×

मोटापे से परेशान तो खाएं गुड़ और कम करें आसानी अपना वजन

seema
Published on: 25 Oct 2019 9:20 AM GMT
मोटापे से परेशान तो खाएं गुड़ और कम करें आसानी अपना वजन
X
मोटापे से परेशान तो खाएं गुड़ और कम करें आसानी अपना वजन

नई दिल्ली : खाने के बाद गुड़ खाने का चलन आज से नहीं बल्कि दशकों से चला आ रहा है। इसके पीछे कई कारण हैं। यह शरीर को तो स्वस्थ रखता ही है, साथ ही यह वजन कम करने में भी आपकी मदद करता है।

यह भी पढ़ें : Today Special: इस तरह इंज्वाय करें ‘National Nut Day’

अगर आपका डाइजेशन सिस्टम ठीक नहीं है, तो गुड़ इसका अचूक उपाय है। खाने के बाद गुड़ खाने से यह आपका खाना पचाने में मदद करता है। यह शरीर में खून साफ करता है और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। टॉक्सिन्स भी वजन बढऩे का कारक होते हैं। गुड़ पोटेशियम का काफी अच्छा स्रोत है। गुड़ खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इससे कैलोरी बर्न होती है। गुड़ में पोटेशियम ही नहीं बल्कि जिंक सहित और भी कई मिनरल्स पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें : ये Yummy Food: भैया सीख लो इस दिवाली इसे बनाना, फिर सबको खिलाना

यह शरीर में पानी की मात्रा को बराबर बनाए रखते हैं और इसका भी सीधा संबंध वजन कम होने से है। ध्यान रखें कि गुड़ का अत्यधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। सही मात्रा में गुड़ खाने से ही इसके फायदे शरीर में दिखते हैं। किसी भी इंसान को गुड़ की दो सामान्य डली से ज्यादा नहीं खानी चाहिए। गुड़ में काफी ज्यादा कैलोरी होती है। डायबिटीज के मरीज डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही गुड़ का सेवन करें।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story