×

Health : शक्कर युक्त ड्रिंक्स का सेवन बढ़ाता है कैंसर का जोखिम

seema
Published on: 19 July 2019 9:18 AM GMT
Health : शक्कर युक्त ड्रिंक्स का सेवन बढ़ाता है कैंसर का जोखिम
X
Health : शक्कर युक्त ड्रिंक्स का सेवन बढ़ाता है कैंसर का जोखिम

शोधकर्ताओं का मानना है कि अगर शक्कर युक्त ड्रिंक्स का सेवन कम कर दिया जाए तो कैंसर के मामले घट सकते हैं। पिछले कुछ दशकों में दुनिया भर में मीठे ड्रिंक्स का सेवन बढ़ा है जिसका सीधा संबंध मोटापे से है और मोटापा कैंसर के जोखिम को बढ़ाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक लोगों को रोजाना चीनी का सेवन अपनी कुल ऊर्जा सेवन के 10 फीसदी तक या इससे भी कम करना चाहिए। संगठन ने कहा है कि चीनी का सेवन पांच फीसदी या 25 ग्राम तक रखना और भी बेहतर है। ब्रिटेन, बेल्जियम, फ्रांस, हंगरी और मेक्सिको जैसे कुछ देश, लोगों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए अब शक्कर पर टैक्स लगा रहे हैं या लगाने की योजना बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें : तेजपत्ता जलाएं तनाव भगाएं, एक बार आजमाएं फायदा मिले तो बार-बार अपनाएं

जांच नतीजों में देखा गया कि अगर एक दिन में 100 मिलीलीटर से अधिक शक्कर युक्त ड्रिंक का सेवन किया जाता है तो सभी तरह के कैंसर का जोखिम 18 फीसदी तक बढ़ जाता है। इसमें भी करीब 22 फीसदी मामलों में स्तन कैंसर होने का जोखिम होता है।

यह भी पढ़ें : आज का ज्ञान: चिरयौवन बनाये रखने के लिए उपयोग करें एलोवेरा या घृत कुमारी

स्टडी में देखा गया कि अगर चीनी युक्त ड्रिंक के सेवन करने वालों को दो हिस्सों में बांटा जाए। एक समूह को फलों का जूस पीने को मिले जबकि दूसरे को अन्य मीठे ड्रिंक पीने को मिलें, तब भी दोनों ही समूहों के लोगों में कैंसर होने का कुल जोखिम बढ़ जाता है। संदेश साफ है कि रोजाना की डाइट में शक्कर की मात्रा को कम किया जाना चाहिए।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story