×

अगर आपमें भी हैं ये आदतें, तो कोरोना बोल सकता है हमला

इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही है। लोगों को इस दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है, जिससे वो कोरोना वायरस की चपेट में आने से बच सकें।

Shreya
Published on: 10 April 2020 5:29 AM GMT
अगर आपमें भी हैं ये आदतें, तो कोरोना बोल सकता है हमला
X
अगर आपमें भी है ये आदतें, तो कोरोना बोल सकता है हमला

इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही है। लोगों को इस दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है, जिससे वो कोरोना वायरस की चपेट में आने से बच सकें। आज हम आपको कोरोना वायरस से बचाव के लिए कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे सही कर आप इस महामारी के चपेट में आने से बच सकते हैं। मेडिकल एक्सपर्ट्स का भी यहीं कहना है कि इन आदतों को जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें।

नाखून चबाना

बहुत लोगों को अपने नाखून चबाने की आदत होती है। डेंटल सर्जन के मुताबिक, नाखून के अंदर सभी तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं। हाथों को धोए बिना सीधे मुंह में डाल लेने से आसानी से कीटाणु शरीर के अंदर चले जाते हैं। इसलिए नाखूनों को चबाने से बचना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके अपनी इस आदत को बदल दें।

यह भी पढ़ें: ओजोन लेयर में अब तक का सबसे बड़ा छेद, वैज्ञानिकों ने किया ये दावा

उंगलियों में बालों को लपेटना

ज्यादातर लड़कियों की आदत होती है अपने उंगलियों में अपने बालों को लपेटने की। अगर आपकी भी ये आदत है तो इस छोड़ दें। खासतौर से अगर आपके लंबे बाल हैं। अगर आपके बात किसी तरह से गंदी सतह से छू जाते हैं तो आपकी उंगलियों में बालों को लपेटने की इस आदत की वजह से बालों की वजह से आपके हाथों में वायरस आ सकता है। फिर हाथों से मुंह और नाक के जरिए आपके शरीर में फैल सकता है।

मुंहासों को फोड़ने की आदत

ल़ॉकडाउन के दौरान इस समय पार्लर बंद रखे गए हैं। तो ऐसे में ये जरुरी नहीं कि आप अपने मुंहासे का इलाज खुद करना शुरु कर दें। अगर आपको मुंहासों की समस्या है तो आपको इन मुंहासों को नहीं फोड़ना चाहिए। क्योंकि कोरोना वायरस की महामारी के दौरान ऐसा करना आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इस वक्त वायरस किसी भी सतह पर रह सकता है। ऐसे में मुंहासों को बार-बार छूने से संक्रमण का खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना वायरस का थर्ड स्टेज शुरू! जानिए इसके बाद क्या होगा

चादर (बेडशीट) नहीं धोना

अगर आप अपनी बेडशीट को दो हफ्तों में धुलते हैं तो आपको अपनी इस आदत को भी बदला होगा। वायरस सतहों पर कुछ दिनों तक जिंदा रहा सकता है। इसलिए अपनी बेडशीट और शरीर के संपर्क में आने वाले कपड़ों को नियमित रूप से धोएं। चादर और तौलिये को उन्हें एक सप्ताह में कम से कम 2-3 बार धोना चाहिए।

बाथरूम में वॉश बेसिन पर टूथब्रश रखने की आदत

अगर आप अपने टूथब्रश को अपने बाथरूम के वॉश बेसिन के पास फ्लैट तरीके से रख देते हैं तो यह एक आदत आपको बीमार कर सकती है। जैसा कि बताया गया है वायरस सतह पर कई दिनों तक जिंदा सकता है। फ्लैट टूथब्रश रखने से वायरस आपके मुंह के रास्ते शरीर में अंदर जा सकता है। इसलिए टूथब्रश को हमेशा सीधा रखें।

यह भी पढ़ें: वैश्विक अर्थव्यवस्था का सबसे बुरा दौर: पूरी दुनिया पर असर, घटेगी इन देशों की आय

उंगली से दांतों को साफ करना

खाना या कोई अन्य चीज खाते वक्त कई बार कुछ चीजें दांतों में फंस जाती हैं। तो अक्सर लोग अपने हाथों का उपयोग करके दांत में फंसी चीज को निकाल लेते हैं। लेकिन आपके हाथ में वायरस या अन्य कीटाणु हो सकते हैं और इस आदत की वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं। हाथ धोने के बाद ही उंगलियों को दांतों पर ले जाएं। नहीं तो आपके दांतों में अगर कुछ फंसा है तो उसे टूथब्रश से ही निकालना सही है।

खाना शेयर करना

ये महामारी इंसानों से इंसानों में फैल रही है। ऐसे में अगर आपकी लोगों के साथ खाना शेयर करने की आदत है तो संभल जाएं। वायरस खाना, पानी और बर्तन शेयर करने से भी फैल सकता है। इसलिए महामारी के दौरान अपना खाना या फिर बर्तन किसी के साथ भी शेयर ना करने से बचें।

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट में चीन की बड़ी चाल, भारत ने दिया करारा जवाब

Shreya

Shreya

Next Story