×

Health Tips: महिलाओं के लिए कैल्शियम है बहुत जरुरी, जानें किन फ़ूड आइटम्स से कर सकते हैं इसकी पूर्ति

High Calcium Food for Women: हड्डियों की मजबूती और घनत्व को बढ़ावा देकर ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने और प्रबंधित करने के लिए विटामिन डी और व्यायाम जैसे अन्य कारकों के साथ कैल्शियम आवश्यक है।

Preeti Mishra
Published on: 14 Jun 2023 11:25 AM GMT
Health Tips: महिलाओं के लिए कैल्शियम है बहुत जरुरी, जानें किन फ़ूड आइटम्स से कर सकते हैं इसकी पूर्ति
X
High Calcium Food for Women (Image: Social Media)

High Calcium Food for Women: कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने और बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस विकसित होने का अधिक जोखिम होता है, जो कमजोर और भंगुर हड्डियों की विशेषता वाली स्थिति है। जीवन भर पर्याप्त कैल्शियम का सेवन, विशेष रूप से किशोरावस्था और युवा वयस्कता के दौरान, अस्थि द्रव्यमान को अधिकतम करने और बाद के जीवन में ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

कैल्शियम के फायदे (Benefits of Calcium)

-हड्डियों की मजबूती और घनत्व को बढ़ावा देकर ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने और प्रबंधित करने के लिए विटामिन डी और व्यायाम जैसे अन्य कारकों के साथ कैल्शियम आवश्यक है।
-मासिक धर्म चक्र के दौरान, शरीर हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरता है जो कैल्शियम चयापचय को प्रभावित कर सकता है। पर्याप्त कैल्शियम सेवन सुनिश्चित करने से उचित हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है और समग्र मासिक धर्म स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

-गर्भावस्था के दौरान बच्चे की हड्डियों और दांतों के विकास के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए पर्याप्त कैल्शियम की आवश्यकता होती है।
-रक्त के थक्के जमने की प्रक्रिया के सामान्य कामकाज के लिए कैल्शियम आवश्यक है। यह चोट या आघात के मामले में अत्यधिक रक्तस्राव को रोकने के लिए रक्त के थक्कों के निर्माण में मदद करता है।

महिलाओं के लिए आहार स्रोतों के माध्यम से अपने अनुशंसित दैनिक कैल्शियम सेवन को पूरा करना महत्वपूर्ण है। वयस्क महिलाओं के लिए अनुशंसित दैनिक कैल्शियम का सेवन उम्र, गर्भावस्था या स्तनपान की स्थिति और व्यक्तिगत कारकों के आधार पर भिन्न होता है।

इन फ़ूड आइटम्स में मिलता है ज्यादा कैल्शियम (Food Items Rich in Calcium)

डेयरी उत्पाद (Dairy Products): दूध, पनीर, दही और अन्य डेयरी उत्पाद कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं। स्वस्थ विकल्प के लिए कम फैट वाले या बिना फैट वाले विकल्प चुनें।

पत्तेदार हरी सब्जियां (Leafy Green Vegetables): केल, ब्रोकली, कोलार्ड ग्रीन्स और पालक जैसी सब्जियां कैल्शियम से भरपूर होती हैं। इन पोषक तत्वों से भरे साग का सलाद, स्टर-फ्राई या स्टीम्ड में आनंद लिया जा सकता है।

टोफू और सोया उत्पाद (Tofu and Soy Products): टोफू, सोया दूध और अन्य सोया आधारित उत्पाद कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो शाकाहारी आहार का पालन करते हैं।

डिब्बाबंद मछली (Canned Fish): कुछ प्रकार की डिब्बाबंद मछली, जैसे सैल्मन और सार्डिन, न केवल कैल्शियम से भरपूर होती हैं, बल्कि विटामिन डी और ओमेगा -3 फैटी एसिड भी प्रदान करती हैं। इनका सेवन करने से कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है।

बादाम और तिल के बीज (Almonds and Sesame Seeds): मेवे और बीज, विशेष रूप से बादाम और तिल, कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं। उन्हें सलाद में जोड़ा जा सकता है, टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या नाश्ते के रूप में आनंद लिया जा सकता है।

फलियां और दाल (Legumes and Lentils): चना, काली बीन्स और दाल जैसी फलियां कैल्शियम के साथ-साथ अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती हैं। उन्हें सूप, स्टॉज में शामिल किया जा सकता है या शाकाहारी व्यंजनों के लिए आधार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैल्शियम-फोर्टिफाइड ऑरेंज जूस (Calcium-Fortified Orange Juice): संतरे के जूस के कुछ ब्रांड कैल्शियम से फोर्टिफाइड होते हैं, जो इस आवश्यक खनिज का एक अतिरिक्त स्रोत प्रदान करते हैं।

ऐमारैंथ और क्विनोआ (Amaranth and Quinoa): चौलाई और क्विनोआ छद्म अनाज हैं जिनमें कैल्शियम और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। उन्हें चावल के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या सलाद, सूप या साइड डिश में जोड़ा जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story