×

National Nutrition Week 2023: कितना जरूरी स्वस्थ संतुलित आहार, जानिए कैसे लें एक संतुलित पोषण युक्त डाइट ?

National Nutrition Week 2023: राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (एनएनडब्ल्यू) भारत में प्रतिवर्ष 1 से 7 सितंबर तक मनाया जाता है। इस समर्पित सप्ताह का उद्देश्य लोगों के बीच पोषण की महत्वपूर्ण भूमिका और स्वस्थ खाने की आदतों को विकसित करने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

Vertika Sonakia
Published on: 1 Sep 2023 2:59 AM GMT
National Nutrition Week 2023: कितना जरूरी स्वस्थ संतुलित आहार, जानिए कैसे लें एक संतुलित पोषण युक्त डाइट ?
X
National Nutrition Week 2023 (Photo: Social Media)

National Nurtition Week 2023: राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (एनएनडब्ल्यू) भारत में प्रतिवर्ष 1 से 7 सितंबर तक मनाया जाता है। इस समर्पित सप्ताह का उद्देश्य लोगों के बीच पोषण की महत्वपूर्ण भूमिका और स्वस्थ खाने की आदतों को विकसित करने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। पूरे राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के दौरान, देश भर में कई सेमिनार, कार्यशालाएँ, शैक्षिक कार्यक्रम, सम्मेलन और जन जागरूकता अभियान आयोजित किए जाते हैं। इन गतिविधियों को लोगों को संतुलित आहार बनाए रखने के लाभों, उचित पोषण के सकारात्मक प्रभाव, खराब आहार संबंधी आदतों से जुड़ी बीमारियों को रोकने के तरीकों और पोषण संबंधी कमियों को दूर करने की रणनीतियों के बारे में शिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का इतिहास

1975 में, अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन - जिसे अब पोषण और आहार विज्ञान अकादमी कहा जाता है - ने राष्ट्रीय पोषण सप्ताह शुरू किया। इस सप्ताह का उद्देश्य लोगों को यह जागरूक करना था कि स्वस्थ जीवन के लिए अच्छा खाना और सक्रिय रहना कितना महत्वपूर्ण है।

लोगों को यह विचार बहुत पसंद आया, इसलिए 1980 में उत्सव को पूरे एक महीने तक बढ़ा दिया गया। भारत में, राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पहली बार 1982 में मनाया गया था। सरकार ने लोगों को स्वस्थ भोजन के बारे में प्रोत्साहित करने, सूचित करने और सिखाने के लिए विभिन्न पहल शुरू कीं और यह भी बताया कि यह स्वस्थ रहने और लंबे समय तक जीवित रहने से कैसे जुड़ा है।

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का महत्व

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह लोगों को पौष्टिक और पौष्टिक आहार आहार अपनाने के महत्व के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के दायरे में खाद्य और पोषण बोर्ड, इस मौलिक सिद्धांत के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक वार्षिक सप्ताह भर चलने वाले स्मरणोत्सव का आयोजन करता है।

इस पहल के केंद्र में इष्टतम मानव शारीरिक कार्य और विकास को बढ़ावा देने में स्वास्थ्यप्रद आहार का महत्व रेखांकित किया गया है। अच्छे स्वास्थ्य और विकासात्मक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार सेवन को बनाए रखने की अनिवार्यता पर स्पष्ट रूप से जोर दिया गया है। सरकार ने सक्रिय रूप से ऐसी पहल शुरू की है जो अच्छे पोषण, शुद्ध भोजन और स्वास्थ्य-उन्मुख जीवन शैली की खेती के सिद्धांतों पर जोर देती है।

राष्ट्रीय पोषण माह 2023 की थीम

यूनिसेफ के अनुसार, पोषण माह 2023 का विषय "स्वस्थ आहार सभी के लिए किफायती हो रहा है।

पोषण में सुधार के लिए कुछ सुझाव

1) मुख्य बात यह है कि आपके द्वारा खाई जाने वाली कैलोरी का आपके गतिविधि स्तर के साथ मिलान किया जाए, ताकि आपकी ऊर्जा का सेवन आपके ऊर्जा व्यय के साथ संतुलित हो जाए।

2) उच्च फाइबर स्टार्चयुक्त कार्ब्स पर आधारित भोजन से शुरुआत करें: आपके भोजन का लगभग एक-तिहाई हिस्सा आलू, ब्रेड, चावल, पास्ता और अनाज जैसे स्टार्चयुक्त कार्ब्स से आना चाहिए।

3) भरपूर मात्रा में फल और सब्जियाँ शामिल करें: हर दिन विविध फलों और सब्जियों के कम से कम 5 हिस्से खाने की सलाह दी जाती है। वे ताजा, डिब्बाबंद, जमे हुए, सूखे या जूसयुक्त हो सकते हैं।

4) मछली का सेवन बढ़ाएँ, विशेषकर तैलीय मछली: सप्ताह में कम से कम दो बार तैलीय मछली का एक हिस्सा खाने का प्रयास करें।

5) सैचूरेटिड फैट और चीनी का सेवन कम करें: बहुत अधिक संतृप्त वसा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। नियमित रूप से चीनी युक्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ खाने से मोटापा और दांतों की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

6) नाश्ता न छोड़ें: स्वस्थ, उच्च फाइबर, कम वसा, कम चीनी और कम नमक वाला नाश्ता करना संतुलित आहार का हिस्सा है। यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story