×

Lahsun Khane Ke Fayde: जानें वो 10 कारण जिससे आपको अपने दैनिक आहार में करना चाहिए लहसुन को शामिल

Lahsun Khane Ke Fayde: सुगंधित स्वाद होने के अलावा, लहसुन मानव शरीर को असाधारण लाभ प्रदान करता है। यदि लहसुन का स्वादिष्ट स्वाद आपको इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो यहां 10 कारण बताए गए हैं कि आपको इसे अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहिए।

Preeti Mishra
Published on: 25 May 2023 8:26 AM GMT
Lahsun Khane Ke Fayde: जानें वो 10 कारण जिससे आपको अपने दैनिक आहार में करना चाहिए लहसुन को शामिल
X
Lahsun Khane Ke Fayde (Image credit: Newstrack)

Lahsun Khane Ke Fayde: लहसुन भोजन पकाने के लिए न केवल एक स्वादिष्ट इंग्रेडिएंट है बल्कि यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। सदियों से हम लहसुन का उपयोग खाना पकाने में करते आ रहे हैं। वहीँ इसके जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण, इसका उपयोग चिकित्सा में भी किया जाता है। लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाट है जो शरीर को कई तरह से लाभ देता है।

इनमें फास्फोरस, जिंक, पोटैशियम और मैग्नीशियम सहित खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। लहसुन में बड़ी मात्रा में विटामिन सी, के, फोलेट, नियासिन और थायमिन भी होते हैं। सुगंधित स्वाद होने के अलावा, लहसुन मानव शरीर को असाधारण लाभ प्रदान करता है। यदि लहसुन का स्वादिष्ट स्वाद आपको इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो यहां 10 कारण बताए गए हैं कि आपको इसे अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहिए।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है (Boosts immune system)

लहसुन में एलिसिन जैसे सल्फर यौगिकों की उच्च सामग्री के कारण प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है, जिससे आप सामान्य बीमारियों और संक्रमणों के प्रति कम संवेदनशील हो सकते हैं।

रोगाणुरोधी गुण (Antimicrobial properties)

लहसुन में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया, वायरस और कवक से लड़ने में मदद कर सकते हैं। यह आम सर्दी, फ्लू और फंगल संक्रमण के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है।

हृदय सम्बन्धी लाभ (Heart health)

लहसुन को हृदय संबंधी लाभों से जोड़ा गया है। यह रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और हृदय रोग का खतरा कम होता है।

विरोधी भड़काऊ प्रभाव (Anti-inflammatory effects)

लहसुन में सल्फर यौगिकों में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पुरानी सूजन विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ी होती है, जिसमें हृदय रोग, गठिया और कुछ प्रकार के कैंसर शामिल हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि (Antioxidant activity)

लहसुन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को मुक्त कणों और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकता है। एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भूमिका निभाते हैं।

कैंसर की रोकथाम (Cancer prevention)

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन का सेवन कोलोरेक्टल और पेट के कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। माना जाता है कि लहसुन में मौजूद सल्फर यौगिकों में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं।

पाचन में सुधार (Improves Digestion)

लहसुन पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करके और स्वस्थ आंत को बढ़ावा देकर पाचन में सहायता कर सकता है। यह पाचन संबंधी परेशानी को कम करने और समग्र पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

विषहरण (Detoxification)

लहसुन शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रियाओं का समर्थन करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों और भारी धातुओं को खत्म करने में मदद करता है, समग्र विषहरण और यकृत स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

हड्डी करता है मजबूत (Bone health)

लहसुन में कुछ यौगिक होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में मदद कर सकते हैं। यह हड्डियों के घनत्व और ताकत को बढ़ा सकता है, जिससे फ्रैक्चर का खतरा कम हो सकता है।

बेहतर मेटाबॉलिज्म (Improved metabolism)

लहसुन बेहतर मेटाबॉलिज्म और वजन प्रबंधन से जुड़ा हुआ है। यह चयापचय को बढ़ावा देने, वसा जलने को बढ़ावा देने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

अपने आहार में लहसुन को शामिल करते समय, इसके स्वास्थ्य लाभों को अधिकतम करने के लिए इसे कच्चे या हल्के पके रूप में सेवन करना सबसे अच्छा होता है। हालांकि, यदि आपके पास विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियां हैं या कुछ दवाएं ले रहे हैं, तो सलाह दी जाती है कि अपने आहार में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story