×

Heart Attack First Aid: हार्ट अटैक आये तो घर में तुरंत करें ये पांच काम, बच सकती है जान

Heart Attack First Aid: दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार बनाए रखना, नियमित रूप से व्यायाम करना, धूम्रपान न करना और उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी स्थितियों का प्रबंधन करना, जरुरी होता है।

Preeti Mishra
Published on: 30 April 2023 8:24 AM GMT
Heart Attack First Aid: हार्ट अटैक आये तो घर में तुरंत करें ये पांच काम, बच सकती है जान
X
Heart Attack Home Remedies (Image:Newstrack)

Heart Attack First Aid: हार्ट अटैक या दिल का दौरा, जिसे मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब रक्त के थक्के के द्वारा हृदय में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। यह रुकावट हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकती है और जानलेवा हो सकती है। अपने दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार बनाए रखना, नियमित रूप से व्यायाम करना, धूम्रपान न करना और उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी स्थितियों का प्रबंधन करना, जरुरी होता है।

दिल के दौरे के लक्षण (Symptoms of Heart Attack)

-सीने में दर्द या बेचैनी, जो दबाव, जकड़न, निचोड़ने या परिपूर्णता जैसा महसूस हो सकता है
-एक या दोनों हाथों, पीठ, गर्दन, जबड़े या पेट में दर्द या बेचैनी
-सांस की तकलीफ, जो सीने में परेशानी के साथ या बिना हो सकती है
-मतली या उलटी
-पसीना आना
-हल्कापन या बेहोशी

हार्ट अटैक आये तो क्या करें (What to do in a Heart Attack)

अगर आपको लगता है कि आपको या आपके आस-पास के किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ रहा है, तो जल्दी से कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। यहां उठाए जाने वाले कदम हैं:

इमरजेंसी को कॉल करें: आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं के लिए तुरंत कॉल करें। जितनी जल्दी चिकित्सा ध्यान दिया जाता है, बचने और ठीक होने की संभावना उतनी ही बेहतर होती है।

एस्पिरिन लें: यदि आपके हाथ में एस्पिरिन है और इससे एलर्जी नहीं है, तो एक पूरी ताकत (325 मिलीग्राम) या चार कम खुराक (81 मिलीग्राम प्रत्येक) की गोलियां चबाएं। एस्पिरिन रक्त के थक्कों को बनने से रोकने में मदद करता है और हृदय की मांसपेशियों को होने वाले नुकसान को कम कर सकता है।

नाइट्रोग्लिसरीन लें: अगर आपको लगता है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है और आपके डॉक्टर ने पहले आपके लिए नाइट्रोग्लिसरीन निर्धारित किया है, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता की प्रतीक्षा करते समय इसे निर्देशानुसार लें।

सीपीआर शुरू करें: अगर व्यक्ति बेहोश है तो सीपीआर शुरू करें। यदि व्यक्ति सांस नहीं ले रहा है या आपको कोई नाड़ी नहीं मिल रही है, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता के लिए कॉल करने के बाद रक्त प्रवाह जारी रखने के लिए सीपीआर शुरू करें। व्यक्ति की छाती के केंद्र पर काफी तेज लय में जोर से और तेजी से धक्का दें - एक मिनट में लगभग 100 से 120 दबाव।

शांत रहें और आराम करें: बैठें या लेटें और शांत रहने की कोशिश करें। शारीरिक गतिविधि से बचें, क्योंकि इससे हृदय पर और भी अधिक दबाव पड़ सकता है।

चिकित्सा निर्देशों का पालन करें: चिकित्सा कर्मियों के आने के बाद, उनके निर्देशों का पालन करें। वे हृदय समारोह का आकलन करने के लिए एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) का प्रदर्शन करेंगे और थक्के को भंग करने के लिए ऑक्सीजन, दवा या अन्य उपचार प्रदान कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी दिल के दौरे सीने में दर्द और बेचैनी के क्लासिक लक्षणों के साथ नहीं होते हैं। कुछ लोग, विशेष रूप से महिलाएं, वृद्ध वयस्क, और मधुमेह वाले लोग सांस की तकलीफ, मतली, उल्टी, या पीठ या जबड़े में दर्द जैसे असामान्य लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप किसी असामान्य लक्षण का अनुभव करते हैं जो दिल के दौरे से संबंधित हो सकता है, तो तुरंत चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story