×

Lucknow Best Midland Hospital: लखनऊ में मिडलैंड हेल्थकेयर एंड रिसर्च सेंटर में मिलेगी आपको हर तरह की सुविधा

Lucknow Best Midland Hospital: लखनऊ के अलीगंज में मिडलैंड हेल्थकेयर एंड रिसर्च सेंटर की शुरुआत हुई है जहाँ आपको अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगीं। ये एक एनएबीएच मान्यता प्राप्त अस्पताल है।

Shweta Shrivastava
Published on: 24 Aug 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 24 Aug 2023 3:32 AM GMT)
Lucknow Best Midland Hospital: लखनऊ में मिडलैंड हेल्थकेयर एंड रिसर्च सेंटर में मिलेगी आपको हर तरह की सुविधा
X
Lucknow Best Midland Hospital (Image Credit-Social Media)

Lucknow Best Midland Hospital: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अब हर आधुनिक चीज़ों के साथ आगे बढ़ रही है। वहीँ कोविड काल में सबसे ज़्यादा जिस चीज़ की ज़रूरत महसूस हुई थी वो थे अस्पताल। ऐसे में लखनऊ के अलीगंज में मिडलैंड हेल्थकेयर एंड रिसर्च सेंटर की शुरुआत हुई है जहाँ आपको अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगीं। ये एक एनएबीएच मान्यता प्राप्त अस्पताल है। यहाँ डायग्नोस्टिक्स और डे केयर जैसी विशेष सुविधाएं शामिल हैं। आइये जानते हैं यहाँ आपको और क्या क्या सुविधाएं मिल जाएँगी।

मिडलैंड हेल्थकेयर एंड रिसर्च सेंटर

जानकारी के मुताबिक़ मिडलैंड हेल्थकेयर एंड रिसर्च सेंटर , मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल लखनऊ आईएसओ 9001-2000 प्रमाणित इकाई है जो समाज के सभी वर्गों को सुलभ, जवाबदेह और किफायती स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है। इतना ही नहीं यहाँ कठिन वित्तीय परिस्थितियों का सामना कर रहे रोगियों का उचित इलाज किया जाता हैं और यहाँ का स्टाफ विविध समुदाय में सभी के साथ सम्मान और गरिमा के साथ व्यवहार करता हैं। यहाँ आपको कई तरह की सुविधाएं मिल जाएँगी।

एनेस्थिसियोलॉजी और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग

जानकारी के मुताबिक यहाँ का एनेस्थिसियोलॉजी और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग सामान्य सर्जरी, श्वसन संबंधी समस्याएं, कार्डियक अरेस्ट, दर्द प्रबंधन, बाल चिकित्सा, आर्थोपेडिक्स, प्रसूति कवरेज, गहन देखभाल चिकित्सा और गंभीर आपातकालीन स्थिति सहित किसी भी सर्जिकल प्रक्रिया के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए 24 घंटे सुविधा प्रदान करती है।

कार्डियोलॉजी (हृदय देखभाल)

मिडलैंड हेल्थकेयर का कार्डियोलॉजी विभाग सटीक निदान और पेशेवर उपचार के मामले में सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करता है। लखनऊ में सर्वश्रेष्ठ हृदय विशेषज्ञों और लखनऊ के कार्डियोथोरेसिक सर्जनों की टीम ने कार्डियोलॉजी और कार्डियोथोरेसिक सर्जरी में कई उपचार और प्रक्रियाएं करने के लिए भारत और विदेशों के शीर्ष संस्थानों में प्रशिक्षण भी लिया हुआ है।

कार्डियोथोरेसिक एवं वैस्कुलर सर्जरी (सीटीवीएस विभाग)

