×

Health : ड्राई फ्रूट्स दिलाए हाई ब्लड प्रेशर से निजात

seema
Published on: 30 Aug 2019 10:56 AM GMT
Health :  ड्राई फ्रूट्स दिलाए हाई ब्लड प्रेशर से निजात
X
Health : ड्राई फ्रूट्स दिलाए हाई ब्लड प्रेशर से निजात

नई दिल्ली : हाई ब्लड प्रेशर अब बड़ों में ही नहीं बल्कि बच्चों में भी बहुत सामान्य होता जा रहा है। हाई ब्?लड प्रेशर के कारण दिल, किडनी और मस्तिष्क की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए लाइस्टाइल संबंधी बदलाव लाना बेहद जरूरी है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने व हाई बीपी के खराब असर को कम करने में कुछ घरेलू उपाय काफी सहायक हो सकते हैं। जानते हैं सूखे मेवों से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के उपाय।

यह भी पढ़ें : कैंसर के लिए संजीवनी-बूटी है ये पौधा, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

हाई ब्लड प्रेशर की वजह से दिल ही नहीं हमारे दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है। जिससे डिमेंशिया, लकवा और अन्य न्यूरोलॉजी संबंधी बीमारियों होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर बादाम का सेवन नियमित रूप से किया जाए, तो इन रोगों के खतरे को कम किया जा सकता है।

रोजाना 4-5 पिस्ते का रोजाना सेवन करते हैं, तो इससे आप हाई बीपी को सामान्य बना सकते हैं। पिस्ते में सिस्टोलिक और साथ ही डायस्टोलिक कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे हाई बीपी कम करने में मदद मिलती है।

अखरोट की तरह अखरोट का फल यानी हेजलनट्स भी हाई बीपी को कंट्रोल करने में कारगर है। इसमें पोटेशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जबकि फैट बेहद ही कम मात्रा में होता है।

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हाई बीपी को कम करने में मदद करता है। अखरोट का रोजाना सेवन करना न्यूरोलॉजी संबंधी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए हाईपरटेंशन के पेशेंट को अपनी डाइट में अखरोट को जरूर शामिल करना चाहिए।

रोजाना १०० ग्राम मूंगफली के सेवन से आसानी से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

मूंगफली में आयरन, जिंक, सेलेनियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ ही शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं।

काजू में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जिसका रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल में बढ़ोतरी होती है। इसके साथ ही इसका खराब असर ब्लड प्रेशर पर भी पड़ता है। अगर आप रोजाना नमकीन, फ्लेवरड या रोस्टेड यानी भुने हुए नट्स खाना पसंद करते हैं, तो इस आदत को तुरंत बदल लें।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story