×

फायदे ही फायदे: इन प्रोटीनयुक्त फूड को खाने में करें शामिल, नहीं होगी प्रोटीन की कमी

अगर बॉडी तंदुरुस्त रहेगी तो आप भी बिमारियों से दूर रहेंगे। जिसके लिए प्रोटीनयुक्त फूड बहुत जरूरी है। अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं, तो परेशानी की बात नहीं शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन लेने के स्रोत कई सारे हैं।

Monika
Published on: 24 Aug 2020 7:40 AM GMT
फायदे ही फायदे: इन प्रोटीनयुक्त फूड को खाने में करें शामिल, नहीं होगी प्रोटीन की कमी
X
If you are a pure vegetarian, then there are many sources of protein intake for vegetarian people.

इस कोरोना काल में बेहद ज़रूरी है अपने बॉडी को पौष्टिक आहार देना।अगर बॉडी तंदुरुस्त रहेगी तो आप भी बिमारियों से दूर रहेंगे। जिसके लिए प्रोटीनयुक्त फूड बहुत जरूरी है। अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं, तो परेशानी की बात नहीं शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन लेने के स्रोत कई सारे हैं। आज हम आपको ऐसे ही प्रोटीन से भरपूर आहार के बारे में बताने जा रहे है जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हैं।

beans

बीन्स

बीन्स में फाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। एक कप बीन्स में 25.8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. आप सब्जी के साथ-साथ इसे सलाद की तरह भी खा सकते हैं।

daal

ये भी पढ़ेंः फिर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो: सीएम केजरीवाल का बड़ा एलान, कही ये बात

दाल

दाल में बहुत ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। एक कप दाल में आपको करीब 18 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। दाल को आप सूप की तरह भी बना कर पी सकते हैं।

पीनट बटर

सूखे मेवे और पीनट बटर

यह तो आपको भी पता होगा कि बादाम, पिस्ता, और काजू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 2 चम्मच ऑर्गेनिक पीनट बटर में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. पीनट बटर से आप स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और स्मूदी भी बना सकते हैं।

paalak

ये भी पढ़ेंः Election Breaking: बंगाल में मोदी के नाम पर लड़ेगी BJP, नहीं होगा CM का चेहरा

पालक

पालक को आप कच्चा भी खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे स्मूदी या सलाद के तौर पर भी ले सकते हैं। आधे कप पालक में 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. खाने में हरी सब्जियां शामिल करें।

broccoli-

ब्रोकली

बोक्रली वजन घटाने में भी बहुत कारगर है। ये खाने में स्वादिष्ट तो लगती ही है, इसमें प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। ब्रोकली के अलावा फूलगोभी में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

oatss

ओट्स

प्रोटीन के साथ-साथ ओट्स वजन घटाने के लिए भी परफेक्ट माना जाता है।सिर्फ आधे कम ओट्स में आपको 6.75 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। ये बनाने में भी आसान होता है।

kaddu

कद्दू के बीज

अक्सर हम कद्दू की बीज फेंक देते हैं मगर क्या आपको बता है कद्दू के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं।इन्हें मसाले के साथ भून कर या खाने में डालकर खाएं।

बकला

बकला

बकला की फली स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। एक कप बकला में 18.46 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसे सब्जी बनाकर या सूप की तरह भी ले सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story