×

Black Mustard Seed Benefits: दिल-दिमाग दोनों को रखना है दुरुस्त तो खाइये काली सरसों, इसके फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Black Mustard Seed Benefits: काली सरसों के बीज विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं, जिनमें आहार फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ वसा और कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज शामिल हैं। काली सरसों के बीज में फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कण क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भूमिका निभाते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 31 Aug 2023 1:30 AM GMT
Black Mustard Seed Benefits: दिल-दिमाग दोनों को रखना है दुरुस्त तो खाइये काली सरसों, इसके फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
X
Black Mustard seed Benefits (Image credit: social media)

Black Mustard Seed Benefits: काली सरसों के बीज छोटे, गोल बीज होते हैं जो सरसों के पौधे से आते हैं। इन्हें आमतौर पर दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में मसाले और मसाला के रूप में उपयोग किया जाता है। माना जाता है कि अपने पाक उपयोग के अलावा, काली सरसों के बीज अपने पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों के कारण संभावित स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

काली सरसों के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ (Kali Sarso Ke Fayde Lene Ke Tareeke)

काली सरसों के बीज विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं, जिनमें आहार फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ वसा और कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज शामिल हैं। काली सरसों के बीज में फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कण क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भूमिका निभाते हैं। साथ ही काली सरसों के बीज में फाइबर सामग्री नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने के द्वारा पाचन स्वास्थ्य को मज़बूती प्रदान करता है। साथ ही फाइबर आंत को स्वस्थ रखता है।

दिल -दिमाग दोनों को रखता है दुरुस्त

काली सरसों के बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर का समर्थन करके और हृदय रोगों के जोखिम को कम करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि काली सरसों के बीज में पाए जाने वाले यौगिकों में सूजन-रोधी गुण हो सकते हैं, जो सूजन को कम करने और पुरानी सूजन की स्थिति के प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

कैंसर से लड़ने वाले गुण:

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सरसों के बीज में मौजूद ग्लूकोसाइनोलेट्स जैसे यौगिकों में संभावित कैंसर विरोधी प्रभाव हो सकते हैं। माना जाता है कि ये यौगिक कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और एपोप्टोसिस को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। साथ ही सरसों के बीज अपने तीखे स्वाद के लिए जाने जाते हैं, जिसका प्रभाव गर्म हो सकता है। पारंपरिक चिकित्सा में, सरसों के बीज का उपयोग बाहरी रूप से पुल्टिस के रूप में लगाने या गर्म स्नान में डालने पर जमाव और श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है।

ब्लड शुगर करता है कंट्रोल

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि सरसों के बीज में मौजूद यौगिक इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे वे मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकते हैं।

स्किन बनती है ग्लोइंग

बीजों से निकाला गया सरसों का तेल विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर होता है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसे कभी-कभी मालिश के लिए या त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। साथ ही आयुर्वेद जैसी पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में, काली सरसों के बीज का उपयोग उनके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता है, जिसमें पाचन में सुधार, भूख को उत्तेजित करना और परिसंचरण को बढ़ावा देना शामिल है।


हालांकि काली सरसों के बीज संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, उन्हें संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सीमित मात्रा में उपयोग किया जाना चाहिए। यदि आपको एलर्जी या चिकित्सीय स्थितियाँ हैं, तो अपने आहार में नए खाद्य पदार्थों या पूरकों को शामिल करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story