×

लॉकडाउन: बिना डॉक्टर के तनाव और पेट दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा, जानें ये घरेलू उपाय

कोरोनावायरस से देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया हैं और लोगों से घरों में ही रहने की अपील की गई हैं। ऐसे में इस वक्त लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं और शरीरिक श्रम इतना नहीं हो पा रहा हैं। साथ ही खानपान में भी अनियमितता दिखाई दे रही हैं।

suman
Published on: 15 April 2020 5:33 PM GMT
लॉकडाउन: बिना डॉक्टर के तनाव और पेट दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा, जानें ये घरेलू उपाय
X

नई दिल्ली कोरोनावायरस से देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया हैं और लोगों से घरों में ही रहने की अपील की गई हैं। ऐसे में इस वक्त लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं और शरीरिक श्रम इतना नहीं हो पा रहा हैं। कोरोना के कारण लोगों में तनाव और चिंता जोरों पर है और यह बहुत से लोगों में पेट संबंधी समस्याओं को पैदा कर रही है। इनमें गैस और कब्ज प्रमुख हैं। तनाव और चिंता गैस्ट्रोइंटेस्टेनियल ट्रेक्ट में दबाव यानी की मरोड़ पैदा करती है जिसके कारण पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। तनाव के चलते उल्टी आना, सीने में जलन, पेट फूलने जैसी समस्याएं भी हो सकती है। हेल्थ की इस तरह की समस्याएं लोगों को परेशान कर देती हैं।साथ ही खानपान में भी अनियमितता दिखाई दे रही हैं। ऐसे में पेट से जुड़ी कई तकलीफों का सामना करना पड़ता हैं। कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनकी मदद से तनाव और पेट की समस्याओं से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

यह पढ़ें...ये संभव है: नमक के पानी से कोरोना को दूर भगाया जा सकता है। यहां देखें सच्चाई

पेट दर्द से मिलेगा ऐसे निजात

अदरक, पेट में अगर किसी भी तरह की समस्या है, तो उसमें अदरक भी फायदा करती है। इसके लिए एक टुकड़ा अदरक लेकर कूट लें और उसमें थोड़ी सी काली मिर्च और 1 चुटकी हींग पीसकर डाल लें। अच्छी तरह से मिक्स करें और खाएं। खाने के तुरंत बाद ही 1 गिलास गुनगुना पानी पी लें।

केला, पेट में कीड़े हो या फिर लूज मोशन इन सभी परेशानियों में केला बहुत ही फायदेमंद है। यह पेट के इंफेक्शन को भी दूर करने में मदद करता है।

हल्दी, हल्दी पेट के संक्रमण को दूर करने में बेहद कारगर है। इसके लिए आप दो चम्मच शहद में चम्मच हल्दी मिलाकर मिश्रण बना लें और उसे रोजाना खाएं। शहद और हल्दी के इस मिश्रण को आप स्टोर करके रख भी सकते हैं।

यह पढ़ें... अगर आपमें भी हैं ये आदतें, तो कोरोना बोल सकता है हमला

लौंग, सुबह खाली पेट नियमित तौर पर 2 लौंग चबाना पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है। लौंग में ऐंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो इंफेक्शन को दूर रखती हैं और पाचन तंत्र भी सुधारती हैं।

नहीं होगा तनाव

*आपको अपने भोजन का सही शेड्यूल बनाना चाहिए ताकि आप बहुत अधिक खाने की आदत को छोड़ सकें. बहुत ज्यादा मात्रा में खाने से आप पहले से मौजूद गैस्ट्रिक लक्षणों को बढ़ा सकते हैं।

*तनाव की स्थिति में भरपूर नींद लेना भी बहुत जरूरी होता है। यह आपके शरीर को तनाव से उबरने में मदद कर सकती है। तनाव होने पर सही से नींद नहीं आती है, जिस कारण व्यक्ति बीमार हो जाता है।

*लॉकडाउन में आपको सोफे पर बैठकर टीवी देखने में बड़ा मजा आ रहा होगा लेकिन ये जरूरी है कि आप एक्टिव बने रहें। घर पर थोड़ी सी एक्सरसाइज आपको एक्टिव रखने में मदद करेगी।

*लोगों से बातचीत करते रहना खुश रहने का सबसे अच्छा तरीका है और इससे तनाव को दूर रखने में मदद मिलती है। वीडियो कॉल के माध्यम से आप अपने परिवार और दोस्तों से संपर्क बनाकर रख सकते हैं। यह आपको बहुत बेहतर महसूस कराता है और आपको याद दिलाता है कि हर कोई इसमें एक साथ है।

suman

suman

Next Story