×

अगर आपके भी बाल जल्दी हो जातें हैं सफेद, तो तुरंत करें ये काम

आजकल सभी के बाल बहुत जल्दी सफेद हो जाते हैं। पहले तो उम्र के साथ बाल सफेद होते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। किसी के भी बाल कभी भी सफेद हो जाते हैं।

Roshni Khan
Published on: 20 Aug 2023 12:34 PM GMT
अगर आपके भी बाल जल्दी हो जातें हैं सफेद, तो तुरंत करें ये काम
X

नई दिल्लीः आजकल सभी के बाल बहुत जल्दी सफेद हो जाते हैं। पहले तो उम्र के साथ बाल सफेद होते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। किसी के भी बाल कभी भी सफेद हो जाते हैं। आज-कल सभी लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं, न सिर्फ युवा बल्कि टीएन एजर्स भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। सबसे ज्यादा तनाव की वजह से बाल सफेद होते हैं। तो आइए आज हम आपको बतातें हैं बाल सफेद होने के कारण जिसकी वजह से कम उम्र में बाल सफेद होने लगते हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है।

ये भी देखें:यदि आपके पास है 2,000 रुपये के नोट तो जान लें ये जरूरी बात

विटामिन की कमी

शरीर को विटामिन की जरूरत सिर्फ स्वस्थ बॉडी के लिए ही नहीं मजबूत बालों के लिए भी है। कुछ मेडिकल जर्नल में इस पर रिसर्च हो चुका है और उनके आधार पर कहा जा सकता कि मजबूत और सुंदर बालों के लिए आपको विटामिन बी, विटामिन डी और विटामिन ई की जरूरत होती है।

बढ़ता तनाव बड़ी वजह

बालों के सफेद होने की एक बड़ी वजह बढ़ता तनाव है। आप नौकरी या बिजनेस की परेशानियों के चलते अक्सर तनाव में घिर जाते हैं और इसके बारे में लगातार सोचते रहने से आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं पर असर पड़ता है। इसी वजह से आजकल कम उम्र में लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप तनाव कम लें और परेशानियों को आसानी से हैंडल करने के उपायों पर काम करें।

ये भी देखें:1986 के बाद राजनीतिक मुद्दा बना अयोध्या विवाद, जानिए इतिहास

नींद की कमी

कम नींद लेने के कारण भी बालों की ग्रोथ पर असर पड़ सकता है और बाल झड़ने लगते हैं। आपको अगर अच्छे और सुंदर बाल चाहिए तो आपको अपनी नींद पर भी ध्यान देना होगा। कम नींद तनाव का भी कारण है और बाल सफेद हो जाते हैं।

बालों में तेल की कमी

फैशन के दौर में खासकर युवक-युवतियां तेल लगाने को पसंद नहीं करते हैं लेकिन ये जान लेना चाहिए कि शरीर और बालों के लिए तेल लगाना बेहद जरूरी है। अगर आप अपने दैनिक जीवन में तेल लगाने से बचते हैं तो इसके लिए रात को सोते समय तेल का इस्तेमाल सिर पर कर सकते हैं। हफ्ते में एक बार अपने सिर की अच्छी तरह मालिश करें जिससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी बनी रहे।

ये भी देखें:इस करवाचौथ खुद से ऐसे लगाएं ये सिंपल मेहंदी डिजाइन्स

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग का भी असर

जो लोग स्मोकिंग करते हैं या नियमित तौर पर एल्कोहल का सेवन करते हैं उनके बालों के भी जल्द सफेद होने का अंदाजा बना रहता है।

शैंपू का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल

अक्सर आप विज्ञापनों के प्रभाव में आकर काफी ज्यादा केमिकल वाले शैंप या हेयर प्रोडक्ट का यूज करने लगते हैं। इनके असर से आपके बालों की ग्रोथ भी प्रभावित होती है और उनका रंग भी सफेद होने लगता है। तो आप बहुत ज्यादा केमिकलयुक्त हेयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग न करें तो बेहतर है।

ये भी देखें:यूपी के इस अस्पताल में जन्मा प्लास्टिक जैसा बच्चा, देखने के लिए लगी भारी भीड़

जेनेटिक कारण

कई बार आनुवांशिक कारणों से भी बालों पर असर पड़ता है और ये समय से पहले सफेद हो जाते हैं। अगर आपके परिवार में बालों के समय से पहले सफेद होने या झड़ने का चलन है तो आपके भी बाल उम्र से पहले झड़ सकते हैं और सफेद हो सकते हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story