×

Heart Care Tips: हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए ये हैं 7 बेस्ट सप्लीमेंट्स, आप भी आजमाएं

Heart Care Tips: लेकिन क्या आपको लगता है कि आपका दैनिक आहार आपके दिल के लिए पर्याप्त है? यदि आप शहरी वातावरण में रह रहे हैं, तो आप जो कुछ भी उपभोग करते हैं वह 100% शुद्ध नहीं है। आपके खाने की चीजों में अस्वास्थ्यकर तत्व होते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 4 Jun 2023 10:22 AM GMT
Heart Care Tips: हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए ये हैं 7 बेस्ट सप्लीमेंट्स, आप भी आजमाएं
X
Heart Care Tips (Image: Social Media)

Heart Care Tips: हार्ट सम्बन्धी समस्याएं दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण हैं, जिससे हर साल 17.9 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित होते हैं। हम सभी जानते हैं कि मानव शरीर में हृदय स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण है। आपका मस्तिष्क और हृदय लगभग पूरे शरीर और उसके कार्यों को आकार देते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप जैसी स्थितियां शरीर में मानसिक और शारीरिक समस्याओं के कारण उत्पन्न होती हैं।

हृदय स्वस्थ रखने के लिए क्या करें

तनाव भी ऐसे मामलों में एक प्रमुख कारक है। लेकिन क्या आपको लगता है कि आपका दैनिक आहार आपके दिल के लिए पर्याप्त है? यदि आप शहरी वातावरण में रह रहे हैं, तो आप जो कुछ भी उपभोग करते हैं वह 100% शुद्ध नहीं है। आपके खाने की चीजों में अस्वास्थ्यकर तत्व होते हैं। इससे शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की भारी कमी हो जाती है।

यही कारण कि हमें बेहतर आहार के साथ सप्लीमेंट्स भी लेने चाहिए जो पोषण संबंधी अंतर को कम करते हैं। सप्लीमेंट्स आसानी से उपलब्ध हैं। जंक फूड, असंतुलित नींद की दिनचर्या, मानसिक तनाव, और स्वास्थ्य की अज्ञानता महत्वपूर्ण कारक हैं जो हमारे हृदय स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐस में सप्लीमेंट्स हमारे ह्रदय को बेहतर रखने में सहायक होता है।

हार्ट के लिए ये हैं सात बेस्ट सप्लीमेंट्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid): आमतौर पर मछली के तेल की खुराक में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड में सूजन को कम करने, रक्त वाहिका के कार्य में सुधार और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने सहित कई हृदय स्वास्थ्य लाभ दिखाए गए हैं।

Coenzyme Q10: CoQ10 एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं में ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद करता है। यह हृदय के ऊर्जा उत्पादन का समर्थन करके और ऑक्सीडेटिव तनाव से रक्षा करके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

मैग्नीशियम (Magnesium): मैग्नीशियम शरीर में कई प्रक्रियाओं में शामिल होता है, जिसमें हृदय क्रिया भी शामिल है। पर्याप्त मैग्नीशियम का स्तर हृदय रोग के कम जोखिम और बेहतर हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है।

लहसुन (Garlic): लहसुन का पारंपरिक रूप से हृदय स्वास्थ्य के लिए उपयोग किया जाता रहा है। यह रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और सूजन-रोधी प्रभाव डालने में मदद कर सकता है।

नागफनी (Hawthorn): नागफनी एक हर्बल पूरक है जिसका उपयोग सदियों से हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए किया जाता रहा है। यह रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने, रक्तचाप को कम करने और हृदय की कार्यप्रणाली में सहायता कर सकता है।

ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट (Green Tea Extract): ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो विभिन्न हृदय संबंधी लाभों से जुड़े होते हैं, जैसे कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना, रक्त वाहिका के कार्य में सुधार करना और हृदय रोग के जोखिम को कम करना।

विटामिन डी (Vitamin D): विटामिन डी की कमी को हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। विटामिन डी के साथ सप्लीमेंट लेने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है, खासकर कम विटामिन डी स्तर वाले व्यक्तियों में।

याद रखें, सप्लीमेंट्स को स्वस्थ आहार और जीवन शैली को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए। समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए संतुलित आहार बनाए रखना, नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना, तनाव का प्रबंधन करना, धूम्रपान से बचना और शराब का सेवन सीमित करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story