Foods Aviod At Night : रात में इन फूड्स का सेवन हो सकता है आपके लिए खतरनाक , बच कर करें इस्तेमाल

Foods Aviod At Night : आमतौर पर सोने से कुछ घंटे पहले हल्का और संतुलित भोजन खाने की सलाह दी जाती है, और सोने से पहले बड़े, भारी या मसालेदार भोजन से बचने की सलाह दी जाती है। अपने शरीर को सुनना और ऐसे किसी भी खाद्य पदार्थ से बचना भी महत्वपूर्ण है जो असुविधा पैदा कर सकता है या आपकी नींद में खलल डाल सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 5 May 2023 12:15 PM GMT
Foods Aviod At Night : रात में इन फूड्स का सेवन हो सकता है आपके लिए खतरनाक , बच कर करें इस्तेमाल
X
Foods Aviod At Night (Image credit: Newstrack)

Foods At Night : रात का भोजन हमेशा हल्का और कम मसालेदार करने की सलाह दी जाती है ताकि आपका मशीन रूपी शरीर स्वस्थ रह सके। हालाँकि, कुछ प्रकार के भोजन को कुछ लोगों द्वारा अच्छी तरह से सहन नहीं किया जा सकता है जब सोने के समय के करीब खाया जाता है। उदाहरण के लिए, मसालेदार और भारी भोजन से दिक्कत , अपच या बेचैनी हो सकती है, जिससे नींद में खलल पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त, उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ और पेय रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकते हैं, जो नींद में भी बाधा डाल सकता है। आमतौर पर सोने से कुछ घंटे पहले हल्का और संतुलित भोजन खाने की सलाह दी जाती है, और सोने से पहले बड़े, भारी या मसालेदार भोजन से बचने की सलाह दी जाती है। अपने शरीर को सुनना और ऐसे किसी भी खाद्य पदार्थ से बचना भी महत्वपूर्ण है जो असुविधा पैदा कर सकता है या आपकी नींद में खलल डाल सकता है।

रात में इन फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए :

कच्चा प्याज (Raw Onion) :

रात में प्याज खाना खतरनाक माना गया है। वास्तव में, प्याज एक स्वस्थ और पौष्टिक भोजन है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। हालांकि, कुछ लोगों को प्याज का सेवन करने के बाद असुविधा या अपच का अनुभव हो सकता है, खासकर अगर उनका पाचन तंत्र संवेदनशील हो। इसके अलावा, प्याज को सांसों की बदबू का कारण माना जाता है, जो कुछ लोगों के लिए असुविधाजनक और अप्रिय हो सकता है। एक संतुलित और पौष्टिक आहार खाना हमेशा एक अच्छा विचार है जो आपके शरीर के लिए उपयुक्त हो, और किसी भी ऐसे भोजन का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए जो असुविधा या अपच का कारण बन सकता है। यदि आप अपने आहार या पाचन स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए डॉ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

सूखे मेवे (Dry Fruits) :

रात में सूखे मेवे खाना स्वास्थ्यवर्धक नहीं माना गया है। हालांकि, सोने से पहले बड़ी मात्रा में किसी भी भोजन का सेवन करने से असुविधा या अपच हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें पाचन संबंधी समस्याएं हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ प्रकार के सूखे मेवे जैसे पिस्ता और अखरोट में कैलोरी अधिक होती है और इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ सकता है। आमतौर पर संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सूखे मेवों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

टमाटर (Tomato )

रात में टमाटर का सेवन सेहत के लिहाज़ से बुरा माना गया है। बता दें कि टमाटर विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, और दिन के किसी भी समय आपके आहार में एक स्वस्थ जोड़ हो सकता है। हालाँकि, सोने के समय के बहुत करीब भारी भोजन करना असहज हो सकता है और आपकी नींद को बाधित कर सकता है। आम तौर पर एक बड़ा भोजन खाने या सोने के बहुत करीब स्नैकिंग से बचने की सिफारिश की जाती है।

मसालेदार भोजन (Spicy Food )

रात में मसालेदार खाना खाने से कुछ लोगों को परेशानी हो सकती है, क्योंकि इससे सीने में जलन या अपच की समस्या हो सकती है। मसालेदार भोजन में कैप्साइसिन होता है, एक यौगिक जो पेट की परत को परेशान कर सकता है और एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकता है। इससे बेचैनी, दर्द और सोने में कठिनाई हो सकती है। हालांकि, हर कोई मसालेदार भोजन से समान रूप से प्रभावित नहीं होता है, और कुछ लोग इसे बिना किसी समस्या के सहन कर सकते हैं। अपने शरीर को सुनना और किसी भी ऐसे खाद्य पदार्थ से बचना महत्वपूर्ण है जो असुविधा पैदा करता है या आपकी नींद में बाधा डालता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story