×

Tooth Enamel: 10 खाद्य पदार्थ जो पहुंचा सकते हैं टूथ इनैमल को नुकसान, करें अवॉयड

Tooth Enamel: भले ही इनेमल आपके शरीर का सबसे मजबूत पार्ट हो, यह समय के साथ टूट सकता है। दंत पट्टिका, आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से एसिड और आपके मुंह में बैक्टीरिया सभी टूथ इनैमल क्षति में योगदान दे सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 23 May 2023 7:16 PM GMT
Tooth Enamel: 10 खाद्य पदार्थ जो पहुंचा सकते हैं टूथ इनैमल को नुकसान, करें अवॉयड
X
Tooth Enamel (Image: Newstrack)

Tooth Enamel: आपका इनेमल आपके दाँत का सुरक्षात्मक, बाहरी आवरण है। यह आपके दांतों के क्राउन (वह हिस्सा जो आप अपने मसूड़ों के ऊपर देख सकते हैं) को कैविटी और क्षति से बचाता है। टूथ इनैमल वास्तव में आपके शरीर का सबसे कठोर पदार्थ है। यह हमारी हड्डियों से भी ज्यादा मजबूत होता है।

भले ही इनेमल आपके शरीर का सबसे मजबूत पार्ट हो, यह समय के साथ टूट सकता है। दंत पट्टिका, आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से एसिड और आपके मुंह में बैक्टीरिया सभी टूथ इनैमल क्षति में योगदान दे सकते हैं। आज हम इस लेख में इसी बात पर चर्चा करेंगे की वो कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिन्हे अवॉयड कर आप अपने टूथ इनैमल को नुकसान होने से बचा सकते हैं।

जबकि कुछ खाद्य पदार्थ अत्यधिक खपत या ठीक से प्रबंधित नहीं होने पर टूथ इनैमल क्षति में योगदान दे सकते हैं, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने और अपने सेवन को कम करने से संभावित नुकसान को कम करने में मदद मिल सकती है। यहां दस खाद्य पदार्थ हैं, जिनका अत्यधिक सेवन या ठीक से प्रबंधन न करने पर इनेमल को नुकसान हो सकता है:

खट्टे फल

नींबू, संतरा और अंगूर जैसे खट्टे फल अत्यधिक एसिडिक होते हैं। लगातार खपत या लंबे समय तक एसिड के संपर्क में रहने से समय के साथ दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है।

मीठे खाद्य पदार्थ और पेय

नियमित रूप से मीठे खाद्य पदार्थ और पेय जैसे कि कैंडी, सोडा और मीठे स्नैक्स का सेवन आपके मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है, जिससे दांतों की सड़न और इनेमल का क्षरण होता है।

कार्बोनेटेड पेय

सोडा और कार्बोनेटेड पानी जैसे कार्बोनेटेड पेय में कार्बोनिक एसिड होता है, जो दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है। इसके अतिरिक्त, कई कार्बोनेटेड पेय चीनी में उच्च होते हैं, जो संभावित नुकसान को बढ़ाते हैं।

फलों का रस

जबकि फलों का रस प्राकृतिक हो सकता है, वे अक्सर शर्करा और एसिड में उच्च होते हैं, जो तामचीनी के क्षरण में योगदान कर सकते हैं। बेहतर होगा कि इनका कम मात्रा में सेवन किया जाए और बिना चीनी मिलाए ताजा निचोड़ा हुआ जूस चुनें।

अम्लीय खाद्य पदार्थ

अन्य अम्लीय खाद्य पदार्थ, जैसे टमाटर, अचार, सिरका, और कुछ सलाद ड्रेसिंग, बार-बार या बड़ी मात्रा में सेवन करने पर दांतों के इनेमल को कमजोर कर सकते हैं।

वाइन

रेड और वाइट वाइन दोनों ही एसिडिक होती हैं और दांतों पर दाग लगा सकती हैं। अम्लता इनेमल को कमजोर कर देती है, जिससे दांतों में धुंधलापन और क्षति होने की संभावना अधिक हो जाती है।

चिपचिपे खाद्य पदार्थ

चिपचिपी कैंडी, सूखे मेवे, और चबाने वाले स्नैक्स दांतों के बीच फंस सकते हैं, हानिकारक जीवाणुओं के विकास को बढ़ावा देते हैं और तामचीनी क्षति और दाँत क्षय के जोखिम को बढ़ाते हैं।

कॉफी और चाय

कॉफी और चाय, खासकर अगर अतिरिक्त चीनी या दूध के साथ सेवन किया जाए, तो दांतों पर दाग लग सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे अम्लीय हो सकते हैं, संभावित रूप से समय के साथ तामचीनी का क्षरण हो सकता है।

स्पोर्ट्स ड्रिंक्स

कई स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में शुगर और एसिडिटी की मात्रा अधिक होती है, जिससे दांतों की सड़न और इनेमल का क्षरण होता है। उन्हें कम मात्रा में सेवन करना चाहिए और अधिमानतः पानी से मुंह को धोना चाहिए।

शराब

अत्यधिक शराब का सेवन मुंह को शुष्क करने में योगदान कर सकता है, जो लार उत्पादन को कम करता है। लार दांतों के इनेमल की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसलिए लार की कमी से इनेमल के क्षतिग्रस्त होने का खतरा बढ़ सकता है।

याद रखें, संयम, नियमित ब्रशिंग और फ्लॉसिंग, और नियमित दंत चिकित्सा जांच अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और आपके टूथ इनैमल की रक्षा के लिए आवश्यक हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story