×

Kidney Problems in Women: 30 पार महिलाओं को पुरूषों से ज्यादा है किडनी रोग का खतरा, जानें क्यों?

Kidney Problems in Women: जबकि गुर्दे की बीमारी सभी उम्र और जातियों के लोगों को प्रभावित कर सकती है, महिलाओं को गुर्दे की बीमारी से जुड़ी अधिक विशिष्ट चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। क्रोनिक किडनी डिजीज विकसित होने का जोखिम पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होता है।

Preeti Mishra
Published on: 30 May 2023 7:30 PM GMT
Kidney Problems in Women: 30 पार महिलाओं को पुरूषों से ज्यादा है किडनी रोग का खतरा, जानें क्यों?
X
Kidney Problems in Women (Image: Newstrack)

Kidney Problems in Women: 30 वर्ष पार होने के बाद महिलाओं में गुर्दे की समस्या एक बढ़ती हुई चिंता है जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है, उनमें किडनी की समस्या विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

जबकि गुर्दे की बीमारी सभी उम्र और जातियों के लोगों को प्रभावित कर सकती है, महिलाओं को गुर्दे की बीमारी से जुड़ी अधिक विशिष्ट चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। क्रोनिक किडनी डिजीज विकसित होने का जोखिम पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होता है। क्रोनिक किडनी डिजीज दुनिया भर में लगभग 195 मिलियन महिलाओं को प्रभावित करता है और यह वर्तमान में महिलाओं में मृत्यु का 8वां प्रमुख कारण है, जिससे हर साल 600,000 मौतें होती हैं।

आज हम इस लेख में उन कारणों पर चर्चा करेंगे जिसके कारण महिलाएं ज्यादा किडनी रोग की शिकार हो रही हैं। यहाँ कुछ संभावित कारक हैं जो इस प्रवृत्ति में योगदान कर सकते हैं:

हार्मोनल परिवर्तन

महिलाएं अपने पूरे जीवन में विभिन्न हार्मोनल परिवर्तनों का अनुभव करती हैं, जिसमें उनके 30 के दशक भी शामिल हैं। हार्मोनल उतार-चढ़ाव, जैसे कि गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के दौरान होने वाले, गुर्दे के कार्य को संभावित रूप से प्रभावित कर सकते हैं। हार्मोनल असंतुलन कुछ किडनी की स्थिति के जोखिम को बढ़ा सकता है या मौजूदा लोगों को बढ़ा सकता है।

बढ़े हुए जोखिम कारक

महिलाओं को कुछ जोखिम कारकों से अवगत कराया जा सकता है जो किडनी के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। मोटापा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, और ऑटोइम्यून रोग (जैसे, ल्यूपस) जैसे कारक गुर्दे की समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इन जोखिम कारकों का प्रसार महिलाओं में उनके 30 के दशक के बाद अधिक हो सकता है, जो गुर्दे की समस्याओं की बढ़ती घटनाओं में योगदान देता है।

गर्भावस्था से संबंधित जटिलताएँ

जिन महिलाओं को गर्भावस्था से संबंधित जटिलताएँ होती हैं, जैसे कि प्रीक्लेम्पसिया या गर्भकालीन मधुमेह, उनके जीवन में बाद में गुर्दे की समस्याएँ विकसित होने की संभावना अधिक हो सकती है। ये स्थितियाँ किडनी पर दबाव डाल सकती हैं और संभावित रूप से लंबे समय तक किडनी खराब होने का कारण बन सकती हैं।

विलंबित निदान और उपचार

गुर्दे की समस्याओं का कभी-कभी पता नहीं चल पाता है या बाद में निदान किया जा सकता है, जिससे उपचार में देरी होती है। महिलाएं अपने स्वयं के स्वास्थ्य पर परिवार या काम की प्रतिबद्धताओं को प्राथमिकता दे सकती हैं, संभावित रूप से गुर्दे से संबंधित लक्षणों के लिए चिकित्सा पर ध्यान देने में देरी हो सकती है। निदान और उपचार में यह देरी गुर्दे की समस्याओं की प्रगति में योगदान कर सकती है।

ज्यादा दवा का उपयोग

महिलाओं को कुछ दवाओं का उपयोग करने की अधिक संभावना हो सकती है जो किडनी के कार्य को प्रभावित कर सकती हैं। दर्द निवारक, नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी), और कुछ एंटीबायोटिक्स, जब अक्सर या उच्च खुराक में उपयोग किए जाते हैं, तो गुर्दे को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों वाली महिलाएं दवाओं पर अधिक निर्भर हो सकती हैं, जिससे किडनी से संबंधित संभावित जोखिमों का खतरा बढ़ जाता है।

सामाजिक आर्थिक कारक

सामाजिक आर्थिक कारक, जैसे स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में असमानता या कुछ आबादी में जोखिम कारकों का उच्च प्रसार, महिलाओं में गुर्दे की समस्याओं की बढ़ती घटनाओं में योगदान कर सकते हैं। निवारक देखभाल तक सीमित पहुंच, किडनी स्वास्थ्य के बारे में अपर्याप्त शिक्षा, या समय पर निदान और उपचार के लिए सीमित संसाधन जैसे कारक महिलाओं के समग्र किडनी स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

Disclaimer: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये कारक हर व्यक्ति पर लागू नहीं हो सकते हैं, और अन्य विशिष्ट कारक भी हो सकते हैं जो महिलाओं में 30 के दशक के बाद गुर्दे की समस्याओं में योगदान करते हैं। यदि आपको गुर्दे के स्वास्थ्य के बारे में चिंता है या आप किसी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो सलाह दी जाती है कि आप एक डॉक्टर से परामर्श करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story