×

सेहत के लिए फायदेमंद है करेला, रोज जूस पीने से कम होता है वजन

करेले में कई तरह के गुणकारी तत्व मौजूद हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। केरल में आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह फाइबर रिच भी होता है जो पेट को भरे रखने के साथ ही पाचनक्रिया को दुरुस्त बनाने में मदद करता है।

Dharmendra kumar
Published on: 25 March 2019 11:33 AM GMT
सेहत के लिए फायदेमंद है करेला, रोज जूस पीने से कम होता है वजन
X

लखनऊ: करेले में कई तरह के गुणकारी तत्व मौजूद हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। केरल में आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह फाइबर रिच भी होता है जो पेट को भरे रखने के साथ ही पाचनक्रिया को दुरुस्त बनाने में मदद करता है।

एक स्टडी के मुताबिक यह मोटापे को कम करने में भी मदद करता है। ऐसे में अगर आप इस सेहतमंत सब्जी के जूस का रोजाना सेवन करेंगे तो यकीनन आपको वेट लॉस करने और फिट फिगर पाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें...सपा और निषाद पार्टी के बीच गठबंधन लगभग तय, कल 11 बजे अखिलेश यादव प्रेस कॉन्फ्रेंस में कर सकते हैं ऐलान

ऐसे फायदा करता है करेला

-करेले का जूस इन्सुलिन को ऐक्टिव करता है जिससे शरीर में बनने वाली शुगर फैट का रूप नहीं ले पाती। इससे चर्बी कम करने और फैट कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

-करेले में कैलरीज, फैट और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होती है। आपको जानकर शायद हैरानी हो कि 100 ग्राम करेले में सिर्फ 34 कैलरीज होती हैं। ऐसे में आपको करेले के जूस से कैलरी काउंट मेनटेन रखने और फैट कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

-करेले का जूस पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी और पोटैशियम पाया जाता है। इसके कड़वेपन की वजह से अगर आप इसे नहीं पी पाते हैं तो इसमें शहद या फिर गुड़ मिला सकते हैं। करेले के जूस के सेहत से जुड़े कई फायदों के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं।

-अगर आपको भी भूख नहीं लगती या फिर कम लगती है तो करेले का जूस आपकी इस समस्या का इलाज हो सकता है। करेले का जूस रोजाना पीने से पाचन क्रिया सही रहती है और भूख बढ़ती है।

यह भी पढ़ें...पी चिदंबरम और बेटे कार्ति को गिरफ्तारी से मिली राहत, 26 अप्रैल तक बढ़ी अंतरिम सुरक्षा2019

-इसमें मौजूद मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे ऐंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्वों के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को मांसपेशियों में ठीक तरह से संचालित करने में मदद करता है।

-रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीने से अग्नाशय में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं। करेले में मौजूद ऐंटी- कैंसर कम्पोनेंट्स कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं में ग्लूकोज का पाचन रोक देते हैं जिससे इन कोशिकाओं की शक्ति ख़त्म हो जाती है और कैंसर की संभावना भी।

-करेले में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए की अधिकता होती है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढ़ें...यूपी में सभी सीटों पर विपक्ष को घेरने की बीजेपी ने बनाई रणनीति

-करेले में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। कहा जाता है कि करेला हमारे लिए सुझाए गई डेली फाइबर काउंट के 10 प्रतिशत के बराबर है। करेले में पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है। इसका करीब 89 से 94 प्रतिशत वजन उसमें मौजूद पानी के कारण होता है। इस खासियत के कारण वेट लॉस के साथ ही समर सीजन के लिए भी यह सब्जी परफेक्ट है।

एक स्टडी के मुताबिक, करेला शरीर में मौजूद फैट की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह शरीर में नए फैट सेल्स की ग्रोथ को कंट्रोल करने में भी मदद करता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story