×

Neem Benefits: त्वचा और बालों की देखभाल के लिए नीम का नहीं है कोई जवाब, और भी हैं औषधीय उपयोग

Neem Health Benefits: माना जाता है कि नीम में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो संक्रमण और बीमारियों से बचाव करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि नीम ब्लड शुगर के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और मधुमेह वाले लोगों के लिए संभावित रूप से सहायक हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 29 Aug 2023 9:52 AM GMT
Neem Benefits: त्वचा और बालों की देखभाल के लिए नीम का नहीं है कोई जवाब, और भी हैं औषधीय उपयोग
X
Neem Health Benefits (Image: Social Media)

Neem Health Benefits: नीम भारतीय उपमहाद्वीप का मूल निवासी पेड़ है और अपने विभिन्न औषधीय, कॉस्मेटिक और कृषि उपयोगों के लिए प्रसिद्ध है। नीम के पेड़ के लगभग सभी भाग, जिनमें इसकी पत्तियाँ, छाल, बीज और तेल शामिल हैं, पारंपरिक रूप से उनके चिकित्सीय गुणों के लिए उपयोग किए जाते रहे हैं। वर्षों से लोग हमारे यहाँ सुबह-सुबह नीम के दातुन का इस्तेमाल करते हैं। नीम का उपयोग औषधि के रूप में, त्वचा और बालों की देखभाल के लिए, मुंह के देखभाल के लिए और कृषि में होता है।

नीम का औषधीय उपयोग (Neem Ka Upyog)

-नीम में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। नीम के अर्क का उपयोग अक्सर मुँहासे, फंगल संक्रमण और घावों जैसी त्वचा की स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।
-नीम में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। यह इसे समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाता है और बुढ़ापा रोधी प्रभावों में योगदान कर सकता है।
-माना जाता है कि नीम में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो संक्रमण और बीमारियों से बचाव करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाते हैं।
-कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि नीम ब्लड शुगर के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और मधुमेह वाले लोगों के लिए संभावित रूप से सहायक हो सकता है।
-नीम के सूजनरोधी गुणों का उपयोग गठिया जैसी स्थितियों को कम करने के लिए किया जाता है, और कभी-कभी सूजन को कम करने के लिए पारंपरिक चिकित्सा में इसका उपयोग किया जाता है।

नीम त्वचा और बालों की देखभाल के लिए है बेस्ट

नीम के रोगाणुरोधी गुण इसे मुँहासे उपचार और त्वचा देखभाल उत्पादों में एक आम घटक बनाते हैं। नीम के तेल का उपयोग बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों में डैंड्रफ, शुष्क स्कैल्प जैसी समस्याओं के समाधान और संपूर्ण स्कैल्प स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। इसके अलावा नीम के अर्क का उपयोग एक्जिमा, सोरायसिस और खुजली जैसी त्वचा की स्थिति को कम करने के लिए किया जाता है। कभी-कभी प्रभावित क्षेत्रों पर नीम की पत्तियां या पेस्ट लगाया जाता है।यही नहीं नीम के एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन त्वचा को युवा और स्वस्थ बनाए रखने में योगदान करते हैं।

नीम का इस्तेमाल मुंह के लिए

नीम की टहनियों को उनके रोगाणुरोधी गुणों के कारण पारंपरिक रूप से प्राकृतिक टूथब्रश के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। मौखिक स्वास्थ्य लाभों के लिए नीम कुछ टूथपेस्ट फॉर्मूलेशन में भी पाया जाता है।

नीम का कृषि में उपयोग

नीम के अर्क, विशेष रूप से नीम के तेल का उपयोग जैविक खेती में कीटों को नियंत्रित करने और फसलों की सुरक्षा के लिए प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में किया जाता है। इसके अलावा नीम केक, नीम के बीज प्रसंस्करण का एक उपोत्पाद, मिट्टी को समृद्ध करने के लिए प्राकृतिक उर्वरक के रूप में उपयोग किया जाता है।

नीम का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में

आयुर्वेद जैसी पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में नीम के उपयोग का एक लंबा इतिहास है, जहां इसके अनुप्रयोगों की विस्तृत श्रृंखला के कारण इसे "रामबाण" माना जाता है। जबकि नीम कई संभावित लाभ प्रदान करता है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अत्यधिक खपत या उपयोग से प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ भिन्न हो सकती हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story