माना जा तह है मिडलैंड लखनऊ के सर्वश्रेष्ठ कार्डियो थोरेसिक वैस्कुलर सर्जरी अस्पतालों में से एक है। विभाग हृदय, वक्ष और संवहनी रोगों के निदान और शल्य चिकित्सा उपचार के लिए समर्पित है। कार्डियोलॉजी टीम हृदय प्रणाली के रोगों के निदान और उपचार में अत्यधिक अनुभवी है और विभिन्न प्रकार की सर्जरी करती है, जिसमें वृद्ध लोगों में कोरोनरी बाईपास सर्जरी से लेकर शिशुओं में जन्मजात हृदय दोषों को ठीक करना, हृदय वाल्व सर्जरी, वयस्कों में जन्मजात हृदय रोग के इलाज के लिए सर्जरी शामिल है।

दंत चिकित्सा और मौखिक देखभाल

एक अच्छी मौखिक देखभाल व्यवस्था का अर्थ है अपने दांतों को दिन में दो बार फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करना और फ्लॉसिंग करना, स्वस्थ आहार लेना और बार-बार जांच के लिए अपने नजदीकी दंत चिकित्सक के पास जाना। इन आदतों को अपनने से मसूड़ों का कमजोर होना, सांसों की दुर्गंध, संवेदनशीलता और खराब दांतों जैसी कई दंत और मौखिक स्वास्थ्य समस्याएं दूर रहेंगी। मिडलैंड हेल्थकेयर में दंत चिकित्सा और मौखिक देखभाल विभाग वरिष्ठ शीर्ष दंत सर्जनों के माध्यम से व्यापक सेवाएं प्रदान करता है।

डर्मोटोलॉजी (त्वचा देखभाल) अस्पताल

मिडलैंड हेल्थकेयर एंड रिसर्च सेंटर का त्वचाविज्ञान विभाग त्वचा, नाखून और बालों और श्लेष्म झिल्ली से संबंधित सामान्य और दुर्लभ दोनों समस्याओं के लिए सर्वोत्तम और व्यापक त्वचा उपचार प्रदान करता है।

आपातकाल और आघात

आपातकालीन देखभाल स्वास्थ्य प्रणाली का एक अनिवार्य हिस्सा है। आपको हर समय सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने के लिए, मिडलैंड हेल्थकेयर में इमरजेंसी और ट्रॉमा केयर को लखनऊ में अत्यधिक कुशल आपातकालीन डॉक्टरों, कार्डियोलॉजिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट, आपातकालीन दंत चिकित्सकों और ट्रॉमा विशेषज्ञों द्वारा संचालित किया गया है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षित हैं।

लखनऊ में 24×7 आपातकालीन अस्पताल योग्य डॉक्टरों और नर्सों द्वारा संचालित कार्डियोवास्कुलर लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस जैसी आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि मरीज के अस्पताल पहुंचने से पहले ही प्रारंभिक उपचार शुरू हो जाए।

मिडलैंड हेल्थकेयर एंड रिसर्च सेंटर में विश्व स्तरीय ट्रॉमा सुविधा सर्वोत्तम आपातकालीन और ट्रॉमा सहायता प्रदान करने के लिए सभी आधुनिक तकनीक और बुनियादी ढांचे के साथ 24×7 चालू है। मिडलैंड का आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 0522-4655555 हैं।

इन सबके साथ ही साथ आपको यहाँ हर तरह के डिपार्टमेंट मिल जायेंगे जहाँ एंडोक्रिनोलॉजी और मधुमेह, ईएनटी (कान, नाक और गला), गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, सामान्य चिकित्सा एवं सर्जरी, इम्यूनोलॉजी और रुमेटोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी और न्यूरोसर्जरी, पोषण एवं आहारशास्त्र, प्रसूति एवं स्त्री रोग, कैंसर विज्ञान, नेत्र विज्ञान, हड्डी रोग, बाल रोग एवं नवजात विज्ञान, भौतिक चिकित्सा, प्लास्टिक, कॉस्मेटिक और पुनर्निर्माण सर्जरी, मनोरोग एवं नशामुक्ति (मानसिक स्वास्थ्य) और श्वसन एवं गंभीर देखभाल जैसे कई अन्य डिपार्टमेंट भी हैं जो आपको 24×7 की सुविधा उपलब्ध कराएँगे।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story