×

दिल को हेल्दी रखना है तो जमकर न बैठें

seema
Published on: 28 Aug 2023 1:49 PM GMT
दिल को हेल्दी रखना है तो जमकर न बैठें
X
दिल को हेल्दी रखना है तो जमकर न बैठें

नई दिल्ली : एक जगह जम कर बैठना सेहत के लिए ठीक नहीं होता। काम के बीच-बीच में थोड़ी देर के लिए इधर-उधर उठकर जाते रहें। इससे शरीर की ऊर्जा शक्ति बढ़ती है। काम करने के लिए एनर्जी मिलती है। आप पहले से अधिक मन लगाकर काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : अगर आपके भी बाल जल्दी हो जातें हैं सफेद, तो तुरंत करें ये काम

अगर आप अपनी सीट पर ८ - १० घंटे बैठ कर काम करते रहते हैं, तो दिल पर इसका असर नकारात्मक रूप से पड़ता है। यदि आप सारा दिन बैठे रहेंगे, शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं रहेगा और दिल जल्दी बूढ़ा होने लगेगा। आप किसी गंभीर समस्या के शिकार भी हो सकते हैं।

बैठे रहने से शरीर का वजन बढऩे लगेगा और वजन बढऩा भी दिल के लिए सही नहीं होता है। घंटों अपनी सीट से चिपके न रहें। यदि आपका डेस्क जॉब है, तो काम से ब्रेक लेते रहें। ऑफिस की छत या कॉरिडोर में टहल आएं।

वजन अधिक है, तो आपके लिए लगातार बैठना सही भी नहीं है। ऐसे में काम के बीच में उठकर बाहर का चक्कर काट आएं। इससे वजन भी कम होगा, चर्बी भी जलेगी और चलने-फिरने से ब्लड सर्कुलेशन बना रहेगा।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story