जिनके घर में है डॉग, उन्हें नहीं होगा बड़ा से बड़ा रोग, जानिए रिसर्च में हुआ खुलासा

जो लोग जानवरों के प्रेमी होते हैं, उन्हें घर में पेट्स रखने के फायदे व नुकसान दोनों होते हैं। वैसे ज्यादातर समृद्ध घरों में डॉग रखें जाते हैं। कहते हैं कि डॉग इंसान का सबसे बड़ा दोस्त होता हैं। जो सच्चा व मरते दम तक साथ देने वाला होता है।अब एक शोध में पता चला है कि डॉग इंसानों की रख वाली तो करता है उसके साथ-साथ सेहत का भी ख्याल रखता है।

Published by suman Published: August 26, 2019 | 4:29 pm

जयपुर: जो लोग जानवरों के प्रेमी होते हैं, उन्हें घर में पेट्स रखने के फायदे व नुकसान दोनों होते हैं। वैसे ज्यादातर समृद्ध घरों में डॉग रखें जाते हैं। कहते हैं कि डॉग इंसान का सबसे बड़ा दोस्त होता हैं। जो सच्चा व मरते दम तक साथ देने वाला होता है।अब एक शोध में पता चला है कि डॉग इंसानों की रख वाली तो करता है उसके साथ-साथ सेहत का भी ख्याल रखता है।

एक शोध में सामने आया है कि जिस घर में डॉग है तो वहां रहने वालों के हृदय के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि डॉग होने की वजह से बाहर घूमने, टहलने, दौड़ने और खेलने का मौका मिलता है। हम जितना शारीरिक तौर पर सक्रिय रहते हैं, उतना ही यह के हृदय के लिए लाभकारी होता है।

रोहित शर्मा और विराट कोहली के झगडे में कूदे वीरेंद्र सहवाग, बताई पूरी सच्चाई

रिसर्चर ने कुछ लोगों पर शोध किया जिन्होंने घरों में डॉग पाल रखा है तो पाया गया ऐसे लोग शरीर से ज्यादा सक्रिय रहते हैं। ऐसे लोगों का खानपान भी बाकी के लोगों से ज्यादा अच्छा होता है और इनमें डायबिटीज की बीमारी भी कम देखी गई है।

यह शोध सेंट ऐनी विश्वविद्यालय के ब्रेनो अस्पताल में हुआ और इसमें दो हजार से ज्यादा लोगों का शोध किया गया। शोध में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों की उम्र 24 साल से 65 साल के बीच थी। इन लोगों की हार्ट अटैक की कोई हिस्ट्री नहीं थी। इन लोगों से शोधकर्ताओं ने कई सवाल पूछे और पता चला कि सभी के घर में डॉगी था और इसकी वजह से वे शारीरिक तौर पर ज्यादा सक्रिय रहते हैं।  जब डॉग पालते हैं तो उसके साथ ही खुद भी शारीरिक तौर पर एनीर्जेटिक रहते हैं।

हिमाचल प्रदेश: शिमला में भारी बारिश के बाद बंद हुआ नेशनल हाईवे 5

जब सुबह-शाम डॉग के साथ टहलने जाते हैं। यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह बात तो पता है कि खान पान जितनी अच्छी होगी और शरीरिक तौर पर उतने एक्टिव होंगे, ना डाइबिटीज  ना कैंसर और ना ही हार्ट अटैक होगा।