×

Foods to Avoid in Summer: गर्मियों में भूल कर भी ना करें इन 10 फ़ूड आइटम्स का सेवन, हो सकता है डिहाइड्रेशन

Foods to Avoid in Summer: बड़ी मात्रा में या नियमित रूप से कुछ प्रकार के भोजन का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, शरीर का तापमान बढ़ सकता है और निर्जलीकरण हो सकता है। यह हमारे शरीर पर तनाव डाल सकता है और हमें गर्मी से संबंधित बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 6 May 2023 9:14 AM GMT
Foods to Avoid in Summer: गर्मियों में भूल कर भी ना करें इन 10 फ़ूड आइटम्स का सेवन, हो सकता है डिहाइड्रेशन
X
Foods to Avoid in Summer (Image credit: Newstrack)

Foods to Avoid in Summer: गर्मियों में कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए क्योंकि गर्म मौसम में हमारे शरीर का मेटाबॉलिस्म और पाचन तंत्र धीमा हो जाता है। बड़ी मात्रा में या नियमित रूप से कुछ प्रकार के भोजन का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, शरीर का तापमान बढ़ सकता है और निर्जलीकरण हो सकता है। यह हमारे शरीर पर तनाव डाल सकता है और हमें गर्मी से संबंधित बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है।

उदाहरण के लिए, मसालेदार, वसायुक्त या तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन अपच, नाराज़गी और बेचैनी पैदा कर सकता है। शराब और कैफीन का सेवन करने से निर्जलीकरण हो सकता है, जो गर्म मौसम के दौरान पहले से ही एक जोखिम है। बहुत अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से सूजन, कब्ज और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

आज हम इस लेख में 10 ऐसे फ़ूड आइटम की चर्चा करेंगे जिन्हे गर्मियों में नहीं खाना चाहिए।

यहां 10 खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आप गर्मियों के दौरान परहेज कर सकते हैं:

मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन शरीर के तापमान को बढ़ा सकते हैं और गर्मियों के दौरान आपको गर्माहट का एहसास करा सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि इनका कम मात्रा में सेवन करें या इनसे पूरी तरह परहेज करें।

वसायुक्त या तैलीय भोजन

वसायुक्त या तैलीय भोजन पचने में अधिक समय ले सकता है और गर्म मौसम में असुविधा और अपच का कारण बन सकता है। चुकी ऐसे भोजन को पचना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए गर्मियों में इनके बचना चाहिए।

तले हुए खाद्य पदार्थ

तले हुए खाद्य पदार्थ पेट पर भारी पड़ सकते हैं और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं, खासकर गर्मियों के दौरान। तले हुए खाद्य पदार्थ वसा और कैलोरी में उच्च होते हैं, और पचाने में मुश्किल हो सकते हैं, खासकर गर्म मौसम के दौरान जब हमारे शरीर का चयापचय धीमा हो जाता है। तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने से अपच, पेट फूलना और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं, जो हमारे शरीर पर दबाव डाल सकती हैं और हमें गर्मी से संबंधित बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती हैं।

शराब:

शराब निर्जलीकरण को बढ़ा सकती है और शरीर से तरल पदार्थों की हानि का कारण बन सकती है, जो गर्म मौसम के दौरान हानिकारक हो सकता है जब हम पहले से ही निर्जलीकरण के शिकार होते हैं। इसके अतिरिक्त, शराब भी शरीर के तापमान में वृद्धि का कारण बन सकती है, जिससे हमें गर्मी और अधिक असहजता महसूस होती है।
गर्मियों के दौरान शराब पीने से शरीर के तापमान को नियंत्रित करने की हमारी क्षमता भी प्रभावित हो सकती है, जिससे हम गर्मी से संबंधित बीमारियों जैसे हीट स्ट्रोक, हीट थकावट और निर्जलीकरण के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।

कैफीन:

कैफीन एक उत्तेजक है जो हृदय गति, शरीर के तापमान और रक्तचाप को बढ़ा सकता है, जो निर्जलीकरण का कारण बन सकता है और गर्मियों में हमें गर्मी का एहसास करा सकता है। कैफीन एक मूत्रवर्धक के रूप में भी कार्य कर सकता है, जिसका अर्थ है कि यह मूत्र उत्पादन बढ़ा सकता है और शरीर से तरल पदार्थ की हानि हो सकती है। यह गर्म मौसम के दौरान निर्जलीकरण को बढ़ा सकता है जब हमें पहले से ही तरल पदार्थ खोने का खतरा होता है।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आमतौर पर सोडियम, अस्वास्थ्यकर वसा और अतिरिक्त शर्करा में उच्च होते हैं, जो गर्म मौसम के दौरान निर्जलीकरण और गर्मी से संबंधित अन्य बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ पानी की मात्रा में कम होते हैं और पचाने में कठिन हो सकते हैं, जो गर्मियों के दौरान सूजन, अपच और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

लाल मांस

लाल मांस प्रोटीन और वसा में उच्च होता है, जो शरीर की चयापचय दर को बढ़ा सकता है और अधिक गर्मी उत्पन्न कर सकता है, जिससे शरीर को गर्म मौसम के दौरान तापमान को नियंत्रित करना कठिन हो जाता है। इसके अलावा, रेड मीट पचने में अधिक समय लेता है, जो शरीर के मुख्य तापमान को भी बढ़ा सकता है और गर्म मौसम में ठंडा रहना मुश्किल बना सकता है।

डेयरी उत्पाद

हाई फैट दूध, पनीर और क्रीम जैसे उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद शरीर की चयापचय दर को बढ़ा सकते हैं और अधिक गर्मी उत्पन्न कर सकते हैं, जिससे गर्म मौसम के दौरान तापमान को नियंत्रित करना शरीर के लिए कठिन हो जाता है। इसके अतिरिक्त, कुछ लोग लैक्टोज असहिष्णुता के कारण गर्म मौसम में डेयरी उत्पादों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, जिससे सूजन, गैस और बेचैनी हो सकती है।

सुगन्धित पेय

उच्च चीनी के सेवन से निर्जलीकरण हो सकता है और शरीर के तापमान में वृद्धि हो सकती है। सोडा, एनर्जी ड्रिंक और स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसे मीठे पेय में चीनी मिलाई जाती है, जिससे वजन बढ़ने, मधुमेह और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। शक्कर युक्त पेय के बजाय, बहुत सारा पानी और अन्य हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ जैसे नारियल पानी, नींबू पानी और ताजे फलों के रस पीने की सलाह दी जाती है।

अचार

आमतौर पर गर्मियों के दिनों में ज्यादा अचार खाने से बचने की सलाह दी जाती है। अचार में सोडियम की मात्रा अधिक होती है और सोडियम के अधिक सेवन से निर्जलीकरण और रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है, जो गर्म मौसम में आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इसके अलावा, तैयारी के दौरान अचार बनाने वाली किण्वन प्रक्रिया शरीर की गर्मी में वृद्धि का कारण बन सकती है, जिससे असुविधा और पसीना आ सकता है। इसके अतिरिक्त, अचार में प्रयुक्त सिरका और अन्य परिरक्षक भी पाचन तंत्र में जलन पैदा कर सकते हैं, खासकर अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story