×

इन घरेलू नुस्खे से हर बीमारी का करें इलाज, पाचन तंत्र नहीं होगा खराब

suman
Published on: 4 Jun 2019 4:04 AM GMT
इन घरेलू नुस्खे से हर बीमारी का करें इलाज, पाचन तंत्र नहीं होगा खराब
X

जयपुर: व्यक्ति अपनी खराब जीवनशैली की वजह से अपनी सेहत की देखभाल के लिए वक्त नहीं निकाल पाता हैं और इसका असर सबसे ज्यादा उसके पाचन तंत्र पर पड़ता हैं। पाचन तंत्र में खराबी कई बिमारियों की वजह बनती हैं। पेट साफ़ ना हो पाने की वजह से मुंह में छाले, गैस, छाती के नीचे दर्द, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन जैसी कई समस्याएं होती हैं। कुछ ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे है जिनकी मदद से पेट साफ ना हो पाने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकेगा।

*खाने में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह मल को मुलायम कर आतों से आसानी से बाहर करने की क्षमता रखता है। इसमें एंटी इनफलामेट्री के गुण पाए जाते हैं जो पेट के सूजन को कम करता है। लहसुन को रोजाना भोजन में भी खाना चाहिए। चाहें तो रोजाना लहसुन की 1, 2 कलियां खा सकते हैं। इससे आंतें स्‍वस्‍थ रहेंगी।

*मेथी का भी सेवन कर सकते हैं। रोजाना सोने से पहले एक चम्मच मेथी का चूर्ण गुनगुने पानी में लें। सुबह आसानी से पेट साफ होने लगेगा। इसके आलवा रोजाना दही का भी सेवन करना है। जो पेट में लाभदायक बैक्टीरिया की कमी को पूरा करता है।

*पेट को साफ रखने के लिए जो लाभदायक बैक्‍टीरिया दही में होते हैं । दही खाने से पेट में इस बैक्‍टीरिया की संख्‍या बढ़ जाती है और यह पेट को साफ रखता हैं। दही खाने से पहले एक बात ध्‍यान रखें कि दही ठंडी होती है इसलिए इसे रात में खाने से बचें। कोशिश करें कि दोपहर के खाने के दौरान ही दही खाएं। इससे दिनभर पेट ठंडा रहेगा और गैस, कब्‍ज और अपच जैसी समस्‍याओं से राहत मिलेगी।

अपने आशियाना में ऐसे लाएं हरियाली कि जीवन में हरदम रहेगी खुशहाली

*नींबू और शहद, अगर पेट ठीक से साफ नहीं होता है तो एक‍ गिलास पानी में नींबू का रस और शहद डालकर सुबह-सुबह खाली पेट पीएं, इसके बाद ही टॉयलेट जाएं। इससे आपका पेट एक ही बार में साफ हो जाएगा और बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

*पानी, यह समस्या उन लोगों में देखी जाती है जो लोग पानी नहीं पीते हैं। व्यक्ति को रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। सुबह उठते ही कम से दो गिलास गुनगुना पानी पीने के बाद ही टॉयलेट जाएं। अगर समस्या ज्यादा है तो एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं। पेट साफ होने लगेगा। आपको दिनभर थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीना चाहिए। इससे कई बीमारियां खत्‍म हो जाएंगी, जैसे शरीर से बदबू आना, मुंहासे और पेट न साफ होना आदि समस्या सही हो जाती है।

suman

suman

Next Story