्य पदार्थों की सूची पेश करेंगे जिन्हे आपको गर्मी के मौसम में अवॉयड करना है।

गर्मी में क्या न खाएं

गर्मी के मौसम में, अपने समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने और गर्मी को मात देने के लिए हम जो खाद्य पदार्थ खाते हैं, उन पर ध्यान देना फायदेमंद होता है। यहां पांच प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप गर्मियों के दौरान ताल दें या सीमित मात्रा में सेवन करें।

मसालेदार भोजन (Spicy Food)

मसालेदार भोजन शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है और पसीना बढ़ा सकता है, जो गर्म मौसम में आपको और निर्जलित कर सकता है। अत्यधिक मात्रा में मसालेदार भोजन का सेवन करने से असुविधा हो सकती है और आपको गर्माहट महसूस हो सकती है। गर्मी के महीनों के दौरान हल्के स्वाद और मसालों का विकल्प चुनें।

भारी और चिकना भोजन (Heavy and Oily Foods)

भारी, चिकना या उच्च वसा वाले भोजन को पचने में अधिक समय लग सकता है, जिससे आप गर्म मौसम में सुस्त और असहज महसूस करते हैं। तले हुए खाद्य पदार्थ, वसायुक्त मीट और भारी डेसर्ट से बचें, क्योंकि वे पाचन संबंधी समस्याओं में योगदान कर सकते हैं और आपको वजन कम महसूस करा सकते हैं।

सुगन्धित पेय पदार्थ और सोडा (Sugary beverages and sodas)

शीतल पेय, जिसमें सोडा, मीठी आइस्ड टी और शक्करयुक्त फलों के रस शामिल हैं, गर्मी की गर्मी के दौरान आकर्षक हो सकते हैं। हालांकि, वे खाली कैलोरी प्रदान करते हैं, निर्जलीकरण में योगदान करते हैं, और ऊर्जा दुर्घटनाओं का कारण बन सकते हैं। इसके बजाय, बिना शक्कर के पानी, इन्फ्यूज्ड वॉटर या प्राकृतिक फलों के रस का विकल्प चुनें।

शराब (Alcohol)

शराब निर्जलीकरण कर सकती है, और गर्म मौसम में, यह द्रव के नुकसान में और योगदान कर सकती है और निर्जलीकरण के जोखिम को बढ़ा सकती है। अत्यधिक शराब पीने से निर्णय लेने की क्षमता भी कम हो सकती है और गर्मी से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। यदि आप शराब का सेवन करना चुनते हैं, तो इसे कम मात्रा में करें और पानी से अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना सुनिश्चित करें।

कैफीनयुक्त पेय पदार्थ (Caffeinated beverages)

जबकि कैफीन की एक मध्यम मात्रा का आनंद लिया जा सकता है, इसके संभावित मूत्रवर्धक प्रभाव के प्रति सचेत रहना महत्वपूर्ण है। कॉफी, कुछ चाय और ऊर्जा पेय जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थ पेशाब बढ़ा सकते हैं और निर्जलीकरण में योगदान दे सकते हैं। यदि आप कैफीन युक्त पेय का सेवन करते हैं, तो उन्हें पर्याप्त पानी के सेवन से संतुलित करें।

इन खाद्य पदार्थों के बजाय, गर्मियों के दौरान हल्के, हाइड्रेटिंग और ठंडे खाद्य पदार्थों का सेवन करने पर ध्यान दें। गर्म मौसम में आपको हाइड्रेटेड और पोषित रखने के लिए ताजे फल और सब्जियां, सलाद, स्मूदी, हर्बल आइस्ड टी और भरपूर पानी उत्कृष्ट विकल्प हैं। हमेशा अपने शरीर के संकेतों को सुनें और ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करें जो आपको ऊर्जावान और तरोताजा महसूस कराएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story