×

Benefits of Mango Seeds: रुकिए ! आम की गुठलियों को फेंकने से पहले जान लें उसके अनगिनत सेहतमंद गुण

Benefits of mango seeds: आमतौर पर हम सभी आम के फल को तो खाते हैं लेकिन उसकी गुठली को बेकार समझ कर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वास्थ्य गुणों से भरपूर आम की गुठलियां भी किसी सेहत के ख़ज़ाने से कम नहीं है। जी हाँ , आम के बीजों को अक्सर छोड़ दिया जाता है, लेकिन यही आम के बेकार माने जाने वाली गुठलियां आपकी त्वचा, बालों और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक होते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 23 May 2023 8:35 AM GMT
Benefits of Mango Seeds: रुकिए ! आम की गुठलियों को फेंकने से पहले जान लें उसके अनगिनत सेहतमंद गुण
X
Benefits of mango seeds (Image credit: social media)

Benefits of mango seeds: फलों का राजा आम न केवल स्वादिष्ट बल्कि कई स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर होता है। गर्मी के मौसम में मिलने वाला सेहत के गुणों से भरपूर आम सभी तरह के आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं, जिनमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई और बी विटामिन शामिल हैं। वे पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज भी प्रदान करते हैं। आम फेनोलिक यौगिकों जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही आम में मौजूद उच्च विटामिन सी आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को दुरुस्त कर संक्रमण से बचाने में मदद करती है।

इसके अलावा आम विटामिन ए से भरपूर होते हैं और इसमें ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन जैसे यौगिक होते हैं, जो आँखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत होने के कारण आम पाचन में सहायता करता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है। इतना ही नहीं आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, जैसे विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन, स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। हृदय स्वास्थ्य के लिए भी आम में बेहतरीन होता है। साथ ही रक्तचाप को नियंत्रित करने और हाइड्रेशन प्रदान करने में भी आम का कोई जवाब नहीं है।

आमतौर पर हम सभी आम के फल को तो खाते हैं लेकिन उसकी गुठली को बेकार समझ कर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वास्थ्य गुणों से भरपूर आम की गुठलियां भी किसी सेहत के ख़ज़ाने से कम नहीं है। जी हाँ , आम के बीजों को अक्सर छोड़ दिया जाता है, लेकिन यही आम के बेकार माने जाने वाली गुठलियां आपकी त्वचा, बालों और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक होते हैं।

तो आइये जानते हैं आम के बीजों के कुछ संभावित लाभ (Benefits of mango seeds) :

एंटीऑक्सीडेंट गुण (Antioxidant properties): आम के बीज में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जैसे कि फेनोलिक यौगिक, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से बचाने में मदद कर सकते हैं, जो संभावित रूप से समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करते हैं।

त्वचा का स्वास्थ्य (Skin health) : मैंगो सीड एक्सट्रेक्ट को कभी-कभी स्किनकेयर उत्पादों में इसके संभावित मॉइस्चराइजिंग और एंटी-एजिंग गुणों के कारण उपयोग किया जाता है। आम के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने और युवा दिखने में मदद कर सकते हैं।

बालों का स्वास्थ्य( Hair health) : कुछ लोगों का मानना ​​है कि बीजों से निकाला गया आम के बीज का तेल खोपड़ी और बालों को पोषण दे सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह बालों को मॉइस्चराइज़ करने, रूसी को कम करने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। हालाँकि, इन विशिष्ट दावों का समर्थन करने वाले वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं।

पाचन स्वास्थ्य (Digestive health): आम के बीज आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता है, कब्ज को रोकता है और स्वस्थ आंत का समर्थन करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करे (Cholesterol management): प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि आम के बीजों में पाए जाने वाले कुछ यौगिकों में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि, कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर आम के बीजों के प्रभाव को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

इम्युनिटी बढ़ाये ( Immune support) : आम के बीज में विटामिन ए, सी और ई सहित विभिन्न पोषक तत्व होते हैं, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में भूमिका निभाते हैं। ये विटामिन प्रतिरक्षा कोशिकाओं के समुचित कार्य में योगदान करते हैं और संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जहां आम के बीज संभावित लाभ प्रदान कर सकते हैं, वहीं त्वचा, बालों और स्वास्थ्य पर उनके विशिष्ट प्रभावों पर वैज्ञानिक शोध सीमित है। इसके अतिरिक्त, आम के बीजों का सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए, क्योंकि वे काफी रेशेदार और पचाने में कठिन हो सकते हैं। यदि आप अपनी दिनचर्या में आम के बीजों को शामिल करने में रुचि रखते हैं, तो व्यक्तिगत सलाह और सिफारिशों के लिए डॉ या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श लें ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story