×

Mayonnaise Side Effects: सावधान! स्वादिष्ट मेयोनेज़ का सेवन दे सकता है कई बीमारियां को न्योता, संभल जायें

Mayonnaise Side Effects : मेयोनेज़ एक खराब होने वाला उत्पाद है और इसे खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक निश्चित समय सीमा के भीतर सेवन किया जाना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लगभग सभी की फेवरेट मेयोनेज़ के सेवन से कई बीमारियां भी आपको अपने चपेट में ले सकती है। हालाँकि मेयोनेज़ स्वयं रोगों का प्रत्यक्ष कारण नहीं है।

Preeti Mishra
Published on: 8 Jun 2023 2:10 PM GMT
Mayonnaise Side Effects: सावधान! स्वादिष्ट मेयोनेज़ का सेवन दे सकता है कई बीमारियां को न्योता, संभल जायें
X
Mayonnaise Side Effects (Image credit: social media)

Mayonnaise Side Effects : बच्चे , युवा और बूढ़ों की पसंदीदा मेयोनेज़ एक गाढ़ा और मलाईदार क्रीम है जो आमतौर पर विभिन्न खानों में उपयोग किया जाता है। यह आमतौर पर तेल, अंडे (या अंडे की जर्दी), सिरका या नींबू के रस और सीज़निंग को मिलाकर बनाया जाता है।

मेयोनेज़ बनाने की प्रक्रिया में एक स्थिर और मलाईदार बनावट बनाने के लिए तेल और अंडे को क्रीमी टेक्सचर में शामिल करना है। तेल धीरे-धीरे अंडे की जर्दी में मिलाया जाता है, जबकि जोर से फेंटते हुए या इलेक्ट्रिक मिक्सर का उपयोग करके, एक स्थिर टेक्सचर बनाया जाता है। सिरका या नींबू के रस से निकलने वाला एसिड इमल्शन को स्थिर करने में मदद करता है और स्वाद में खट्टापन जोड़ता है। स्वाद बढ़ाने के लिए अतिरिक्त मसाले जैसे सरसों, नमक और काली मिर्च को अक्सर शामिल किया जाता है।

कई ड्रेसिंग, सॉस और स्प्रेड के लिए आता है काम

मेयोनेज़ बहुमुखी है और यह कई ड्रेसिंग, सॉस और स्प्रेड में उपयोग किया जाता है। यह आमतौर पर सैंडविच, सलाद, बर्गर और फ्राइज़ या अन्य स्नैक्स के लिए डिप के रूप में उपयोग किया जाता है। आजकल बाज़ार में विभिन्न प्रकार के मेयोनेज़ उपलब्ध हैं, जिनमें नियमित, कम वसा वाले, हल्के और सुगंधित किस्में शामिल हैं।

मेयोनेज़ का सेवन दे सकता है बीमारियां

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मेयोनेज़ एक खराब होने वाला उत्पाद है और इसे खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक निश्चित समय सीमा के भीतर सेवन किया जाना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लगभग सभी की फेवरेट मेयोनेज़ के सेवन से कई बीमारियां भी आपको अपने चपेट में ले सकती है। हालाँकि मेयोनेज़ स्वयं रोगों का प्रत्यक्ष कारण नहीं है।लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अत्यधिक मात्रा में मेयोनेज़ या किसी भी उच्च वसा वाले मसाले की अत्यधिक खपत कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकती है। जिनमें कुछ प्रमुख हैं :

उच्च कैलोरी और वसा सामग्री (High Calorie and Fat Content) : मेयोनेज़ आमतौर पर कैलोरी और वसा में उच्च होता है, विशेष रूप से संतृप्त और ट्रांस वसा। बड़ी मात्रा में उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से वजन बढ़ना, मोटापा और संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

हृदय स्वास्थ्य (Cardiovascular Health) : मेयोनेज़ में उच्च वसा सामग्री, विशेष रूप से संतृप्त और ट्रांस वसा, हृदय रोग और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बढ़ते जोखिम में योगदान कर सकते हैं यदि अत्यधिक या अन्य अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के संयोजन में सेवन किया जाता है।

सोडियम सेवन (Sodium Intake) : व्यावसायिक रूप से तैयार मेयोनेज़ में अक्सर अतिरिक्त नमक या सोडियम होता है। अत्यधिक सोडियम का सेवन उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकता है और हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकता है।

खाद्य जनित बीमारियाँ (Foodborne Illnesses) : घर का बना या व्यावसायिक रूप से तैयार मेयोनेज़ जिसे ठीक से संग्रहीत या संभाला नहीं जाता है, साल्मोनेला जैसे बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल हो सकता है। दूषित मेयोनेज़ का सेवन करने से खाद्य जनित बीमारियाँ हो सकती हैं, जिससे मतली, उल्टी, दस्त और पेट में दर्द जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि संतुलित आहार के हिस्से के रूप में मेयोनेज़ आमतौर पर स्वस्थ व्यक्तियों के लिए सुरक्षित मानी जाती है। हालांकि, इसका सेवन कम या सीमित मात्रा में करना चाहिए। लेकिन अगर आप बीमार हैं या किसी विशेष प्रकार की दवाइयों का सेवन करते हैं तो मेयोनेज़ का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉ से संपर्क जरूर करना चाहिए।

मेयोनेज़ का सेवन ऐसे करने से नहीं होगी कोई परेशानियां

जैतून के तेल या एवोकैडो तेल जैसे स्वास्थ्यवर्धक तेलों से बनी मेयोनेज़ चुनें।
मेयोनेज़ की कम वसा या हल्की किस्मों का विकल्प चुनें।
मेयोनेज़ का संयम से उपयोग करें और इसे कई अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ संतुलित करें।
गुणवत्ता सामग्री का उपयोग करके घर का बना मेयोनेज़ बनाने पर विचार करें।
व्यक्तिगत आहार सलाह के लिएडॉ या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा सलाहलेनी चाहिए। खासकर यदि आप किसी ख़ास स्वास्थ्य समस्याओं से घिरे हों।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story