×

Health: हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल

seema
Published on: 6 July 2019 8:49 AM GMT
Health: हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल
X
Health: हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल

नई दिल्ली : प्रेग्नेंसी में ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर लेवल- सबमें भी उतार-चढ़ाव होता है। कई बार शुगर लेवल भी बढ़ जाता है जिससे बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए इनका रेग्युलर चेकअप कराएं। इस दौरान आप जो खाती हैं उसका सीधा असर होने वाले बच्चे पर पड़ता है। हरी सब्जियां, जूस और फल ऐसी हेल्दी चीजें खाएं। खाने में ज्यादा गैप न रखें। हर तीन घंटे पर कुछ न कुछ खाते रहें। डाई फ्रूट्स को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

कॉफी या कैफीन से जुड़ी चीजों से दूर रहे हैं। जैसा कि इस दौरान आपकी बॉडी में आयरन की कमी हो जाती है। सिगरेट और शराब से भी दूर रहें। ये बच्चे के लिवर पर असर डालता है। तले और मसालेदार चीजें भी कम खाएं।

यह भी पढ़ें : तेजपत्ता जलाएं तनाव भगाएं, एक बार आजमाएं फायदा मिले तो बार-बार अपनाएं

हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए सबसे जरूरी होता है कि आप इस दौरान खुश रहें और दिमागी शांति बनी रहे। तनाव से दूर रहें। इसके लिए मेडिटेशन करें। साथ ही किताबें पढ़े, म्यूजिक सुनें, शॉपिंग पर जाएं। खुद को बिजी रखकर आप स्ट्रेस से दूर रह सकती हैं।

बिना गायनोकॉलोजिस्ट की सलाह के कोई भी दवा न खाएं। चाहे कोई छोटी से छोटी बीमारी ही क्यों न हो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसे खाने की गलती न करें। इससे कई बार बच्चे पर बुरा असर पड़ता है।

कपड़ों का भी खास ख्याल रखें। इसकी साफ-सफाई के साथ ही इसकी फिटिंग का भी ध्यान रखें। इस वक्त आप आरामदायक कपड़े पहनें। प्रेग्नेंसी के दौरान लगातार आपकी बॉडी शेप में बदलाव आता है ऐसे में टाइट कपड़े पहनने से बच्चे की ग्रोथ पर भी असर पड़ेगा।

कच्चे मांस, कच्चे अंडे और पनीर से भी पहरेज करें। इनमें मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया आपके बच्चे सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप आयरन वाली चीजें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें : वजन कम करने के लिए रोजाना पिए गर्म पानी, होंगे कई फायदे

हील्स पहनने से बचें। इससे आपके पैरों में दर्द होगा। बढ़े वजन का ध्यान रखते हुए हमेशा आरामदायक चप्पलें पहनें। हील्स और ऐसी कोई भी फुटवेयर पहनने से बचें। ये आपके सेंटर ऑफ ग्रेविटी पर असर डालता है और दर्द की वजह बनता है।

वजन को भी हमेशा मोनिटर करे। प्रेग्नेंसी में वजम बढऩा आम बात है, लेकिन अगर वजन अचानक काफी बढ़ जाए या घट जाए, तो ये चिंता की बात हो सकती है। ऐसा नजर आते ही अपने डॉक्टर से तुरंत सलाह लें।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story