×

घर में मेनीक्योर से बनाएं हाथों को खूबसूरत, जरूरी नहीं लगाएं पार्लर के चक्कर

नाखूनों की फिनिशिंग के लिए अंत में पूरे नाखून पर ट्रांस्पेरेंट नेलपॉलिश का सिर्फ एक कोट लगाएं। इससे आपके नाखून ग्लॉसी दिखते हैं। फ्रेंच मेनीक्योर इस आधार पर रेगुलर मेनीक्योर से अलग है कि इसमें नेल पेन्ट लगाने का अलग तरीका अपनाया जाता है। नेल बेस पर क्लीयर या शीअर पिंक नेल पॉलिश लगाई जाती है, जिसके बाद नाखूनों के सिरों पर सफेद नेल पेन्ट लगाया जाता है।

suman
Published on: 29 Jun 2019 11:31 AM GMT
घर में मेनीक्योर से बनाएं हाथों को खूबसूरत, जरूरी नहीं लगाएं पार्लर के चक्कर
X

जयपुर: खूबसूरती की चाहत को पूरा करने के लिए महिलाएं कई जतन करती हैं और अपने शरीर की सुन्दरता को बढ़ाती हैं। इन्हीं प्रयासों में से एक है मैनीक्योर जो हाथों की खूबसूरती को बढाने और इन्हें आकर्षक बनाने का काम करते हैं। मैनीक्योर भी कई तरीके के होते हैं ऐसे में यह जानना जरूरी हैं कि आपके लिए कौनसा मैनीक्योर अच्छा रहेगा और इसे कैसे घर पर ही किया जा सकता हैं।

रेगुलर मेनीक्योर करने के लिए पहले अपने हाथों को गुनगुने पानी में डुबाना और फिर हाथों में मौजूद क्युटिकल्स निकालने के बाद नाखूनों की ट्रिमिंग और फाइलिंग की जाती है। इसके बाद हाथों और नाखूनों पर लोशन मसाज किया जाता है और नेल पेन्ट प्रयोग किया जाता है। रेगुलर मेनीक्योर, मेनीक्योर का एक आम प्रकार है।

नींबू मेनीक्योर अपने घर में भी मैनीक्‍योर कर सकती हैं जो न केवल सस्‍ते में होगा बल्कि काफी प्रभावपूर्ण भी होगा। नींबू दा्रा किया गया मैनीक्‍योर काफी लाभकरी होता है। अगर आप ज्‍यादा कुछ नहीं कर सकतीं तो केवल नींबू को स्‍लाइस में काट लीजिए और उसी से अपना मेनीक्‍योर करिए। अपने नाखूनों को 2-4 मिनट के लिए गरम पानी में डाल कर उसे नींबू से रगडि़ए। इससे उगंलियों का कालापन चला जाएगा।यह करने के बाद अपनी उंगलियों को गरम पानी से धो लें ओर क्रीम लगा लें। नींबू को रगडते समय अपने नाखूनों पर नमक छिड़क लें और उगलियों के आसपास मृत त्‍वचा को साफ कर लें।

केवल चार साल की हैं धोनी की बेटी, और इतने ढेर सारे प्रशंसक

जेल मैनीक्योर में कृत्रिम नाखूनों को प्राकृतिक नाखून से बांधा जाता है। जेल नाखून मजबूत होते है और कम चिपकते है, मैनीक्योर के अन्य विकल्प जैसे ऐक्रेलिक नाखून इसके विपरीत होते है। जेल का प्रयोग प्राकृतिक नाखून पर करने से,नाखून स्वस्थ और लंबे होते हैं जेल मैनीक्योर को अक्सर ऐक्रेलिक से अधिक प्राथमिकता दी जाती है क्यूंकि जेल लगाने के बाद नाख़ूनों से बू नहीं आती। जेल मैनीक्योर के दौरान, जेल को नाखून पर लगाया जाता है और पराबैंगनी प्रकाश में ठीक किया जाता है। ये जेल बहुत टिकाऊ होता है। जेल नाखूनो को हटाने के लिए, फाईलिंग करना पड़ता है। जब इन नाखूनों को निकाला जाता है तो, ये असली नाखूनों को क्षतिग्रस्त नहीं करती जब कि ऐक्रेलिक नाखून को निकालने के बाद असली नाखून खराब हों जाते है।

फ्रेंच मेनीक्योर करने के लिए सबसे पहले हाथों और नाखूनों पर अच्छी तरह स्क्रब से मसाज करें और हाथों को अच्छे से साफ करें। फिर नाखूनों को फाइलर से ओवल शेप दें और उनकी लंबाई मध्यम रखें। नाखूनों के आस-पास की रूखी त्वचा को हटाएं। फ्रेंच मैनीक्योर करते समय एक बात का हमेशा खयाल रखा जाता है कि नाखूनों के ऊपरी भाग पर सफेद रंग की पॉलिश जरूर हो। अब बेस को न छेड़ते हुए नाखून के ऊपरी भाग पर ही सफेद शेड से नेलपेंट लगाएं। नाखूनों की फिनिशिंग के लिए अंत में पूरे नाखून पर ट्रांस्पेरेंट नेलपॉलिश का सिर्फ एक कोट लगाएं। इससे आपके नाखून ग्लॉसी दिखते हैं। फ्रेंच मेनीक्योर इस आधार पर रेगुलर मेनीक्योर से अलग है कि इसमें नेल पेन्ट लगाने का अलग तरीका अपनाया जाता है। नेल बेस पर क्लीयर या शीअर पिंक नेल पॉलिश लगाई जाती है, जिसके बाद नाखूनों के सिरों पर सफेद नेल पेन्ट लगाया जाता है।

पैराफिन मेनीक्योर मेनीक्योर के इस प्रकार में पैराफिन मोम का प्रयोग किया जाता है। ऐसा मेनीक्योर डिहाइड्रेटेड हाथों या ऐसे लोगों के लिये ज़्यादा कारगर होता है जिनके हाथ अधिक कामकाज करने से मैले हो जाते हैं। पैराफिन मेनीक्योर गुनगुने पैराफिन मोम की मसाज आपके नाखूनों पर किया जाता है या आपके हाथों को गुनगुने मोम में डुबोया जाता है। इससे हाथ मुलायम और तरोताजा हो जाते हैं।

suman

suman

Next Story