×

Heart Attack Signs and Symptoms: इन आठ संकेतों और लक्षणों से पहचाने हार्ट अटैक को

Heart Attack Signs and Symptoms: कुछ वर्षों पहले तक हार्ट अटैक के शिकार उम्रदराज लोग ही होते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। कुछ मामलों में तो देखा गया है कि 30-35 वर्ष के युवा भी हार्ट अटैक के शिकार हुए हैं।

Preeti Mishra
Published on: 26 May 2023 1:29 PM GMT
Heart Attack Signs and Symptoms: इन आठ संकेतों और लक्षणों से पहचाने हार्ट अटैक को
X
Heart Attack Signs and Symptoms (Image: Newstrack)

Heart Attack Signs and Symptoms: बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर ओम शांति ओम और टीवी धारावाहिक अनुपमा फेम 50 वर्षीय अभिनेता नितेश पांडे का बुद्धवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन होने के बाद एक बार फिर इस बात पर बहस छिड़ गयी है कि आखिर वो क्या कारण हैं जिसके नाते 45 से 50 वर्ष के उम्र के लोग भी लगातार हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं।

बीते कुछ महीनों में मनोरंजन जगत की कई हस्तियों जैसे सतीश कौशिक, सिद्धार्थ शुक्ला, पुनीत राजकुमार, सिंगर केके और राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी। इनमे से सतीश कौशिक को छोड़ दिया जाए तो बाकि सभी की उम्र 45 से 50 वर्ष के आस-पास ही रही होगी।

कुछ वर्षों पहले तक हार्ट अटैक के शिकार उम्रदराज लोग ही होते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। कुछ मामलों में तो देखा गया है कि 30-35 वर्ष के युवा भी हार्ट अटैक के शिकार हुए हैं। अब बड़ा सवाल यह है कि आखिर क्या कारण है कि इतने कम उम्र में लोगों का दिल का दौरा पड़ने से मौत हो जा रही है।

दिल का दौरा, जिसे मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन भी कहा जाता है, तब होता है जब हृदय में रक्त का प्रवाह गंभीर रूप से कम या अवरुद्ध हो जाता है। अवरोध धमनियों में फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के निर्माण के कारण हो सकता है। हार्ट अटैक में कई बार हल्के या बड़े लक्षण तो कई बार बिना किसी लक्षण के भी दिल का दौरा पड़ सकता है।

युवा लोगों में बढ़ते हार्ट अटैक के कारण

-दिल के दौरे का सबसे आम कारण कोरोनरी धमनी रोग है. यह हृदय की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है, जिससे दिल का दौरा पड़ता है।
-धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, हृदय को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम करता है।
-हाई ब्लड प्रेशर हृदय और रक्त वाहिकाओं पर तनाव डालता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।
- खराब कोलेस्ट्रॉल का ऊंचा स्तर धमनियों में पट्टिका के गठन, रक्त वाहिकाओं को कम करने और दिल के दौरे की संभावना को बढ़ा सकता है।
-डायबिटीज वाले लोगों में हृदय रोग और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है।
-मोटापा उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और मधुमेह में योगदान कर सकता है, ये सभी दिल के दौरे के जोखिम कारक हैं।
-नियमित शारीरिक गतिविधि की कमी और एक गतिहीन जीवन शैली दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ाते हैं।
-हृदय रोग या दिल के दौरे का पारिवारिक इतिहास होने से समान स्थिति विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।
-45 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों और 55 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं में दिल के दौरे का खतरा अधिक होता है।
-तनाव, चिंता और अवसाद हृदय रोग और दिल के दौरे के बढ़ते जोखिम में योगदान कर सकते हैं।

हार्ट अटैक के आठ लक्षण

दिल के दौरे के संकेतों और लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शीघ्र चिकित्सा ध्यान देने, संभावित रूप से जीवन बचाने की अनुमति देता है। यहां आठ दिल के दौरे के संकेत और लक्षण हैं जिन्हें लोगों को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए:

सीने में दर्द या बेचैनी

यह दिल का दौरा पड़ने का सबसे आम लक्षण है। यह छाती के केंद्र या बाईं ओर दबाव, जकड़न, निचोड़ या दर्द जैसा महसूस हो सकता है। दर्द कुछ मिनटों तक रह सकता है या आ और जा सकता है।

शरीर के ऊपरी हिस्से में दर्द

दिल के दौरे का दर्द बाँहों (विशेष रूप से बाएँ हाथ), कंधों, गर्दन, जबड़े या पीठ जैसे अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है। दर्द सीने में दर्द के साथ या उसके बिना भी हो सकता है।

सांस फूलना

सांस फूलना या सांस लेने में कठिनाई होना, विशेष रूप से शारीरिक परिश्रम के बिना, दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है। यह सीने में दर्द के साथ या उससे पहले हो सकता है।

मतली और उल्टी

दिल का दौरा पड़ने वाले कुछ लोगों को मिचली या उल्टी महसूस हो सकती है, अक्सर बिना किसी अन्य पाचन लक्षणों के। यह महिलाओं में विशेष रूप से आम हो सकता है।

पसीना आना

अत्यधिक पसीना आना, शारीरिक गतिविधि या परिवेश के तापमान से असंबंधित, दिल का दौरा पड़ने का लक्षण हो सकता है। ठंडी और चिपचिपी त्वचा भी मौजूद हो सकती है।

चक्कर आना

दिल का दौरा पड़ने के दौरान चक्कर आना, चक्कर आना या अस्पष्ट कमजोरी का अनुभव हो सकता है। यह सांस की तकलीफ के साथ हो सकता है।

थकान

असामान्य या अत्यधिक थकान, जिसे अक्सर अत्यधिक थकावट की भावना के रूप में वर्णित किया जाता है, विशेष रूप से महिलाओं में दिल का दौरा पड़ने का चेतावनी संकेत हो सकता है।

सीने में दबाव या बेचैनी

कुछ लोगों को सीने में भारीपन, दबाव या बेचैनी का अनुभव हो सकता है, जिसे गलत तरीके से अपच या सीने में जलन समझा जा सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण व्यक्तियों के बीच भिन्न हो सकते हैं, और कुछ लोगों को सीने में दर्द का बिल्कुल भी अनुभव नहीं हो सकता है। यदि आप या आपके आस-पास कोई व्यक्ति इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करता है, विशेष रूप से यदि वे लगातार बने रहते हैं या समय के साथ बिगड़ जाते हैं, तो आपातकालीन सेवाओं को कॉल करके या निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाकर तत्काल चिकित्सा की तलाश करना आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story