बारिश के दिनों में हो जाये सर्दी जुकाम तो अपनाएं कुछ आसान से घरेलू नुस्खे

बारिश के दिनों में हो जाये सर्दी जुकाम तो अपनाएं कुछ आसान से घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली : बारिश के दिनों में सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारियां आम हैं। अब बारिश के दौरान बाहर निकलना तो नहीं छोड़ सकते, लेकिन उन बीमारियों से बचने के लिए बारिश के दिनों में आप कुछ घरेलू नुस्खे जरूर आजमा सकते हैं।
गुनगुना पानी कई तरह के बैक्टीरिया को खत्म करने और इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। सर्दी के दौरान गले में खराश और खांसी हो तो सांस लेने व खाने में परेशानी होती है। ऐसे में गर्म पानी का गरारा करने और गुनगुना पानी पीने से आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें : आलू पसंद करने वाली लड़किया होती है खर्चीली, जानिए आपके GF है ये क्वालिटी

अदरक वाली चाय एक हर्बल इन्फ्यूजन है, जिसे सिर्फ पानी में उबाल कर बनाते हैं। इ यदि चाय बहुत कड़वी लगे, तो इसमें शहद और नींबू मिला सकते हैं। अदरक, डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए फायदेमंद होने के साथ फैट बर्न करने, शरीर को आराम देने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार का काम करता है।
अदरक की चाय एलर्जी और मौसम की वजह से होने वाले सर्दी-ज़ुकाम में सांस की परेशानी से भी राहत दिलाती है। इसके अलावा शहद मिली हुई एक कप अदरक की चाय पीरियड के दौरान पेट में होनेवाली ऐंठन को दूर करने में भी मदद करती है।

यह भी पढ़ें : घर में मेनीक्योर से बनाएं हाथों को खूबसूरत, जरूरी नहीं लगाएं पार्लर के चक्कर

तुलसी के पत्ते से बना काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी के कुछ पत्तों को अदरक और लेमन ग्रास के साथ पानी में अच्छी तरह से उबालकर इसका सेवन करें। यह काढ़ा गले की खऱाश और बुख़ार से राहत पहुंचाता है। यदि यह अधिक कड़वा लगे तो इसमें सेंधा नमक मिला सकते हैं। तुलसी में विटामिन सी और कैरोटिन यानी विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है।
अदरक, इलायची, लौंग, दालचीनी के साथ कई मसालों को मिलाकर बनाई गई कड़वी-सी मसाला चाय में मिठास के लिए गुड़ और शहद मिला सकते हैं। अदरक और इलायची में इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने वाला गुण पाया जाता है, जो बारिश में होनेवाली बीमारियों से बचने में मदद करता है।
बारिश और ठंड के समय में सर्दी-जुकाम होने पर गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। इससे मिलनेवाला फ़ायदा बढ़ाने पाने के लिए आप उसमें दालचीनी और जायफल का पाउडर भी मिला सकते हैं।

कॉफी में शक्कर की जगह दालचीनी मिलाएं। यह आप को शक्कर के सेवन से होने वाली तमाम परेशानियों से बचाती है। एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर दालचीनी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की भी क्षमता पाई जाती है।
द्यअगर आप कुछ नया करना चाहते हैं, तो मसाला बादाम दूध पिएं। कम कैलोरी वाले इस दूध में दालचीनी और जायफल पाउडर के अलावा स्वाद के लिए हल्दी, वनीला और शहद भी मिला सकते हैं।