×

बहुत खतरनाक: ईयरफोन से आने वाली आवाज से भारी नुकसान, सिर्फ दिन के 30 मिनट ही यूज करें हेडफोन

Headphone Se Nuksan: संभावना है कि आपकी जेब में एक स्मार्टफोन और हेडफ़ोन की एक जोड़ी है जो इसे सीधे आपके कानों से जोड़ती है। यह न केवल जोर से नुकसान का कारण बनता है, बल्कि एक्सपोजर की लंबाई भी होती है।

Anjali Soni
Published on: 20 Jun 2023 3:43 PM GMT
बहुत खतरनाक: ईयरफोन से आने वाली आवाज से भारी नुकसान, सिर्फ दिन के 30 मिनट ही यूज करें हेडफोन
X
Headphone Se Nuksan in Hindi (photo-social media)

Headphone Se Nuksan in Hindi: संभावना है कि आपकी जेब में एक स्मार्टफोन और हेडफ़ोन की एक जोड़ी है जो इसे सीधे आपके कानों से जोड़ती है। दुर्भाग्य से, वही उपकरण जो संगीत सुनना या फोन पर बात करना इतना आसान बनाते हैं, आपके कानों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि मध्यम मात्रा में हेडफ़ोन सुनने से भी समय के साथ सुनने की क्षमता खराब हो सकती है। यह न केवल जोर से नुकसान का कारण बनता है, बल्कि एक्सपोजर की लंबाई भी होती है।

कितना तेज शोर सुनने को नुकसान पहुंचा सकता है

हेडफ़ोन का मुख्य खतरा वॉल्यूम है तथ्य यह है कि वे आपके कान के बहुत करीब ध्वनि के बहुत तेज़ स्तर उत्पन्न कर सकते हैं। यह आपकी सुनने की क्षमता के लिए खतरनाक है क्योंकि सामान्य तौर पर तेज आवाजें आपके कानों के लिए हानिकारक होती हैं। जब ध्वनि तरंगें हमारे कानों तक पहुँचती हैं, तो वे कर्ण पटल को कंपन करने का कारण बनती हैं। यह कंपन कई छोटी हड्डियों के माध्यम से आंतरिक कान में प्रेषित होता है, जहां यह कॉक्लिया तक पहुंचता है। कोक्लीअ आपके कान में एक द्रव से भरा कक्ष है जिसमें हजारों छोटे "बाल" होते हैं। जब ध्वनि कंपन कोक्लीअ तक पहुँचती है, तो उसके अंदर का द्रव कंपन करता है और बालों को हिलाने का कारण बनता है। तेज आवाज से तेज कंपन होता है, जिससे बाल अधिक हिलते हैं।

हेडफोन से होने वाले नुकसान से कैसे बचें

हेडफ़ोन से होने वाली श्रवण क्षति से बचना बहुत कठिन नहीं है। अधिकांश लोगों को अपने हेडफ़ोन के उपयोग के साथ कुछ आदतों को तोड़ने की आवश्यकता होती है।

आवाज कम करो

अपनी सुनने की क्षमता को सुरक्षित रखने के लिए आप जो सबसे बड़ा बदलाव कर सकते हैं, वह है अपने उपकरणों का वॉल्यूम कम करना। शोर से प्रेरित सुनवाई हानि मुख्य रूप से बहुत तेज आवाज के संपर्क में आने के कारण होती है। अपने जोखिम को सीमित करने से आपके कानों की रक्षा हो सकती है।

शोर-रद्द करने वाले हेडफ़ोन का उपयोग करें

अधिकांश लोग अन्य ध्वनियों को "डूबने" के लिए उच्च मात्रा में हेडफ़ोन सुनते हैं। अपने उपकरणों पर वॉल्यूम कम करने और अपने कानों की सुरक्षा करने का एक अच्छा तरीका शोर-रद्द करने वाले हेडफ़ोन का उपयोग करना है। ये हेडफ़ोन बाहरी ध्वनि को अवरुद्ध करते हैं, जिससे आप अपने संगीत या वीडियो का आनंद बिना विचलित हुए कम मात्रा में ले सकते हैं।

ओवर-द-ईयर मॉडल का उपयोग करें

जैसा कि हमने ऊपर बताया, ऑडियोलॉजिस्ट और ओटोलॉजिस्ट अक्सर इन-ईयर या ईयरबड-स्टाइल मॉडल के बजाय ओवर-द-ईयर हेडफ़ोन का उपयोग करने की सलाह देते हैं। ओवर-द-ईयर हेडफ़ोन आपके ईयरड्रम्स और स्पीकर के बीच की दूरी को बढ़ाते हैं, जिससे सुनने की क्षमता कम हो जाती है।

अपना एक्सपोजर सीमित करें

वॉल्यूम कम करने के साथ-साथ आप अपने सुनने के समय को कम करके भी अपने कानों की सुरक्षा कर सकते हैं। अंगूठे का एक अच्छा नियम "60-60 नियम" है: एक समय में 60 मिनट से अधिक समय तक 60% अधिकतम मात्रा से अधिक जोर से न सुनें।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story