×

Beauti Tips : रोजमर्रा की गलत आदतें भी बिगाड़ते हैं आपके बालों की सेहत

seema
Published on: 6 April 2019 8:07 AM GMT
Beauti  Tips : रोजमर्रा की गलत आदतें भी बिगाड़ते हैं आपके बालों की सेहत
X
Health Tips : रोजमर्रा की गलत आदतें भी बिगाड़ते हैं आपके बालों की सेहत

नई दिल्ली। बालों का झडऩा आजकल आम समस्या बन गई है। इसके पीछे सिर्फ हार्मोन्स की गड़बड़ी और दवाएं ही नहीं होतीं बल्कि रोजमर्रा की आदतें भी बालों का झडऩा बढ़ा सकती हैं।

बाल न धोना

बाल धोते वक्त टूटे बालों को देखकर कोई भी हताश हो सकता है। ज्यादातर लोग बाल न धोने के बारे में सोचने लगते हैं लेकिन भूलकर भी यह गलती न करें। कई बार समय और जानकारी की कमी की वजह से हम अपने बालों को सप्ताह में केवल एक ही बार धोते हैं लेकिन यह हमारे बालों की सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। अगर आप रोजाना बाहर निकलते हैं तो बालों की सफाई बेहद जरूरी हो जाता है। बालों और स्काल्प पर लगातार धूल-मिट्टी जमा होती रहती है और ऊपर से हम हेयर केयर प्रॉडक्ट्स लगाते रहते हैं। इससे स्काल्प पर गंदगी जम जाती है और हेयर फॉलिकल्स अवरुद्ध हो सकते हैं और उनकी ग्रोथ प्रभावित हो सकती है। इसलिए सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार सॉफ्ट शैम्पू से बाल ज़रूर धोएं।

यह भी पढ़ें: इस फूल से चेहरे पर आती है चमक, इसका जरूर करें फेसपैक में इस्तेमाल

गर्म पानी से बाल धोना

गर्म पानी भले ही सुकून का एहसास दे लेकिन यह आपकी स्किन और बालों के नैचुरल ऑयल को सोख लेता है। यह आपकी त्वचा की ही तरह बालों को भी रूखा और संवेदनशील बनाता है। यह स्काल्प को सूखा बनाकर उसकी सेहत को प्रभावित करता है। गर्म पानी की जगह हमें अपनी त्वचा और बालों को ठंडे पानी से धोना चाहिए। अपने बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए न ज़्यादा ठंडे और न ही ज़्यादा गर्म पानी से बालों को धोएं।

टाइट हेयरस्टाइल

रात को बालों की चोटी बनाकर सोना आम आदत है लेकिन कसी हुई चोटी बनाकर सोने से आपके बालों की सेहत को गहरा नुकसान पहुंच सकता है। कहीं जाने की जल्दबाजी में या किचन में घुसने की जल्दी में कई बार हम कसकर जूड़ा बना लेते हैं, जिससे स्काल्प पर तनाव पैदा हो जाता है। बालों को बहुत खींचकर न बांधें, इससे वे कमजोर हो जाते हैं। बालों को हमेशा ही बांधकर भी न रखें इससे स्काल्प को सांस लेने का मौक़ा ही नहीं मिलता और बालों की ग्रोथ प्रभावित होती है।

गीले बालों में कंघी

बाल धोते ही उन्हें सुलझाने की आदत सभी को होती है लेकिन यह आदत बालों के लिए नुकसानदेह है। गीले बाल संवेदनशील होते हैं और जल्दी टूट सकते हैं। बहुत जरूरी हो, तो हल्के गीले बालों को चौड़े दांतोंवाली कंघी से सुलझाएं। बेहतर है कि बाल धोने से पहले ही कंघी कर लें और फिर बाल धोएं। इससे धोने के बाद भी आपके बाल सुलझे हुए नजर आएंगे। इससे बालों का झडऩा भी कम होता है. क्योंकि जब धोते समय बाल सुलझे हुए होंगे, तो वे टूटेंगे नहीं।

बहुत ज़्यादा या बिल्कुल भी कंघी न करना : लंबे बालों को न सुलझाना हानिकारक है वहीं छोटे बालों को बार-बार सेट करने के लिए कंघी या ब्रश करना भी उतना ही गलत है। दिन में दो-तीन बार से ज़्यादा कंघी न करें और न ही इससे कम। कंघी करने से न केवल बाल सुलझते हैं, बल्कि बालों में फंसी छोटी-मोटी चीजें भी निकल जाती हैं।

बालों की सुरक्षा

सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा करना हम नजरअंदाज कर देते हैं। सूरज की तेज किरणें बालों के क्यूटिकल्स को भी क्षति पहुंचा सकती हैं। इससे बालों के टेक्स्चर में बदलाव आता है। इसलिए तेज धूप में निकलने से पहले बालों को ढंकना न भूलें।

तनाव से दूर रहें

बाल झड़ रहे हैं, इसका तनाव भी आपके बालों का झडऩा बढ़ा सकता है। हर दिन 50-100 बालों का टूटना सामान्य है इसलिए बालों को लेकर या अन्य किसी भी मसले पर बहुत ज़्यादा तनाव न लें। तनाव आपकी त्वचा और बालों दोनों को बुरी तरह प्रभावित करता है। वहीं अपनी डायट को संतुलित रखें। ढेर सारा आयरन, प्रोटीन से भरपूर फूड अपनी रोज़मर्रा की डायट में शामिल करें। बहुत ज़्यादा फास्टिंग न करें, इससे भी बाल पतले होकर झडऩे लगते हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story