×

Cold Water Benefits-Side Effects: ठंडा पानी पीने के हैं स्वास्थ्य लाभ, साथ ही जुड़ा है जोखिम भी, जानिये सबकुछ

Cold Water Benefits-Side Effects: लेकिन एक बात पर हमेशा बहस होती रही है कि ठंडा पानी पीना चाहिए अथवा नहीं। आज हम इस लेख में इसी बात पर प्रकाश डालेंगे कि ठंडा पानी कितना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है और ठंडा पानी पीने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 18 May 2023 7:54 AM GMT
Cold Water Benefits-Side Effects: ठंडा पानी पीने के हैं स्वास्थ्य लाभ, साथ ही जुड़ा है जोखिम भी, जानिये सबकुछ
X
Cold Water Benefits-Side Effects (Image: Newstrack)

Cold Water Benefits-Side Effects: पानी का महत्व भला किसे नहीं पता। इसके बिना जीवन की कल्पना ही नहीं हो सकती है। पीने का पानी तो हमारे लिए अमृत समान है। डॉक्टर भी प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। भरपूर पानी पीने से हमेशा साफ त्वचा, और बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य रहता है।

पानी भोजन से पोषक तत्वों के पाचन और अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह खाद्य कणों को तोड़ने में मदद करता है, विटामिन और खनिजों के अवशोषण में सहायता करता है, और कोशिकाओं को पोषक तत्वों के परिवहन का समर्थन करता है। शरीर से अपशिष्ट उत्पादों के उचित उत्सर्जन के लिए पानी आवश्यक है। यह मूत्र, पसीने और मल त्याग के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

लेकिन एक बात पर हमेशा बहस होती रही है कि ठंडा पानी पीना चाहिए अथवा नहीं। आज हम इस लेख में इसी बात पर प्रकाश डालेंगे कि ठंडा पानी कितना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है और ठंडा पानी पीने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

ठंडा पानी पीने के फायदे

ठंडा पानी पीने से कई लाभ मिल सकते हैं, खासकर कुछ स्थितियों में। ठंडे पानी पीने के कुछ संभावित लाभ इस प्रकार हैं:

हाइड्रेटेड रखता है

ठंडा पानी पीना अधिक ताज़ा और आकर्षक हो सकता है, जिससे पानी की खपत में वृद्धि हो सकती है। संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने और शारीरिक कार्यों को समर्थन देने के लिए पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है।

एक्सरसाइज के बाद रिकवरी

तीव्र शारीरिक गतिविधि के बाद, ठंडा पानी पीने से शरीर को ठंडा करने और कोर तापमान को कम करने में मदद मिल सकती है। ठंडा पानी रिहाइड्रेशन और शरीर के तापमान संतुलन को बहाल करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

मेटाबॉल्ज़िम को बढ़ावा

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ठंडा पानी पीने से अस्थायी रूप से मेटाबॉल्ज़िम में वृद्धि हो सकती है। जब आप ठंडे पानी का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर इसे उपयुक्त तापमान पर लाने के लिए काम करता है, जिसके लिए अतिरिक्त ऊर्जा व्यय की आवश्यकता हो सकती है और चयापचय दर में मामूली वृद्धि हो सकती है।

गर्मी से संबंधित स्थितियों से उबरना

गर्मी की थकावट या हीटस्ट्रोक के मामलों में, ठंडा पानी पीने से शरीर के तापमान को कम करने और राहत प्रदान करने में मदद मिल सकती है। गर्मी से संबंधित स्थितियों के गंभीर मामलों में चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

मानसिक सतर्कता

ठंडे पानी का पुनरोद्धार प्रभाव होता है और यह मानसिक सतर्कता और संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। ठंडा पानी पीने से तुरंत ताज़गी मिलती है और थकान या उनींदापन से लड़ने में मदद मिलती है।

ठंडा पानी पीने के नुकसान

जबकि ठंडा पानी पीने से आम तौर पर लाभ होता है, संभावित दुष्प्रभावों या असुविधा से अवगत होना महत्वपूर्ण है जो कुछ व्यक्तियों को अनुभव हो सकता है। यहाँ कुछ विचार दिए गए हैं:

दांतों की संवेदनशीलता

ठंडे पानी या पेय पदार्थों से संवेदनशील दांतों या मौजूदा दंत समस्याओं वाले व्यक्तियों में दांतों की संवेदनशीलता या परेशानी हो सकती है। तापमान में अचानक बदलाव से दांतों में दर्द या परेशानी हो सकती है।

पाचन संबंधी परेशानी

कुछ लोगों को बहुत ठंडे पानी या पेय पदार्थों का सेवन करने के बाद अस्थायी पाचन संबंधी परेशानी का अनुभव हो सकता है, खासकर अगर वे ठंडे तापमान के प्रति संवेदनशील होते हैं। यह पेट या पाचन तंत्र में सूजन, ऐंठन या असहज सनसनी पैदा कर सकता है।

गले में जलन

अत्यधिक ठंडा पानी पीने से गले में जलन हो सकती है, खासकर यदि आपका गला संवेदनशील है या टॉन्सिलिटिस या गले में खराश जैसी स्थिति है। इसके परिणामस्वरूप अस्थायी असुविधा या गले में कसाव की भावना हो सकती है।

शरीर के तापमान को करता है प्रभावित

जबकि ठंडा पानी गर्म मौसम में या तीव्र शारीरिक गतिविधि के दौरान अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है, यह शरीर के प्राकृतिक तापमान नियमन को प्रभावित कर सकता है। ठंडे वातावरण में अत्यधिक ठंडा पानी पीने से शरीर के तापमान में अचानक गिरावट आ सकती है, जिससे कंपकंपी या अत्यधिक ठंड महसूस हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story